दिल्ली

delhi

By PTI

Published : Dec 17, 2023, 12:47 PM IST

Updated : Dec 17, 2023, 1:12 PM IST

ETV Bharat / bharat

हैदराबाद: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना अकादमी में स्नातक परेड की समीक्षा की

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को डंडीगल में वायु सेना अकादमी (एएफए) में आयोजित 212वें अधिकारी पाठ्यक्रम के लिए संयुक्त स्नातक परेड (सीजीपी) में भाग लिया. इस दौरान अपने संबोधन में उन्होंने स्नातक प्रशिक्षुओं से नई सोच और नए विचारों के प्रति अपना खुलापन नहीं खोने का आग्रह किया. Defence Minister Rajnath Singh, Combined Graduation Parade, reviews Combined Graduation Parade, Air Force Academy in Hyderabad

Defence Minister Rajnath Singh
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना अकादमी में स्नातक परेड की समीक्षा की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने वायु सेना अकादमी में स्नातक परेड की समीक्षा की

हैदराबाद :रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को हैदराबाद के बाहरी इलाके में वायु सेना अकादमी में संयुक्त स्नातक परेड (सीजीपी) की समीक्षा की. रक्षा मंत्री परेड के मुख्य अतिथि और समीक्षा अधिकारी (आरओ) थे, जिन्होंने स्नातक फ्लाइट कैडेटों को उनके प्रशिक्षण के सफल समापन पर राष्ट्रपति कमीशन से सम्मानित किया. स्नातक अधिकारियों में 25 महिला अधिकारी शामिल थीं जिन्हें भारतीय वायुसेना की विभिन्न शाखाओं में नियुक्त किया गया था.

इस अवसर पर भारतीय नौसेना के आठ भारतीय तटरक्षक बल के नौ और विदेशी देशों के दो अधिकारियों को भी उनके उड़ान प्रशिक्षण के सफल समापन पर विंग्स से सम्मानित किया गया. रक्षा मंत्री को परेड ने सामान्य सलामी दी और उसके बाद मार्च पास्ट किया गया. परेड का मुख्य आकर्षण 'कमीशनिंग समारोह' था जिसमें स्नातक उड़ान कैडेटों को आरओ ने उनकी 'स्ट्राइप्स' से सम्मानित किया गया. रक्षा मंत्री ने नवनियुक्त अधिकारियों को उनके प्रदर्शन, सटीक ड्रिल चाल और परेड के उच्च मानकों के लिए बधाई दी.

राजनाथ सिंह ने कैडेटों की ऊर्जा और जीवंतता की सराहना की और आशा व्यक्त की कि उनमें कभी कमी नहीं आएगी. स्नातक अधिकारियों को अकादमी के कमांडेंट को 'शपथ' दिलाई गई. सीजीपी को ट्रेनर विमान में एक सिंक्रनाइज फ्लाई-पास्ट को इंटरसेप्ट किया गया था जिसमें तीन चेतक हेलीकॉप्टरों के साथ तीन पिलाटस पीसी-सात एमके तीन हॉक और तीन किरण शामिल थे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रशिक्षण के विभिन्न विषयों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले को अलग-अलग पुरस्कार भी दिए गए.

ये भी पढ़ें

Last Updated : Dec 17, 2023, 1:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details