दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 14, 2022, 7:10 AM IST

ETV Bharat / bharat

बिहार में कोबरा कमांडो ने 600 से अधिक आईईडी और 495 डेटोनेटर जब्त किए

बिहार में हालिया नक्सल-रोधी अभियान के दौरान कोबरा कमांडो ने 600 से अधिक आईईडी और लगभग 500 डेटोनेटर बरामद किए हैं. पिछले सप्ताह राज्य के गया जिले के जंगलों से यह बरामदगी की गई थी.

Cobra commandos seize over 600 IEDs and 495 detonators in Bihar
बिहार में कोबरा कमांडो ने 600 से अधिक आईईडी और 495 डेटोनेटर जब्त किए

नई दिल्ली : बिहार में हालिया नक्सल-रोधी अभियान के दौरान कोबरा कमांडो ने 600 से अधिक आईईडी और लगभग 500 डेटोनेटर बरामद किए हैं. पिछले सप्ताह राज्य के गया जिले के जंगलों से यह बरामदगी की गई थी. यह अभियान केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की विशेष इकाई कमांडो बटालियन फॉर रिजॉल्यूट एक्शन (कोबरा) की 205वीं बटालियन ने चलाया था. सीआरपीएफ के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले सप्ताह कोबरा इकाई ने गया से कुल 612 आईईडी, 250 कारतूस और 495 डेटोनेटर बरामद किए. अधिकारी ने ईटीवी भारत को बताया कि हमें संदेह है कि वे (माओवादी) इन हथियारों और विस्फोटकों के साथ कुछ बड़ी योजना बना रहे थे.

पढ़ें: केंद्र ने दी नक्सल प्रभावित राज्यों में 40 हेक्टेयर फॉरेस्ट लैंड के डायवर्जन को मंजूरी

सुरक्षा एजेंसियों ने अलग-अलग जगहों पर माओवादी विरोधी अभियान भी तेज कर दिया है. एक अन्य सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि अक्सर हम माओवादियों के हथियार और गोला-बारूद और अन्य विस्फोटक बरामद कर रहे हैं. भारत भर में अधिकांश माओवादी विरोधी अभियान सीआरपीएफ की विशेष जंगल युद्ध कमांडो इकाई कोबरा द्वारा चलाया जा रहा है. गौरतलब है कि बिहार, झारखंड जैसे राज्यों के सुदूर माओवादी प्रभावित क्षेत्रों में फॉरवर्ड ऑपरेटिंग बेस (एफओबी) बनाने के सीआरपीएफ के फैसले से कई कट्टर माओवादियों की आशंका भी पैदा हो गई है.

पढ़ें: ओडिशा के नुआपड़ा में नक्सलियों के ठिकाने का भंडाफोड़, विस्फोटक जब्त

पढ़ें: ऑपरेशन मानसून में हादसा: कोबरा बटालियन का जवान बीजापुर के नाले में बहा, शव बरामद

ABOUT THE AUTHOR

...view details