दिल्ली

delhi

G20 Summit : जयपुर हाउस में राष्ट्राध्यक्षों के जीवनसाथियों के लिए खास इंतजाम, मेन्यू में बाजरा आधारित व्यंजन

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 7, 2023, 10:14 PM IST

जी20 नेताओं का 18वां शिखर सम्मेलन 9 से 10 सितंबर को भारत में आयोजित होगा. सपरिवार आने वाले नेताओं के लिए नई दिल्ली के जयपुर हाउस में दोपहर के खाने का खास कार्यक्रम रखा गया है. ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी की रिपोर्ट.

G20 Summit
18वां शिखर सम्मेलन

नई दिल्ली:भारत जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है, देश विश्व नेताओं और उनके जीवनसाथियों को सर्वोत्तम भारतीय संस्कृति, भोजन, जातीयता, संगीत प्रदर्शित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है.

20 प्रमुख विश्व अर्थव्यवस्थाओं के नेता डिजिटल परिवर्तन, जलवायु वित्तपोषण, सतत विकास लक्ष्यों से लेकर कई प्रमुख वैश्विक मुद्दों के समाधान पर विचार-विमर्श और चर्चा करने के लिए 9 और 10 सितंबर को एकत्रित होंगे. उनके जीवनसाथियों को नई दिल्ली स्थित जयपुर हाउस में दोपहर में विशेष भोजन का अवसर दिया जाएगा. मेन्यू में बाजरा-आधारित व्यंजनों को प्रमुखता से शामिल किया गया है (special millet based lunch).

सूत्रों के मुताबिक, जयपुर हाउस में भाग लेने वाले नेताओं के जीवनसाथियों के लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. जयपुर हाउस वह स्थान होगा जहां पति-पत्नी के लिए पूर्ण शाकाहारी दोपहर के भोजन की मेजबानी की जाएगी. इस गरिमामय दोपहर के भोजन के लिए एक विशेष रूप से डिजाइन किया गया मेनू रखा गया है, जिसमें बाजरा आधारित कई व्यंजन शामिल होंगे. इसके बाद वह भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) पूसा का दौरा करेंगे.

विश्व नेताओं की पत्नियां मूर्तियों और तस्वीरों के विशाल संग्रह को देखने के लिए राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी का दौरा करेंगे और राजघाट भी जाएंगे. जैसा कि 2023 को अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया गया है, मुख्य शिखर सम्मेलन के साथ-साथ साइडलाइन कार्यक्रमों सहित तीन दिवसीय मेगा कार्यक्रम के दौरान सभी प्राचीन अनाजों पर प्रकाश डाला जाएगा. दरअसल, शिखर सम्मेलन के दौरान चांदनी चौक के स्ट्रीट फूड के साथ-साथ बाजरा आधारित व्यंजन जैसे रागी लिट्टी-चोखा, जौ की खीर और भी प्रदर्शित किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details