दिल्ली

delhi

पिछले 15 दिनों में कम हुई देश में कोरोना की रफ्तार, जानिए किन राज्याें में बढ़ रहे और किन राज्यों में घट रहे मामले

By

Published : May 18, 2021, 7:24 PM IST

Updated : May 18, 2021, 8:38 PM IST

देश में कोरोना की रफ्तार पिछले पंद्रह दिनों में धीमी होने लगी है. तीन मई को कोरोना संक्रमण की दर जहां 17.13 फीसद थी जो पंद्रह दिन बाद 13.3 फीसद हो गई. वहीं अभी तक देश के 1.8 फीसद लोग इस महामारी के संपर्क में आ चुके हैं. यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी.

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल
संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

नई दिल्ली :देश में कोरोना की रफ्तार पिछले पंद्रह दिनों में धीमी होने लगी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 3 मई को जहां कोरोना संक्रमण की दर 17.13 फीसद थी तो वहीं 15 दिन बाद घटकर यह अब 13.3 फीसदी हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश की कुल आबादी के अभी तक 1.8 फीसद लोग इस महामारी के संपर्क में आए हैं. जबकि 98 फीसद आबादी अब भी संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील स्थिति में है. इसके अलावा आठ राज्यों में कोविड-19 के रोगियों की संख्या एक लाख से ज्यादा है, जबकि 22 राज्यों में संक्रमण दर 15 फीसद से अधिक है.

इन राज्यों में कम हो रहे कोरोना के मामले

दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में अब कोरोना के नए मामले में गिरावट आई है. जिन राज्यों में कोविड-19 के नए मामलों में गिरावट आई है उनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं. वहीं बीते 2 हफ्तों के दौरान बिहार के 38 में से 18 जिलों में कोविड मामले कम हुए हैं. वहीं मध्य प्रदेश के 52 में से 33 जिलों में केस कम हुए हैं. जबकि महाराष्ट्र के 36 में से 24 जिलों में केस घटे हैं.

इन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़े

सबसे बड़ी चिंता पैदा करने वाली बात ये है कि अभी भी कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी तेज है. सरकार के मुताबिक, तमिलनाडु, त्रिपुरा, सिक्किम, अरूणाचल प्रदेश, मणिपुर और मिजोरम में लगातार कोविड-19 के मामलों में प्रतिदिन वृद्धि देखने को मिल रही है.

पढ़ें -कोरोना महामारी: 2 लाख से ज्यादा नए केस, 4,329 मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि राहत की बात ये है कि देश के 199 जिलों में लगातार कोरोना के नए मामलों में पिछले 3 हफ्ते से गिरावट देखी जा रही है. उन्होंने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वास्तविक डेटा नहीं छिपाने की बात कही, क्योंकि इससे कोविड प्रबंधन में बाधा आ सकती है.

अग्रवाल उन रिपोर्टों पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि जिसमें कहा गया था कि कुछ राज्य सक्रिय मामलों और मौतों की संख्या को कम कर रहे हैं. उन्होंने कहा, हालांकि, हमें राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से नियमित रिपोर्ट मिल रही है.

पढ़ें -बच्चों को अधिक प्रभावित नहीं करता कोरोना : नीति आयोग

वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने उन रिपोर्टों पर बात करते हुए कहा कि महामारी की संभावित तीसरी लहर और एक नए संस्करण में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक भी 10-12 दिनों में बच्चों और युवाओं पर अपना वैक्सीन ट्रायल शुरू करेगी.

ब्लैक फंगस की समस्या का जिक्र करते हुए डॉ पॉल ने कहा कि डायबिटीज के मरीजों को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है. डीआरडीओ की नई 2-डीजी दवा के मुद्दे पर डॉ पॉल ने कहा कि इस दवा को डीसीजीआई से मंजूरी मिल गई है.

Last Updated : May 18, 2021, 8:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details