दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिहार के गया रेलवे स्टेशन पर महिला यात्री बेहोश होकर गिरी, ऑस्ट्रेलियाई टूरिस्ट डॉक्टर ने बचायी जान

Australian woman save life in gaya : कहते हैं डॉक्टर धरती पर भगवान के रूप होते हैं. वह धर्म-जाति-मजहब सबसे ऊपर होते हैं. इसका जीता जागता उदाहरण गया में तब देखने को मिला जब एक ऑस्ट्रेलियाई टूरिस्ट ने एक महिला मरीज की जान बचाई. पढ़ें पूरी खबर.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 22, 2023, 10:43 PM IST

Gaya
Gaya

देखें किस तरह से ऑस्ट्रेलियाई टूरिस्ट ने एक महिला मरीज की जान बचाई.

गया : मानवीयता सीमाओं के बंधन को नहीं देखती. कुछ ऐसा ही एक उदाहरण बिहार के गया रेलवे स्टेशन पर देखने को मिला. दरअसल एक महिला यात्री बीमार थी और अचानक प्लेटफार्म के फर्श पर गिर पड़ी. वह रिश्तेदारों के साथ आई थी. प्लेटफार्म के फर्श पर गिरी महिला को सीने में तेज दर्द हो रही थी और उसकी स्थिति बिगड़ रही थी. बीमार महिला को गिरा देख वहां पर मौजूद ऑस्ट्रेलियाई टूरिस्ट महिला ने तुरंत उसकी चिकित्सा शुरू कर दी. वह पेशे से डॉक्टर भी थी. मानवता दिखाने वाली इस ऑस्ट्रेलियाई महिला का नाम सोरोया एनी है, जिसकी वजह से गंभीर पीड़ा से कर रही महिला की जान बच गई.

बेहोश महिला पूरी तरह से सुरक्षित :ऑस्ट्रेलियाई महिला द्वारा तुरंत चिकित्सा मिलने से गंभीर हुई महिला अब पूरी तरह से खतरे से बाहर है. फिलहाल बीमार महिला का स्थायी इलाज मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चल रहा है. बताया जा रहा कि ऑस्ट्रेलिया की कुछ टूरिस्ट महिलाएं गया रेलवे स्टेशन पर मौजूद थी. इसी बीच अचानक एक महिला गिर पड़ी थी. बीमार महिला को देख पेशे से डॉक्टर रही ऑस्ट्रेलियाई महिला ने तत्काल उसकी चिकित्सा शुरू कर दी. प्रारंभिक चिकित्सा तुरंत मिलने के बाद महिला को रेलवे अस्पताल के बाद मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल भर्ती कराया गया, जहां उसकी स्थिति अब खतरे से बाहर बताई गई है. इस तरह ऑस्ट्रेलिया महिला शुरूआती तौर से मानवता के तौर पर दी गई मदद के कारण महिला की स्थिति खतरे से बाहर बनी हुई है.

गया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर हुई घटना :जानकारी के अनुसार, बुधवार को प्लेटफार्म संख्या एक पर छोटकी डेल्हा मुहल्ले निवासी सुमन कुमारी गिर गई थी. वहीं, छोटकी डेल्हा में रहने वाले परिजनों को भी जानकारी दी गई. आरपीएफ के द्वारा चिकित्सीय सहायता के लिए डॉक्टर व एंबुलेंस बुलाने की सूचना स्टेशन मास्टर को दी गई. इस बीच महिला के सीने में तेज दर्द होने लगा था. अफरा तफरी का माहौल कायम हो गया तो ऑस्ट्रेलिया देश की कुछ पर्यटक महिलाओं में शामिल रही सोरोया एनी खुद को नहीं रोक सकी और उसने तुरंत महिला की चिकित्सीय सहायता शुरू कर दी, जिससे उसे राहत मिली और फिर उसे रेलवे अस्पताल और फिर अब मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है.

''गया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर आई महिला बीमार थी, जो अचानक फर्श पर गिर पड़ी थी. उसका इलाज ऑस्ट्रेलिया की रहने वाली एक महिला के द्वारा किया गया. ऑस्ट्रेलिया की महिला की मदद से प्रारंभिक चिकित्सा दी गई. वही तुरंत इसके बाद उसे रेलवे अस्पताल के बाद अब मगध मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसकी स्थिति खतरे से बाहर है. रेलवे सुरक्षा बल की तत्परता भी सराहनीय रही.''- आरपीएफ अधिकारी

ये भी पढ़ें :-

Jamui News: फरिश्ता बनी महिला कांस्टेबल, ट्रेन में चढ़ते वक्त गिर रही महिला और उसके बच्चे की बचायी जान

मुजफ्फरपुर रेलवे स्टेशन पर चलती ट्रेन से गिरी महिला, RPF जवानों ने बचायी जान

ABOUT THE AUTHOR

...view details