दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

डॉ. मनमोहन सिंह अणुव्रत पुरस्कार से सम्मानित

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को अणुव्रत पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज इस पुरस्कार के रूप में मुझे अणुव्रत आंदोलन से जुड़ने का मौका मिला है. इसे मैं अपना सौभाग्य मानता हूं. इस मौके पर उनकी पत्नी गुरशरण कौर भी उपस्थित रहीं.

By

Published : May 26, 2022, 8:34 PM IST

Manmohan Singh honored with Anuvrat Award
मनमोहन सिंह अणुव्रत पुरस्कार से सम्मानित

नई दिल्ली :भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को गुरुवार को अणुव्रत विश्व भारती संस्था ने अणुव्रत पुरस्कार से सम्मानित किया. 90 वर्षीय डॉ. सिंह ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए कहा कि जैन संघ के आचार्य तुलसी ने जिस उद्देश्य से सन् 1949 में अणुव्रत आंदोलन की शुरुआत की थी, वह आज और भी अधिक प्रासंगिक हो गया है. इन्हीं मूल्यों से देश का समग्र विकास संभव है.

उन्होंने कहा कि मैं अणुव्रत दर्शन से सदैव प्रभावित रहा हूं और इससे जुड़ने के प्रति रुचिशील रहा हूं. आज इस पुरस्कार के रूप में मुझे अणुव्रत आंदोलन से जुड़ने का मौका मिला है. इसे मैं अपना सौभाग्य मानता हूं. उन्होंने कहा कि अनेक बुराइयों के बीच दुनिया में आज भी अच्छाई मौजूद है जिसका श्रेय संत, महात्मा और मानवतावादी प्रयासों को जाता है जिनमें अणुव्रत आंदोलन का विशेष स्थान है. उन्होंने कहा कि आज का दिन हमारे लिए विशेष महत्व का दिन है कि हमें आचार्य महाश्रमण जी का आशीर्वाद मिला है. यह ईश्वर की कृपा से संभव हुआ है.

डॉ. सिंह के निवास पर आयोजित अनौपचारिक कार्यक्रम में अणुव्रत विश्व भारती के अध्यक्ष संचय जैन, ट्रस्टी तेजकरण सुराणा एवं महामंत्री भीखम सुराणा भी उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें-अमित शाह ने असम पुलिस को ‘प्रेसीडेंट्स कलर’ से किया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details