दिल्ली

delhi

थरूर ने लिखा 29 अक्षरों का शब्द 'फ्लॉकीनॉकिनीहिलिपिलिफिकेशन', ट्विटर पर छिड़ी बहस

By

Published : May 21, 2021, 5:43 PM IST

Updated : May 22, 2021, 6:41 AM IST

लोकसभा सदस्य थरूर ने तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव के साथ दोस्ताना संवाद के दौरान 'फ्लॉकीनॉकिनीहिलिपिलिफिकेशन' शब्द का इस्तेमाल किया, जिसके उच्चारण एवं अर्थ को लेकर चर्चा होनी लगी.

थरूर
थरूर

नई दिल्ली : अंग्रेजी के कई अप्रचलित शब्दों के जरिए सोशल मीडिया में बहस छेड़ने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने शुक्रवार को ट्विटर पर 'फ्लॉकीनॉकिनीहिलिपिलिफिकेशन' (floccinaucinihilipilification) शब्द का इस्तेमाल किया, जिसके उच्चारण एवं अर्थ को लेकर चर्चा होनी लगी.

लोकसभा सदस्य थरूर ने तेलंगाना राष्ट्र समिति के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव के साथ दोस्ताना संवाद के दौरान इस शब्द का उपयोग किया.

दरअसल, राव का कहना था कि कोरोना वायरस से संक्रमण के उपचार के लिए उपयोग में लाई जा रही दवाओं के नाम बहुत कठिन हैं, जिनका उच्चारण आसान नहीं होता है.

इसके जवाब में थरूर ने कहा, 'फ्लॉकीनॉकिनीहिलिपिलिफिकेशन.'ऑक्सफोर्ड शब्दकोश के मुताबिक, इस शब्द का अर्थ 'व्यर्थ की चीजों के बारे में विचार करने की आदत' होता है.

पढ़ें - Twitter ने 'टूलकिट' से संबंधित पात्रा के ट्वीट को 'तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया' करार दिया

उनके इस शब्द का इस्तेमाल करने के बाद कई ट्विटर यूजर्स के बीच बहस छिड़ गई कि इस शब्द का उच्चारण और अर्थ क्या होगा.

वहीं, शशि थरूर का जिक्र करते हुए केटी आर ने कहा कि उन्‍हें लगता है कि कांग्रेस लीडर की नामों के चयन में महत्‍वपूर्ण भूमिका हो सकती है.

बता दें, शशि थरूर को अंग्रेजी भाषा में उनकी पकड़ और असाधारण शब्‍दावली के लिए जाना जाता है. थरूर को टैग करते हुए केटी रामा राव ने लिखा कि मुझे संदेह है कि शशि थरूर जी की का पक्‍का इसमें कोई रोल है. गौरतलब है कि थरूर सोशल मीडिया पर अंग्रेजी के ऐसे-ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जिसको यूजर्स समझ नहीं पाते. वर्ष 2019 में शशि थरूर मालदीव में छुट्टी मनाने गए थे. वहां की तस्वीरें पोस्ट कर उन्होंने एक अंग्रेजी शब्द 'kerfuffle' का इस्तेमाल किया. यूजर्स भी पढ़कर कंफ्यूज हो गए कि आखिर इस शब्‍द का मतलब क्‍या है. कई लोगों ने इसका मतलब जानने के लिए डिक्शनरी खोल ली और शब्द का मतलब देखने लगे. काफी मेहनत के बाद यूजर्स को पता चला कि 'kerfuffle' का मतलब हंगामा या उपद्रव होता है.

(पीटीआई)

Last Updated : May 22, 2021, 6:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details