दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बांग्लादेश उच्चायोग के बाहर विहिप का प्रदर्शन, शेख हसीना के नाम सौंपा ज्ञापन

बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हुए हमले के विरोध में विश्व हिन्दू परिषद ने दिल्ली में बांग्लादेश उच्चायोग के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में महिलाओं और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं की संख्या भी देखी गई.

By

Published : Oct 20, 2021, 2:49 PM IST

Updated : Oct 20, 2021, 8:00 PM IST

Abhijeet
Abhijeet

नई दिल्ली : बांग्लादेश में हिन्दुओं पर हुए हमले के विरोध में विश्व हिन्दू परिषद ने बांग्लादेश उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन किया. विहिप का एक प्रतिनिधिमंडल उच्चायुक्त से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपना चाहता था लेकिन उनकी मुलाकात केवल एक अधिकारी सही हो सकी. जिसके बाद विहिप के संयुक्त महामंत्री डॉ सुरेंद्र जैन और विहिप दिल्ली प्रांत के अध्यक्ष कपिल खन्ना ने उन्हें ज्ञापन सौंपा.

ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए विहिप के संयुक्त महामंत्री डॉ सुरेंद्र जैन ने कहा कि बांग्लादेश सरकार से उन्होंने मांग की है कि वह बांग्लादेश में मंदिरों की तोड़फोड़ और हिंदुओं पर हुए अत्याचार के मामले में वहां के सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक कमेटी गठित करें. ताकि जल्द से जल्द जांच शुरू की जाए और घटना में शामिल जिहादियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई हो सके.

बांग्लादेश उच्चायोग के बाहर विहिप का प्रदर्शन

विश्व हिंदू परिषद के संयुक्त महामंत्री ने शेख हसीना सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि बांग्लादेश विकासशील देशों की श्रेणी में शामिल है. यदि प्रधानमंत्री चाहती हैं कि उनका देश प्रगति पर चले तो उन्हें अपने देश में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार पर जल्द नकेल कसने की जरूरत है.

विश्व हिंदू परिषद ने भारत सरकार से भी मांग की है कि वह इस प्रकरण में हस्तक्षेप करें और बांग्लादेश में भारत के सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल भेजें जो वहां के हिंदुओं से मुलाकात करे और बांग्लादेश सरकार पर भी दबाव बनाने का प्रयास करे. डॉ सुरेंद्र जैन ने कहा कि भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापारिक रिश्ते अच्छे हैं लेकिन मौजूदा परिस्थिति में भारत को वहां रह रहे हिंदुओं के लिए सोचना चाहिए.

बता दें कि बांग्लादेश में हिंदुओं के खिलाफ हुई हिंसक घटनाओं में 300 से ज्यादा दुर्गा पूजा के पंडाल और मंदिरों को क्षतिग्रस्त करने की बात विहिप द्वारा कही जा रही है. इसके अलावा अब तक की जानकारी के अनुसार हिंसक घटनाओं में 12 लोगों की जान गई है और ढाई सौ से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

यह भी पढ़ें-कश्मीर में नागरिकों की हत्या, NIA की 11 स्थानों पर छापेमारी, कई लोगों को हिरासत में लिया

हिंसा प्रभावित क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं जिसके कारण विश्व हिंदू परिषद का कहना है की हिंसा के बारे में पुख्ता जानकारी सामने नहीं आ पा रही है. विहिप ने कहा है कि जब तक बांग्लादेश सरकार वहां रह रहे हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित कर शांति-व्यवस्था बहाल नहीं करती तब तक वे विरोध जारी रखेंगे.

Last Updated : Oct 20, 2021, 8:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details