दिल्ली

delhi

DU में मनोज झा का लेक्चर रद्द, सांसद बोले- क्या मैं शिक्षकों को संबोधित नहीं कर सकता...,ऐसे ही देश विश्वगुरु बनेगा...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 30, 2023, 4:37 PM IST

RJD MP Manoj Jha lecture in DU canceled: डीयू के प्रोफेसर व राज्यसभा सांसद मनोज झा का चार सितंबर को होने वाला लेक्चर कार्यक्रम रद्द कर दिया गया. सेंटर फॉर प्रोफेसनल डेवलपमेंट इन हायर एजुकेशन की निदेशक प्रोफेसर गीता सिंह ने मेल कर यह बात बताई है.

d
d

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर और राज्यसभा सांसद मनोज झा के लेक्चर को बुधवार को रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही 4 सितंबर को होने वाले सारे कार्यक्रम को भी कैंसिल किया गया है. इस पर मनोज झा ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी ने बिना कोई ठोस वजह के कार्यक्रम को रद्द किया है. वह इस संबंध में प्रधानमंत्री मोदी को चिठ्ठी लिखेंगे और मामले की जांच कराने की बात कहेंगे.

जानिए क्या पूरा मामला:दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में सेंटर फॉर प्रोफेशनल डेवलपमेंट इन हायर एजुकेशन के तहत सोशल वर्क एंड सोशल साइंस पर ऑनलाइन रिफ्रेशर कोर्स के लिए 22 अगस्त से चार सितंबर तक ऑनलाइन कोर्स के संबंध में जूम मीटिंग होनी थी. इस संबंध में एक ऑर्डर 18 अगस्त को जारी किया गया. पॉलिटिकल सोशल वर्क के विषय पर 4 सितंबर की सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक चर्चा होनी थी. इस चर्चा के लिए डीयू के डिपार्टमेंट ऑफ सोशल वर्क के प्रोफेसरमनोज झा को भी लेक्चर देने के लिए आमंत्रित किया गया था, लेकिन अब अचानक रद्द कर दिया गया.

यूनिवर्सिटी ने क्या लिखा है लेटर में:सेंटर फॉर प्रोफेसनल डेवलपमेंट इन हायर एजुकेशन की निदेशक प्रोफेसर गीता सिंह ने सांसद झा को किए में मेल लिखा है कि जैसा तय था कि चार सितंबर को आप एक विषय पर सुबह 10 बजे से 11.30 तक लेक्चर देने वाले थे, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते लेक्चर को रद्द किया जाता है. साथ 4 सितंबर को होने वाले कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया गया है. आपको जो असुविधा हुई उसके लिए खेद है.

निदेशक प्रोफेसर गीता सिंह ने सांसद झा को किए मेल.

''मैं यहां पढ़ा हूं, यह विश्वविद्यालय मेरा है. मैं यहां पढ़कर निकला हूं. आज पढ़ा रहा हूं. मैं संसद में अपनी बात कहता हूं, सड़क पर अपनी बात कहता हूं. अखबार में अपनी बात कहता हूं, लेकिन अपने विश्वविद्यालय के शिक्षकों को संबोधित नहीं कर सकता हूं. क्या ऐसे ही देश विश्वगुरु बनेगा. इस संबंध में हम इस बात का संज्ञान लेने के लिए डीयू वीसी को पत्र लिखेंगे. साथ ही देश के प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री को भी पत्र लिखेंगे. मैं चाहता हूं कि इस कार्यक्रम को रद्द करने के पीछे की वजह की जांच कराई जाए.''

मनोज झा, राज्यसभा सांसद कांग्रेस

लेक्चर रद्द होने पर क्या बोले प्रोफेसर:सांसद मनोज झा ने कहा कि मेरा लेक्चर क्यों रद्द किया गया. यह तो आयोजक से ही पूछा जाए. उन्होंने इस दौरान इस कार्यक्रम के लिए मिले आमंत्रण पत्र भी दिखाया. उन्होंने कहा कि 18 अगस्त को एक चिट्ठी मिलती है. जिसमें कहा जाता है कि आपका 4 सितंबर को सुबह 10 से 11.30 के बीच लेक्चर है. बुधावर सुबह एक पत्र आया कि आपका लेक्चर रद्द कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें:

  1. शिक्षा का स्तर गिरा रही केंद्र सरकार, शिक्षा से भाजपा सरकार को कोई सारोकार नहीं: संजीव झा
  2. DU Recruitment 2023: DU में निकली असिस्टेंट इंजीनियर और जूनियर इंजीनियर की भर्ती, बिना कहीं जाए ऐसे करें आवेदन

ABOUT THE AUTHOR

...view details