दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

श्री काशी विश्वनाथ के गर्भगृह में प्रवेश बंद, अब होंगे झांकी दर्शन

वाराणसी में कोरोना संक्रमण की रफ्तार से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन की व्यवस्था में बदलाव किए गए हैं. मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. इसके साथ ही अगले आदेश तक मंगला आरती की टिकट बुकिंग भी बंद कर दी गई है. इसके साथ ही झांकी दर्शन का इंतजाम किया गया है.

By

Published : Apr 10, 2021, 6:32 AM IST

वाराणसी
वाराणसी

वाराणसी : कोविड-19 के बढ़ रहे संक्रमण के बीच अब एक बार फिर से भगवान के दर पर आने वाले भक्तों को भी करीब से उनके दर्शन नहीं हो सकेंगे. वाराणसी में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण की वजह से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. अब भक्तों को अगले आदेश तक सिर्फ झांकी दर्शन उपलब्ध होगा.

गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक
मंदिर प्रशासन की तरफ से आदेश जारी करते हुए मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि कोविड-19 के बढ़ रहे संक्रमण की वजह से बनारस में हालात बिगड़ रहे हैं. ऐसे में सभी की सुरक्षा का ख्याल रखना जरुरी है. इसे दृष्टिगत रखते हुए शुक्रवार से श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शनार्थियों को गर्भगृह में प्रवेश से रोकने के आदेश जारी किए गए हैं. शुक्रवार शाम के बाद यह आदेश लागू हो गया है.

पढ़ें-कम जांच के सहारे 'कोरोना कंट्रोल' कर रहे चुनावी राज्य!

मंगला आरती की टिकट बिक्री पर भी रोक
श्रद्धालु अब सिर्फ बाबा विश्वनाथ की झांकी के दर्शन करेंगे और मंदिर के बाहर लगे पात्र में गंगाजल और दूध अर्पित करेंगे, जो सीधे बाबा विश्वनाथ तक पहुंचेगा. इसके अलावा मंदिर प्रशासन ने मंगला आरती की टिकटों की बिक्री पर भी अगले आदेश तक रोक लगा दी है. बता दें कि इसके पहले जिलाधिकारी वाराणसी ने दशाश्वमेध घाट पर होने वाली नियमित गंगा आरती को भी सूक्ष्म रूप में करने का आदेश जारी कर दिया था. गुरुवार से आरती सिर्फ एक अर्चक के द्वारा संपन्न कराई जा रही है. इस दौरान कोई भी आमजन वहां मौजूद नहीं रहता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details