दिल्ली

delhi

आम लोग के लिए खुलेगी दिल्ली विधानसभा में मिली अंग्रेजों के जमाने की सुरंग

By

Published : Sep 3, 2021, 8:15 PM IST

दिल्ली विधानसभा के भीतर मिली अंग्रेजों के ज़माने की सुरंग को अब आम लोग भी देख पायेंगे. पर्यटन विभाग शनिवार और रविवार के दिन फांसी घर के साथ सुरंग को भी आम लोगों के देखने के लिए खोलने को तैयारी कर रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

दिल्ली विधानसभा में मिली अंग्रेजों के जमाने की सुरंग
दिल्ली विधानसभा में मिली अंग्रेजों के जमाने की सुरंग

नई दिल्ली:दिल्ली विधानसभा के भीतर मिली अंग्रेजों के ज़माने की सुरंग जल्द ही आम लोगों के दीदार के लिए खोल दी जाएगी. दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास के मुताबिक, पर्यटन विभाग शनिवार और रविवार के दिन फांसी घर के साथ सुरंग को आम लोगों के देखने के लिए खोलने को तैयारी कर रहा है. इसी हिसाब से आजादी की 75वीं वर्षगांठ में अगले 15 अगस्त से पहले ये काम पूरा कर लिया जाएगा.

रामनिवास गोयल ने कहा कि सुरंग को लेकर इतिहास पर कोई स्पष्टता नहीं है, लेकिन इसका इस्तेमाल अंग्रेजों ने स्वतंत्रता सेनानियों को स्थानांतरित करते समय प्रतिशोध से बचने के लिए किया था. जब वह 1993 में विधायक बने थे, तो यहां मौजूद सुरंग के बारे में अफवाह उड़ी. उन्होंने इस पर इतिहास खोजने की कोशिश की, लेकिन कोई स्पष्टता नहीं मिली.

गोयल ने कहा कि सुरंग का छोर मिल गया है, लेकिन इसे आगे नहीं खोल रहे हैं.मेट्रो प्रोजेक्ट और सीवर बनाने के दौरान सभी रास्ते नष्ट हो गए हैं. फांसी घर के संबंध में उन्होंने कहा कि वह उसका निरीक्षण करेंगे. साथ ही सेनानियों को श्रद्धांजलि के रूप में उस कमरे को स्वतंत्रता सेनानी मंदिर के रूप में बदला जाएगा.

पढ़ें :दिल्ली विधानसभा को लाल किले से जोड़ने वाली मिली सुरंग, इस कार्य के लिए हाेता था इस्तेमाल

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम को लेकर दिल्ली विधानसभा का इतिहास बेहद समृद्ध है. इसे पुनः निर्मित करने के लिए दिल्ली सरकार प्रयास कर रही है. आने वाले दिनों में इसे पर्यटन के लिहाज से आकर्षक बनाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details