दिल्ली

delhi

24 घंटे में कोरोना के 1,84,372 नए मामले आए सामने, 1,027 लोगों की मौत

By

Published : Apr 14, 2021, 9:43 AM IST

Updated : Apr 14, 2021, 10:12 PM IST

कोरोना
कोरोना

22:11 April 14

नई दिल्ली में कोरोना के आंकड़े 

राजधानी में कोरोना के बीते 24 घंटे में आए नए मामलों ने अभी तक का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 17 हजार से ज्यादा नए मामले पाए गए हैं. 

वहीं इन 24 घंटों के दौरान 104 मरीजों की मौत हुई है. दिल्ली में संक्रमण दर 13.92 फीसदी पर आ गई है जबकि सक्रिय मरीजों की संख्या 50 हजार को पार कर गई है.

आंकड़ों के लिहाज से देखें तो बीते 24 घण्टे के दौरान दिल्ली में 17,282 नए मामले सामने आए हैं. 30 नवम्बर के बाद यह किसी भी एक दिन में हुई मौत का सबसे बड़ा आंकड़ा है. 

वहीं सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 50,736 हो गई है. हालांकि इन 24 घण्टे में 9952 मरीज ठीक भी हुए हैं.

22:09 April 14

ताजमहल पर पसरा सन्नाटा

ताजमहल पर पसरा सन्नाटा

आगरा :कभी पर्यटकों से ताजनगरी हमेशा गुलजार हुआ करती थी. लेकिन इन दिनों यहां सन्नाटा पसरा है. वजह है कोरोना संक्रमण का दोबारा अटैक. यहां पर संक्रमण के चलते नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. जिसका असर ताजनगरी के पर्यटन कारोबार पर पड़ रहा है. कोरोना संक्रमण के दूसरे अटैक की वजह से ताजमहल का दीदार करने पर्यटक नहीं आ रहे हैं. 

बुधवार को मोहब्बत की निशानी ताजमहल के पूर्वी एंट्री गेट पर सन्नाटा पसरा दिखा. वहीं प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुये रात के 10.00 बजे से लेकर सुबह 6.00 बजे तक लॉक डाउन लगा दिया है. जिसकी वजह से पर्यटक के भीतर खौफ बना हुआ है. ताजमहल के दीदार के लिये कुछ ही लोग यहां आ रहे हैं. 

यहां आये पर्यटक उदय राज ने कहा कि वो गुवाहाटी असम से आगरा किसी काम से दोस्तों के साथ आये हैं. वो ताजमहल को देखने जा रहे हैं. लेकिन कोविड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुये वे सरकार की गाइड लाइनों को पूरी तरीके से पालन करने में ही अपनी सुरक्षा बता रहे हैं.     

दुकान स्वामी धनराज का कहना है कि कोरोना की वजह से बहुत कम ही पर्यटक ताजमहल का दीदार करने आ रहे हैं. जिसकी वजह से उनकी दुकानदारी भी ठप पड़ी हुई है. नाइट के लॉकडाउन के बाद से ही ताजमहल पर काफी असर पड़ा है. व्यापार भी पूरी तरीके से ठप हो गया है. 

दुरान स्वामी कृष्ण मुरारी ने बताया कि ये पूरा क्षेत्र टूरिस्ट से जुड़ा हुआ है. कोरोना की वजह से पर्यटक का आना भी कम हो गया है. बढ़ती महंगाई को देखकर दुकान में काम कर रहे वर्करों को कम किया जा रहा है. जब रोजगार ही नहीं होगा, तो कैसे खर्चे निकलेंगे. 

22:08 April 14

राजस्थान : वैक्सीन को लेकर लोगों में भ्रम 

वैक्सीन को लेकर कई तरह के भ्रम दिखाई पड़ रहे हैं. खास तौर से अलवर के मेव समाज के लोगों में वैक्सीन को लेकर कई तरह का अंधविश्वास है. कुछ गांव में वैक्सीन से नपुंसकता होने सहित कई अफवाहें चल रही हैं. इनके चलते लोग वैक्सीनेशन से बच रहे हैं.

इन सबके बीच अलवर में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के सामने वैक्सीनेशन चुनौती बन गया है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. टीकाकरण को लेकर हमेशा मेव समाज में अंधविश्वास रहा है. बच्चों को जन्म के बाद लगने वाले टीके भी मेव समाज के लोग अपने बच्चों के नहीं लगवाते. इसीलिए टीकाकरण में भी अलवर जिला पीछे रहता है. 

अलवर का बड़ा हिस्सा मेवात क्षेत्र के नाम से जाना जाता है. अलवर में मेव समाज की आबादी 8 से 9 लाख है. अलवर में इस समय कोरोना की वैक्सीनेशन का दौर चल रहा है. मेव समाज के लोग वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं. वैक्सीन को लेकर गांव में खासी अफवाह फैली हुई है. कुछ गांव के लोग कहते हैं कि वैक्सीन लगवाने से मौत हो जाती है. तो कुछ का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से नपुंसकता होती है. इसके अलावा भी गांव में ही कई तरह की अफवाह हैं. इसलिए लोग कोरोना वैक्सीन से बच रहे हैं. अलवर जिले में रामगढ़, किशनगढ़बास, तिजारा और लक्ष्मणगढ़ मेव बाहुल्य क्षेत्र हैं. इसके अलावा जिले की 20 पंचायतों पर सीधे-सीधे मेव समाज का कब्जा है. 

जिन विधानसभाओं में मेव समाज की आबादी ज्यादा है. उन विधानसभाओं में कोरोना वैक्सीन कम लग रही है. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. यहां बीसीजी, हेपेटाइटिस गलगोटू सहित कई ऐसी बीमारियां के टीके मेव समाज के लोग अपने बच्चों को नहीं लगवाते. इसको लेकर कई बार प्रशासन ने प्रयास किए मेव समाज के प्रमुख नेताओं की बैठक बुलाई. लेकिन उसके बाद भी कोई सुधार नहीं हुआ.

22:07 April 14

नई दिल्ली : 11 अस्पतालों में बढ़ाए जाएंगे बेड्स

राजधानी में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अपने 11 अस्पतालों में कोरोना बेड्स की संख्या बढ़ाने का आदेश दिया है. पिछले 15 दिनों में चौथी बार कोरोना अस्पतालों में बेड्स की संख्या बढ़ाई जा रही है.

सरकार के नए आदेश के मुताबिक 11 अस्पतालों में कोरोना के लिए 718 बेड्स की बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद कोरोना के लिए बेड्स अब 4503 से बढ़कर 5221 हो गए हैं.

22:05 April 14

बिहार : 14 अन्य प्राइवेट हॉस्पिटल बनेंगे कोविड केयर अस्पताल

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पटना जिला प्रशासन ने बुधवार की शाम 14 अन्य प्राइवेट हॉस्पिटल को भी कोविड केयर अस्पताल के रूप में चिन्हित करने का दिशा-निर्देश दिया है. इन सभी अस्पतालों में 199 बेड हैं. जिला प्रशासन का कहना है कि जल्द ही इन अस्पतालों में कोरोना मरीजों को भर्ती किया जाएगा. 

20:02 April 14

उत्तराखंड में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले राजधानी देहरादून में आ रहे हैं. देहरादून में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ रही है. बुधवार को जिला प्रशासन में दून स्कूल को भी कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है. दून स्कूल में एक हफ्ते के अंदर 50 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज मिल चुके हैं, जिसमें स्कूल का स्टाफ और छात्र शामिल हैं. जिसके बाद ही जिला प्रशासन ने ये कदम उठाया है.

देहरादून जिले में 36 कंटेनमेंट जोन

कोरोना की दूसरी लहर पहले से भी घातक साबित हो रही है. यही कारण है कि स्वास्थ्य विभाग के साथ पुलिस-प्रशासन ने पहले की तरह सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. देहरादून जिले की बात करें तो यहां 36 कंटेनमेंट जोन बन चुके हैं. मंगलवार को भी चार कंटेनमेंट जोन बनाये थे. वहीं, तीन कंटेनमेंट जोन समाप्त भी किये गए हैं. कोरोना संक्रमित व्यक्तियों के पाए जाने के बाद आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मंगलवार से इन क्षेत्रों में पूरी तरह से लॉकडाउन रहेगा. जिला प्रशासन द्वारा दिए गये आदेश का उल्लंघन करने पर क्षेत्र में रहने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

दून स्कूल में कोरोना की एंट्री

दून स्कूल में संक्रमण का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. कुछ दिन पहले दून स्कूल में 13 छात्र और शिक्षक कोरोना संक्रमित पाए गए थे, अब ये आंकड़ा 52 पहुंच गया है. जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने एहतियात बरतते हुए स्कूल के हॉस्टल के एक हिस्से को कंटेनमेंट जोन बना दिया है.

पिथौरागढ़ में कोरोना का असर

पिथौरागढ़ जिले की डीडीहाट तहसील के 'आ' गांव को मिनी कंटेंनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. बीते रोज इस गांव में एक साथ 15 लोग कोरोना पॉजिटिव आए हैं. स्वास्थ्य विभाग सभी ग्रामीणों के सैम्पल ले रहा है. वहीं ओझा गांव में भी एक हफ्ते के अंदर 25 लोग कोरोना संक्रमित निकल चुके है. जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 82 पहुंच गया है.

नैनीताल जिलाधिकारी हुए आइसोलेट

कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए नैनीताल जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने होटलों को भी कोविड केयर सेंटर बनाने के निर्देश दिए हैं. नैनीताल के मुख्य विकास अधिकारी नरेंद्र सिंह भंडारी भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं. इसके चलते उनके संपर्क में आए जिलाधिकारी गर्ब्याल समेत कई अधिकारी आइसोलेट हो गए हैं.

भीमताल में 12 अप्रैल को जिला प्लान की बैठक थी. इसमें डीएम के अलावा मुख्य विकास अधिकारी भंडारी समेत जिले के कई अधिकारी शामिल रहे. इसके बाद सीडीओ को बुखार आया. बुधवार को वह कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इसकी सूचना मिलते ही प्रशासन में खलबली मच गई. डीएम ने खुद को आइसालेट कर लिया.

उपजिलाधिकारी ने किया शहर के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण

कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत मसूरी उपजिलाधिकारी के नेतृत्व में नगर पालिका व शिक्षा विभाग की टीम ने शहर के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण किया और सभी विद्यालयों को शासन-प्रशासन द्वारा जारी एसओपी का अनुपालन करने को कहा है.

नियम तोड़ रहे 60 लोगों के किए चालान

वहीं, सोमेश्वर पुलिस ने बाजारों में नियम तोड़ने पर 60 लोगों के चालान कर 8500 रुपये जुर्माना वसूला है. इसके साथ ही पुलिस ने जरूरतमंदों के बीच मास्क का वितरण भी किया है.

20:01 April 14

लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार बड़े स्तर पर बेड्स की व्यवस्था कर रही है. इसी क्रम में आज बैंक्वेट हॉल्स, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्कूलों को मिलाकर कुल 5 जगहों पर 875 बेड्स की व्यवस्था के आदेश जारी किए गए हैं. इन सभी को इनके नजदीकी कोरोना अस्पताल के साथ जोड़ा गया है. इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने अपने 11 अस्पतालों में कोरोना के लिए रिजर्व बेड की संख्या को 4503 से बढ़ाकर 5221 करने के आदेश दिए हैं.

19:58 April 14

आगरा : शीरोज हैंगऑउट कैफे हुआ 'लॉक'

शीरोज हैंगऑउट कैफे हुआ 'लॉक'

कोरोना संक्रमण के चलते एक बार फिर ताजनगरी में स्थित शीरोज हैंगऑउट कैफे 'लॉक' हो गया है. कोरोना के कारण इंटरनेशनल फ्लाइट अभी बंद हैं. इस वजह से विदेशी मेहमानों का आना-जाना भी बंद है. वहीं अब दोबारा से कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रह रहा है. विदेशी और देशी मेहमान भी कैफे नहीं पहुंच रहे हैं. इससे कैफे का खर्चा और किराया भी निकालना मुश्किल हो गया है. यही वजह रही है कि, छह माह में दीपावली और होली पर ही एसिड अटैक फाइटर्स सहित अन्य स्टाॅफ को 15-15 हजार रुपये सैलरी के रूप में मिले हैं. कैफे अस्थायी तौर पर बंद होने से एसिड अटैक फाइटर्स एक बार फिर बेरोजगार हो गईं. जबकि, कोरोना से पहले हर रोज यहां कई देशों के आने वाले विदेशी पर्यटक की मेहमानवाजी एसिड अटैक सर्वाइवर्स करती थीं.

बता दें कि, शीरोज कैफे को संचालित करने वाली संस्था छांव फाउंडेशन ने कैफे बंद करने का फैसला रविवार को लिया. सोमवार सुबह शीरोज हैंगआउट कैफे पर अस्थायी तौर पर बंद करने का नोटिस चस्पा कर दिया गया. इससे इस कैफे में कार्य करने वाली दस एसिड अटैक सर्वाइवर्स सहित 14 लोग बेरोजगार हो गए हैं.

घर का खर्च कैसे चलेगा पता नहीं

एसिड अटैक फाइटर मधु कश्यप का कहना है कि यहां पर पर्यटक या मेहमान आते थे. उनसे होने वाली आय से ही हमारी सैलरी निकली थी. उससे ही यहां का किराया और अन्य खर्च भी उससे ही पूरे हो जाते थे. मधु ने बताया कि पहले हमें कोई नौकरी पर नहीं रखता था. मगर, जब ये कैफे यहां पर खुला तो हमें नौकरी मिली. अब इसके बंद होने से बहुत दिक्कत आ गई है घर का खर्चा चलाना भी मुश्किल हो गया है. बच्चों की फीस भी नहीं जमा हो पा रही है. मकान का किराए भी कैसे देंगे. यह समझ नहीं आ रहा है.

छह माह में मिले महज 15 हजार रुपये

एसिड अटैक फाइटर बाला ने बताया कि लाॅकडाउन के बाद 20 अक्टूबर को कैफे खुला था. उसके बाद दीपावली पर सभी को पांच- पांच हजार रुपये सैलरी मिली थी. इसके बाद होली पर सभी को दस-दस हजार रुपए सैलरी मिली. इतने लंबे समय में इतने कम पैसे मिले हैं. जबकि, हमारे खर्चे पूरे हैं. खर्चे कम नहीं हो रहे हैं. लाॅकडाउन और कोरोना संक्रमण के बाद मंहगाई भी बढी है. सैलरी मिल नहीं रही है. इन दिनों बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड रहा है. क्योंकि, यह कैफे चल ही नहीं रहा है.

खर्चा भी नहीं निकल रहा था

शीरोज कैफे के पीआरओ अजय तोमर ने बताया कि कोरोना के बाद 20 अक्टूबर को जब कैफे खुला था. तभी से ऐसी स्थिति बन रही थी. पहले यहां विदेशी पर्यटक आते थे. मगर, इंटरनेशनल फ्लाइट बंद होने से विदेशी टूरिस्ट आ नहीं रहे हैं. अब रैवेन्यू ही नहीं मिल रहा था. यहां का किराया और खर्चे नहीं निकल पा रहा था. फंडिंग नहीं मिल रही है. अभी फिर कोरोना की लहर है. अभी एक साल तक यह कैफे अस्थाई तौर पर बंद हो सकता है.

लाॅकडाउन में हो गया था 'लाॅक'

कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से 19 मार्च 2020 को कैफे को बंद कर दिया गया था. तब एसिड अटैक फाइटर्स को कैफे बंद होने पर भी वेतन समय से दिया गया था. इसके बाद 20 अक्टूबर 2020 को कैफे को अनलाॅक किया गया. इससे एसिड अटैक फाइटर्स को कुछ उम्मीद लगी थी. मगर, विदेशी पर्यटकों को आना अभी बंद है. इससे परेशानी बढती चली गई.

यहां आ चुके हैं विदेशी मेहमान

आगरा में ताजमहल देखने आने वाले तमाम विदेशी पर्यटक शिरोज हैंगऑउट कैफे में भी जाते हैं. विश्व के कई बड़े नेताओं से लेकर बॉलीवुड और हॉलीवुड की हस्तियां शिरोज कैफे आ चुकी हैं. यहां पर इटली के पूर्व प्रधानमंत्री पाओले जेंटिलोनी के अलावा इटली के ही रहने वाले सोनी वर्ल्ड फोटोग्राफर ऑफ द इयर फेड्रिको बोरेला, जर्मनी की प्रथम लेडी, मिस वर्ल्ड ग्रेट ब्रिटेन, और फेसबुक की गोबल टीम के अहम लोग भी आए हैं. इसके अलावा अन्य विदेशी पर्यटक आकर इस कैफे के मेहमान बन चुके हैं.

10 दिसंबर 2014 को खुला था कैफे

छांव फाउंडेशन ने 10 दिसंबर 2014 को फतेहाबाद रोड पर कैफे शीरोज हैंगआउट की शुरूआत की थी. यह विश्व का एकमात्र ऐसा कैफे बना, जिसे एसिड अटैक सर्वाइवर संचालित करती थीं. यहां शुरुआत में पांच एसिड अटैक सर्वाइवर्स काम करती थीं. इस कैफे की विश्व में अपनी अलग पहचान बनी. फिलहाल इस कैफे को दस एसिड अटैक फाइटर्स संचालित करती हैं.

छपाक में दिखा एसिड अटैक फाइटर्स का संघर्ष

फिल्म अभिनेत्री दीपिका पादुकोण स्टारर फिल्म छपाक के जरिए फाउंडेशन के अभियान और लक्ष्मी के संघर्ष की कहानी को बड़े पर्दे पर दिखाया गया है. जिसकी खूब सराहना हुई है. इससे एसिड अटैक फाइटर्स की कहानी घर पहुंची.

19:53 April 14

मध्यप्रेदश : धार में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन स्थापित

धार में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन स्थापित

मध्यप्रेदश के धार जिले में पिछले 24 घंटों में कोरोना के करीब 71 नए मरीज मिले हैं. स्थिति को देखते हूए कलेक्टर आलोक कुमार सिंह द्वारा इलाज में उपयोग किये जाने वाले मेडिकल उपकरण बढ़ाने को लेकर तेजी से फैसले लिए जा रहे हैं. उन्होंने सीएसआर से दस ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन मंगवाई हैं. इन्हें रातोंरात धार, कुक्षी और बदनावर के चिकित्सालयों में स्थापित भी करवा दिया गया है.

'कारगर' है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन 

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए जरुरी मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) अब सीधे हवा से ली जाएगी. कलेक्टर सिंह कहते हैं कि लोगों के स्वास्थ्य के मामले में जिला प्रशासन द्वारा कोई कंप्रोमाइज नहीं किया जाएगा. उन्हें स्वस्थ करने के लिए जिला प्रशासन को जो-जो कदम उठाने पड़ेंगे, हम उठाएंगे. यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सांसों की डोर थामे रखने में सहायक सिद्ध होगा. एक कंसंट्रेटर से हर मिनट पांच लीटर मेडिकल ऑक्सीजन बन पाएगी और दो मरीजों के लिए इस्तमाल हो सकेगी. धार के वरिष्ठ डॉक्टर्स द्वारा उनके संज्ञान में समय-समय पर चिकित्सालय की जरूरत लाई जाती है. अभी हाल ही में कलेक्टर द्वारा सीएसआर मद से बाईपेप मशीन मुहैया कराई गई.

OCM नहीं पड़ती रिफिल करने की जरूरत

पीथमपुर की सुपरनोवा सर्जिकल्स कंपनी ने 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर ऑक्सीमेड (Oxygen Concentrator Oximed) मशीनें उपलब्ध करवाई हैं. इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. अनुसुईया गवली, डॉ. सुधीर कुमार मोदी और सुपरनोवा सर्जिकल्स कंपनी से स्निग्धा चौहान उपस्थित थे. इनमें से 5 मशीनें जिला चिकित्सालय, एक धरावरा कोविड केयर सेंटर और दो-दो मशीनें कुक्षी, बदनावर को सौंपी गई हैं. ऑक्सीजन सिलेंडर्स में बार-बार रिफिल करना और लाना ले जाना पड़ता है, लेकिन इसमें बार-बार रिफिल करने की जरूरत नहीं पड़ती है. इसमें दो फिल्टर्स लगे होते है, यह वातावरण की तरह ही ऑक्सीजन बनाकर देती है तथा कार्बन डाइऑक्साइड बगैर छोड़े ऑक्सीजन बनाकर पेशेंट्स को देती है. 

हर मिनट पांच लीटर मेडिकल ऑक्सीजन बन पाएगी

मरीजों के इलाज में जिला प्रशासन द्वारा कोई कंप्रोमाइज नहीं किया जाएगा. उन्हें स्वस्थ करने के लिए प्रशासन को जो-जो कदम उठाने पड़ेंगे, वह उठाएं जायेंगे. यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सांसों की डोर थामे रखने में सहायक सिद्ध होगा. एक कंसंट्रेटर से हर मिनट पांच लीटर मेडिकल ऑक्सीजन बन पाएगी, जो दो मरीजों के लिए इस्तमाल हो सकेगी.

19:52 April 14

100 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी ने लगवाई वैक्सीन

100 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी ने लगवाई वैक्सीन

देश में कोरोना मामले बढ़ने के साथ ही सरकार वैक्सीनेशन की रफ्तार भी बढ़ा रही है. दिल्ली में 45 साल से ऊपर के लोग वैक्सीन लगवाने के लिए अलग-अलग सेंटर्स पर जा रहे हैं. इसी सिलसिले में दिल्ली कैन्ट इलाके में 100 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी लाजपत राय यादव ने कोरोना वैक्सीन लगवाई. 

भारत छोड़ो आंदोलन के दिनों में 2 साल तक जेल में बंद रहने वाले यादव ने वैक्सीन लगवाकर लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की.

19:51 April 14

नई दिल्ली : तिहाड़ जेल में कुल 190 कैदी संक्रमित

दिल्ली स्थित तिहाड़ जेल में कोरोना संक्रमण के मामले लगातर बढ़ रहे हैं. बीते एक सप्ताह के दौरान कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं. इसकी चपेट में न केवल कैदी बल्कि जेल कर्मचारी और डॉक्टर भी हैं. 14 अप्रैल तक जेल में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 78 हो चुकी है. जानकारी के अनुसार, तिहाड़ जेल में कोरोना के मामले मार्च के अंत तक घटकर सिंगल डिजिट में आ गए थे, लेकिन पिछले एक हफ्ते में यह तेजी से बढ़े हैं. 

बीते 2 अप्रैल को जेल से दिए गए आंकड़ों में बताया गया था कि जेल में उस दिन तक कुल 130 कैदी संक्रमित हुए थे. इनमें से 2 अप्रैल तक केवल 10 मरीज ही संक्रमित बचे हैं. बीते 5 अप्रैल तक जेल में संक्रमित कैदियों की संख्या केवल 11 थी. लेकिन 14 अप्रैल तक कुल 190 कैदी संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 121 ठीक हो चुके हैं, जबकि 67 एक्टिव केस अभी बचे हुए हैं.

तिहाड़ जेल में कोरोना संक्रमण के मामले इसलिए भी ज्यादा चिंताजनक हैं क्योंकि वहां के कर्मचारी एवं डॉक्टर भी संक्रमित हो गए हैं. अभी तक तिहाड़ जेल में कुल 304 जेल कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 293 ठीक हो चुके हैं जबकि 11 एक्टिव केस हैं. इनमें जेल संख्या 12 मंडोली की सुपरिटेंडेंट अनिता दयाल और जेल के दो डॉक्टर भी शामिल हैं. जेल प्रशासन के अनुसार 14 अप्रैल तक जेल में संक्रमित कैदियों एवं कर्मचारियों की संख्या 78 है.

जेल सूत्रों का कहना है कि वह कैदियों के बीच कोरोना संक्रमण रोकने के लिए उचित कदम उठा रहे हैं. जेल में क्षमता से लगभग दोगुनी संख्या में कैदी मौजूद हैं. इसके बावजूद उनके बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखने का पूरा प्रयास किया जाता है. जेल में परिजनों, रिश्तेदार एवं दोस्तों से कैदियों की होने वाली मुलाकात पर भी रोक लगाई जा चुकी है. लेकिन इन सबके बावजूद कोरोना संक्रमण के मामले जेल में बढ़ रहे हैं. जेल प्रशासन अपनी तरफ से सभी सुरक्षा गाइडलाइन्स का पालन कर रहा है.

16:51 April 14

काशी विश्वनाथ मंदिर में प्रवेश के लिए कोविड 19 निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

कोरोना संक्रमण के मामले जिले में लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. हालात काबू में करने के लिए जिला प्रशासन कई कड़े फैसले ले रहा है. जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने दूसरे राज्यों से वाराणसी आने वाले लोगों से अपील की है कि बढ़ते संक्रमण की वजह से यहां अनावश्यक आने से लोग बचें. इसके साथ ही वाराणसी आने वाले लोगों को विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने जाने से पहले अपनी कोरोना जांच करानी होगी और कोविड निगेटिव रिपोर्ट आने पर ही उन्हें मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा. 

डीएम की अपील

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने देश-विदेश से वाराणसी आने का कार्यक्रम बनाने वाले सभी लोगों से अपील की है कि वाराणसी में अभूतपूर्व कोविड संक्रमण फैलने की वजह से पूरे अप्रैल महीने में वाराणसी नहीं आएं. उन्होंने कहा कि काशी विश्वनाथ मंदिर में भी 14 अप्रैल से प्रवेश के लिए कोविड निगेटिव टेस्ट रिपोर्ट आवश्यक है. बिना कोविड 19 निगेटिव रिपोर्ट के प्रवेश नहीं दिया जाएगा. दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों को शहर में ठहरने के लिए भी शीघ्र कोविड निगेटिव रिपोर्ट की व्यवस्था लागू की जाएगी. 

लिए जा सकते हैं और कड़े फैसले

जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए अभी कई और कड़े फैसले लिए जा सकते हैं. जिलाधिकारी ने साफ किया है कि आने वाले दिनों में हालात को देखते हुए कई और ऐसे फैसले लिए जाएंगे, जिससे कोरोना संक्रमण पर रोक लगाई जा सके. जिले में अस्पतालों की संख्या में इजाफा किए जाने के साथ ही खुले में अस्पताल बनाए जाने को लेकर भी मंथन शुरू कर दिया गया है. 

16:08 April 14

राजस्थान में भी अकेले कार चलाने वाले व्यक्ति के लिए मास्क लगाना हो सकता है अनिवार्य

राजस्थान में भी अकेले कार चलाने वाले व्यक्ति के लिए मास्क लगाना हो सकता है अनिवार्य

राजस्थान में कोरोना संक्रमणलगातार बढ़ता जा रहा है. दिल्ली हाईकोर्ट ने 7 अप्रैल को एक फैसले में कहा था कि कार पब्लिक प्लेस है और कार में अकेले सफर करने वाले व्यक्ति को भी मास्क लगाने के आदेश दिए थे. दिल्ली हाईकोर्ट के इस फैसले पर राजस्थान पुलिस के आलाधिकारी विचार-विमर्श कर रहे हैं. राजस्थान में भी कार में अकेले सफर करने वाले व्यक्ति के लिए भी मास्क पहनना अनिवार्य करने पर विचार किया जा रहा है. 

एडीजी क्राइम डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा ने बताया कि दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले का अध्ययन किया जा रहा है. कार में यदि दो व्यक्ति सफर कर रहे हैं तो दोनों की सुरक्षा के लिए संक्रमण से बचने के लिए दोनों लोगों को मास्क लगाना जरूरी है. वहीं जहां तक कार में अकेले सफर करने वाले व्यक्ति के मास्क लगाने की बात है तो इसके बारे में दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले पर विचार किया जा रहा है. यदि आवश्यक हुआ तो राजस्थान में भी कार में अकेले सफर करने वाले व्यक्ति के मास्क लगाने के संबंध में आदेश जारी किए जायेंगे.

आदेश जारी होने के बाद भी यदि कोई व्यक्ति कार में बिना मास्क लगाए सफर करता हुआ पाया गया तो राजस्थान एपिडेमिक ऑर्डिनेंस के तहत उस व्यक्ति के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी. हालांकि राजस्थान में यह आदेश जारी किया जाएगा या नहीं इसके संबंध में गृह विभाग के अधिकारियों को निर्णय लेना है.

दिल्ली हाईकोर्ट का इस मामले में फैसला

दिल्ली हाईकोर्ट ने हाल ही में फैसला सुनाया था कि यदि कोई अकेला व्यक्ति भी गाड़ी चला रहा है तो उसे भी मास्क पहनना होगा. कोर्ट का कहना था कि अगर कोई वाहन चाहे उसमें एक ही व्यक्ति बैठा हो तो भी वाहन एक पब्लिक प्लेस ही है, ऐसे में मास्क पहनना अनिवार्य है. दिल्ली में यदि अकेला व्यक्ति गाड़ी चलाते वक्त मास्क नहीं पहनता है तो उसके खिलाफ 2000 रुपये का चालान काटा जा रहा है.

15:19 April 14

कोरोना संक्रमित मरीज ने की आत्महत्या

तेलंगाना के मंचेरियल जिले में कोरोना से संक्रमित मरीज ने आत्महत्या कर ली. संक्रमित महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. कोरोना टेस्ट करवाने के बाद 4 अप्रैल को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई जिसके बाद वह क्वारंटाइन थी.

15:12 April 14

झारखंड में यूके और डबल वेरिएंट स्ट्रेन की पुष्टि

झारखंड में कोरोना की दूसरी लहर बेहद खतरनाक होती जा रही है. इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग ने दी है. राज्य के विभिन्न जिलों से 50 सैंपल जांच के लिए भुवनेश्वर भेजे गए थे. जिससे यह पता लगाया गया कि कोरोना की दूसरी लहर का स्ट्रेन कितना खतरनाक है. ओडिशा के भुवनेश्वर के जांच घर से आई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है कि झारखंड में फिलहाल यूके का स्ट्रेन मिला है. वहीं, कुछ सैंपल में डबल म्यूटेंट वायरस पाए गए हैं.

स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता
स्ट्रेन की रिपोर्ट आते ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता बढ़ गई है. झारखंड में यूके और डबल वेरिएंट स्ट्रेन की पुष्टि हुई है, जो कि पिछले बार के कोरोना की लहर से ज्यादा खतरनाक है और यह लोगों की जान भी ले रहा है. झारखंड में फिलहाल वायरस के म्यूटेंट और स्ट्रेन की जानकारी के कोई व्यवस्था नहीं है, इसीलिए झारखंड से सैंपलों को स्ट्रेन की जांच के लिए ओडिशा भेजना पड़ रहा है.

14:24 April 14

दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत कोरोना पॉजिटिव

दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत की कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

14:22 April 14

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कोरोना पॉजिटिव

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर जानकारी दी कि वो कोरोना वायरस पॉजिटिव आए हैं.

14:22 April 14

पुणे में कोरोना को लेकर नए प्रतिबंध

पुणे में कोरोना को लेकर नए प्रतिबंध लगने पर होटल मालिक खुश नहीं हैं. एक होटल मालिक ने कहा, 10 फरवरी को हमने फिर से होटल शुरू किया. 10 मार्च से जब वापस लॉकडाउन की स्थिति शुरू हुई, बहुत बुरी स्थिति है. हमने स्टाफ को घर भेज दिया, क्योंकि उनका रहना महंगा पड़ता था.

14:21 April 14

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस के 26 करोड़ से ज़्यादा ​टेस्ट किए जा चुके हैं, जिसमें से 14 लाख टेस्ट पिछले 24 घंटे में किए गए हैं.

14:19 April 14

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने लोगों से किया आह्वान

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा, गोवा में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, हम गोवा के लोगों का आह्वान करते हैं कि वो एहतियात बरतें. इस बार हम लॉकडाउन नहीं कर सकते हैं, इससे एक ​बार फिर आर्थिक गतिविधियां बंद हो सकती हैं. गोवा के लोगों और बाहर से आने वाले पर्यटकों को भी एहतियात बरतना जरूरी है. 

14:18 April 14

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों के साथ की बैठक

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वायरस की स्थिति पर भोपाल में अधिकारियों के साथ बैठक की.

10:53 April 14

दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले- स्वास्थ्य मंत्री

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार, देश और दिल्ली में कोरोना के मामले बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं, मामले रोज़ बढ़ते जा रहे हैं. एक हफ़्ते पहले 6,000 बेड थे, अब दिल्ली में 13,000 से ज़्यादा बेड हैं, हम बहुत तेज़ी से बेड बढ़ा रहे हैं. वेंटिलेटर की कोई कमी नहीं है.

10:51 April 14

हरियाणा के पंचकूला में टीका उत्सव का चौथा और अंतिम दिन

हरियाणा के पंचकूला में लोगों ने आज टीका उत्सव के चौथे और अंतिम दिन कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाई. एक व्यक्ति ने कहा, मैंने आज दूसरी डोज लगवाई. तैयारियां बहुत अच्छी हैं. लोगों को वैक्सीन का लाभ उठाना चाहिए. मुझे वैक्सीन लगवाने के बाद कोई दिक्कत नहीं हुई.

10:16 April 14

अखिलेश यादव कोरोना पॉज़िटिव

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी जानकारी

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव पिछले कई दिनों से हल्का बुखार महसूस कर रहे थे. मंगलवार को उन्होंने कोरोना की जांच करवाई, जिसके बाद आज उन्होंने ट्वीट कर कहा, अभी-अभी मेरी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है. मैंने अपने आपको सबसे अलग कर लिया है व घर पर ही उपचार शुरू हो गया है. पिछले कुछ दिनों में जो लोग मेरे संपर्क में आये हैं, उन सबसे विनम्र आग्रह है कि वो भी जांच करा लें. उन सभी से कुछ दिनों तक आइसोलेशन में रहने की विनती भी है.

10:15 April 14

मुरादाबाद में कोरोना नियमों का उल्लंघन

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में कोरोना के मामले बढ़ने के बावजूद सब्जी बाजार में लोगों ने खरीदारी के दौरान कोरोना नियमों का उल्लंघन किया. CMO ने बताया, ज़िले में कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. प्रतिदिन 180-200 पॉजिटिव मामले आ रहे हैं. शहर में 200 कंटेनमेंट जोन हैं.

10:06 April 14

कोरोना का कहर, IIT रुड़की में मिले 37 पॉजिटिव

हरिद्वार-रुड़की मार्ग स्थित एनआईएच कॉलोनी में सैम्पलिंग के दौरान 37 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जबकि कुल 67 लोगों की सैम्पलिंग की गई थी. वहीं, बड़ी तादाद में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मिलने से स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है, फिलहाल सभी पॉजिटिव मरीजों को कॉलोनी में ही आइसोलेट किया गया है, जहां उनका उपचार जारी है.  

बता दें कि रुड़की आईआईटी में छात्रों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने आईआईटी की कॉलोनी एनआईएच में सैम्पलिंग अभियान शुरू कर दिया है. पहले दिन 67 लोगों की सैम्पलिंग की गई. इनमें 37 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. विभाग ने सभी को आइसोलेट करते हुए उपचार शुरू कर दिया है. आईआईटी कॉलोनी को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है.

09:40 April 14

इन शहरों में सबसे अधिक दैनिक कोरोना केस

दिल्ली - 13,468 केस
मुंबई  -  9,986 केस
बेंगलुरु- 6,387 केस
चेन्नई   - 2,105 केस

09:39 April 14

महाराष्ट्र में कोरोना काबू के लिए सख्त नियम

देश का महाराष्ट्र राज्य कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित है. वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कोरोना मरीजों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना संकट पर काबू पाने के लिए महाराष्ट्र में आज रात आठ बजे से सख्त नियम लागू हो जाएंगे. महाराष्ट्र में 'ब्रेक द चेन' नाम मुहिम के तहत पूरे प्रदेश में 15 दिनों तक धारा 144 लागू रहेगी. इस दौरान लोग सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए ही घरों से बाहर निकल सकेंगे.

09:39 April 14

देश में कुल 11,11,79,578 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई गई है.

09:37 April 14

भोपाल में लगा जनता कर्फ्यू

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में लगे जनता कर्फ्यू के दौरान दुकानें बंद और सड़कें सुनसान दिखीं.

09:03 April 14

महाराष्ट्र कोविड-19 दिशानिर्देश

प्रदेश में सभी प्रतिष्ठान, सार्वजनिक स्थान, गतिविधियां बंद रहेंगीं. आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई है. प्रतिबंध 14 अप्रैल को रात आठ बजे से एक मई सुबह सात बजे तक लागू रहेंगे.

09:02 April 14

महाराष्ट्र सरकार के अनुसार, सभी पूजा स्थल, स्कूल और कॉलेज, निजी कोचिंग क्लासेज, नाई की दुकान, स्पा, सैलून और ब्यूटी पार्लर आज से एक मई तक सुबह सात बजे तक बंद रहेंगे.

08:59 April 14

कोरोना के मद्देनजर महाराष्ट्र सरकार के निर्देश

महाराष्ट्र सरकार के अनुसार, सिनेमा हॉल, थिएटर, ऑडिटोरियम, मनोरंजन पार्क, जिम, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बंद रहेंगे. फिल्मों, धारावाहिकों, विज्ञापनों की शूटिंग भी बंद रहेगी. आवश्यक सेवाएं को छोड़कर सभी दुकानें, मॉल, शॉपिंग सेंटर आज से एक मई को सुबह सात बजे तक बंद रहेंगे.

08:58 April 14

हरियाणा में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक कोरोना कर्फ्यू

हरियाणा सरकार ने तत्काल प्रभाव से राज्य में कोविड-19 महामारी के रोकथाम के लिए लगाए गए 'कोरोना कर्फ्यू' के समय को रात 10 बजे से सुबह 5 बजे कर दिया है.

08:56 April 14

कोरोना गाइडलाइन पर करें अमल

दिल्ली में आज से रमज़ान के महीने की शुरूआत हो गई है. कोरोना की वजह से आज पहले रोज़े के दिन जामा मस्जिद के बाजारों में चहल-पहल नहीं दिखी. एक व्यक्ति ने कहा, घर से बेहतर इबादत कहीं नहीं हो सकती. घरों में इबादत करें और रोज़ा रखें. कोरोना गाइडलाइन पर अमल करें तो रमज़ान महीना कबूल होगा.

08:56 April 14

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की रिपोर्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के मुताबिक, भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 26,06,18,866 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 14,11,758 सैंपल कल टेस्ट किए गए.

08:50 April 14

कोरोना लाइव अपडेट

नई दिल्ली : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,84,372 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,38,73,825 हुई. 1,027 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,72,085 हो गई है. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 13,65,704 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,23,36,036 है.

Last Updated : Apr 14, 2021, 10:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details