दिल्ली

delhi

Dalai lama Video: जिस वीडियो के लिए दलाई लामा ट्रोल हो रहे हैं, वो पूरा वीडियो और उसकी सच्चाई देखिये

By

Published : Apr 10, 2023, 3:03 PM IST

Updated : Apr 10, 2023, 4:37 PM IST

दलाई लामा का एक वीडियो और कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. सोशल मीडिया पर दलाई लामा को ट्रोल भी किया जा रहा है. लेकिन इसका पूरा वीडियो और पूरी हकीकत जानने के लिए ख़बर पढ़ें और वीडियो देखें

Etv Bharat
Etv Bharat

ये है वो पूरा वीडियो जिसे लेकर दलाई लामा हो रहे हैं ट्रोल

धर्मशाला : तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जा रहा है. कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं जिसमें वो एक बच्चे को होंठों पर चूमते हुए नजर आ रहे हैं. इसके अलावा कुछ सेकेंड का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दलाई लामा एक बच्चे को किस करते हैं और फिर उसे अपनी जीभ suck करने यानी जीभ चूसने के लिए कह रहे हैं. महज 23 सेकेंड का ये वीडियो यहीं पर खत्म हो जाता है. लेकिन ईटीवी भारत आपको इस कार्यक्रम का पूरा वीडियो दिखाने के साथ-साथ उसकी सच्चाई भी बता रहा है.

28 फरवरी को हुआ था कार्यक्रम- मैक्लोडगंज में दलाई लामा का आवास है, जिसे मेन तिब्बती टेंपल या दलाई लामा टैंपल कहते हैं. वहां 28 फरवरी को एक कार्यक्रम आयोजित हुआ था. इस कार्यक्रम में हाल ही में ग्रेजुएट हुए 120 छात्रों को दलाई लामा ने संबोधित किया था. एक फाउंडेशन की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम का ही एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसकी वजह से दलाई लामा को ट्रोल किया जा रहा है.

वीडियो की हकीकत- दरअसल इस कार्यक्रम में एक बच्चा भी पहुंचा था. उस बच्चे की शक्ल और पहचान हम आपको नहीं बता रहे क्योंकि मीडिया और सोशल मीडिया में इस वीडियो को ट्रोल किया जा रहा है. पीली टीशर्ट पहने ये लड़का दलाई लामा से सवाल पूछता है कि क्या मैं आपसे गले मिल सकता हूं ? जिसके बाद दलाई लामा उस बच्चे को मंच पर बुलाते हैं और बच्चे को अपने गाल पर किस करने के लिए कहते हैं. बच्चा दलाई लामा के गाल पर किस करता है और उन्हें जोर से गले भी लगाता है.

बच्चे को होठों पर किस करने को कहा- इसके बाद दलाई लामा बच्चे को होठों पर किस करने के लिए कहते हैं. दलाई लामा बच्चे को होठों पर चूमते हैं और फिर हंसते हुए बच्चे को प्यार करते हैं. जिसे देखकर वहां मौजूद सभी लोग ठहाके लगाते हुए तालियां बजाते हैं. बच्चा भी मुस्कुराता है. इसके बाद दलाई लामा एक तरह के आशीर्वाद की मुद्रा में बच्चे का सिर अपने सिर के साथ मिलाते हैं.

दलाई लामा ने जीभ चूसने के लिए कहा-इसके बाद दलाई लामा मजाकिया लहजे में बच्चे को अपनी जीभ चूसने के लिए कहते हैं और अपनी जीभ बच्चे की ओर बढ़ाते हैं. मजाकिया लहजे में इसलिये क्योंकि जैसे ही बच्चा अपनी जीभ निकालने की कोशिश करते हैं तो दलाई लामा हंसते हुए बच्चे के कंधे पर प्यार से एक थपकी मारते हैं. ये सब ऐसा लगता है कि मानों वो बच्चे के साथ बच्चा बन गए हों. सोशल मीडिया पर मांगी गई माफी में भी यही लिखा गया है कि दलाई लामा सार्वजनिक रूप से कैमरों के सामने हमेशा लोगों से पूरी मासूमियत और चंचल तरीके से मिलते हैं.

बच्चे को कहा थैंक्यू- इसके बाद दलाई लामा बच्चे को थैंक्यू कहते हैं और उसके हाथ को अपने गाल से लगाते हैं. इसके बाद वो पीली टीशर्ट पहने उस बच्चे को फिर से गले लगाते हैं और कहते हैं कि हम सभी इंसान भाई-बहन हैं. दलाई लामा बच्चे को इस दौरान दो से तीन बार शुक्रिया कहते हैं.

बच्चे को पढ़ाया शांति का पाठ- दलाई लामा ने बच्चे से कहा कि तुम्हें उन अच्छे लोगों को फॉलो करना है जो दुनिया में शांति और खुशियां फैलाते हैं. ऐसे लोगों को फॉलो नहीं करना जो हमेशा दूसरे इंसानों को मारते हैं.

दलाई लामा ने बच्चे को गुदगुदी की- इसके बाद दलाई लामा ने एक बार फिर बच्चे को अपने करीब बुलाया और उसे जोर से गले लगाया. इसी बीच उन्होंने बच्चे को गुदगुदी लगाई, जिसपर बच्चे और दलाई लामा के साथ वहां मौजूद सभी लोग हंसने लगते हैं.

दलाई लामा ने मांगी माफी- इस वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि दलाई लामा एक बच्चे के साथ बच्चे बने नजर आ रहे हैं. हालांकि सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया जा रहा है. जिसके बाद दलाई लामा की ओर से माफी भी मांगी गई है. दलाई लामा की ओर से सोशल मीडिया पर लिखा गया है कि वो बच्चे और उसके परिजनों के साथ-साथ दुनियाभर में मौजूद उसके साथियों से माफी मांगना चाहते हैं जिन्हें इससे ठेस लगी है. हालांकि इस सोशल मीडिया पोस्ट में ये भी लिखा गया है कि दलाई लामा लोगों से सार्वजनिक रूप से कैमरे के सामने पूरी मासूमियत और चंचलतापूर्ण तरीके से मिलते हैं.

ये भी पढ़ें:Dalai Lama Apologise: बच्चे को जीभ चूसने के लिए कहने पर ट्रोल हुए दलाई लामा, सोशल मीडिया पर मांगी माफी

Last Updated : Apr 10, 2023, 4:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details