दिल्ली

delhi

DGCA imposes penalty On Air Asia: DGCA ने नियमों के उल्लंघन पर Air Asia पर लगाया 20 लाख का जुर्माना

By

Published : Feb 11, 2023, 1:05 PM IST

Updated : Feb 11, 2023, 1:24 PM IST

डीजीसीए ने नियमों के उल्लंघन के लिए एयर एशिया पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. साथ ही एयर एशिया के 8 नामित परीक्षकों पर 3-3 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है. आरोप है कि इन्होंने अपने कर्तव्यों का निर्वाहन नहीं किया है.

DGCA imposes penalty On Air Asia
Air Asia पर लगाया 20 लाख का जुर्माना

नई दिल्ली:एशिया इंडिया को एक ऑडिट के दौरान पायलट जांच का पता चलने के बाद कार्रवाई का सामना करना पड़ा है. उसके बाद DGCA ने कम लागत वाले वाहक पर 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. तीन महीने के लिए अपने प्रशिक्षण प्रमुख को अपने पद से हटा लिया है. साथ ही आठ परीक्षकों पर तीन-तीन लाख रुपये (कुल 24 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया है. कुल मिलाकर जुर्माना सामूहिक रूप से ₹44 लाख है.

बता दें, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA)ने 23-25 नवंबर, 2022 के दौरान LCC का निगरानी निरीक्षण किया था. नियामक से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक ऑडिट (इंस्ट्रूमेंट रेटिंग चेक) के दौरान डीजीसीए के नियमों का उल्लंघन पाया गया है. उसके बाद एयरलाइन के प्रबंधक, प्रशिक्षण प्रमुख और उसके सभी नामित परीक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया.

जारी नोटिस में डीजीसीए की ओर से पूछा गया कि उनके दायित्वों के निरीक्षण की कमी के लिए उनके खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई क्यों नहीं की जानी चाहिए? लिखित उत्तरों की जांच करने के बाद, डीजीसीए के बयान में एयरलाइन के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया.

ये भी पढ़ें-60th National Conference of the Indian Association of Physiotherapists : पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- फिजियोथेरेपिस्ट्स सिम्बल ऑफ हॉप

इससे पहले DGCA ने विस्तारा एयर लाइन्स 70 लाख रुपए का भारी- भरकम जुर्माना लगाया था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एयर विस्तारा पर यह जुर्माना पिछले साल अक्टूबर में भारत के नागरिक उड्डयन नियामक के नियमों की अनदेखी करने पर लगाया था. दरअसल, एयर विस्तारा पर यह जुर्माना देश के पूर्वोत्तर इलाके में कम सेवा वाले क्षेत्रों के लिए अनिवार्य उड़ानों की न्यूनतम संख्या का संचालन नहीं करने के लिए लगाया गया था.

Last Updated : Feb 11, 2023, 1:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details