दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Nitish Kumar : 'बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दो, नहीं तो करेंगे आंदोलन', सीएम नीतीश की केंद्र सरकार को चेतावनी

Bihar Special Status: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग की है. उन्होंने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर विशेष राज्य का दर्जा प्रदेश को नहीं दिया जाएगा तो इसको लेकर अब हम अभियान शुरू करने वाले हैं. साथ ही नीतीश इस दौरान मीडिया पर भी जमकर बरसे. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 16, 2023, 2:29 PM IST

Updated : Nov 16, 2023, 3:10 PM IST

विशेष राज्य के दर्जे के लिए नीतीश चलाएंगे अभियान
विशेष राज्य के दर्जे के लिए नीतीश चलाएंगे अभियान

नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान

पटना:लंबे समय से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग उठती रही है. बिहार के मुख्यमंत्री ने भी कई मौकों पर इस मांग को उठाया है. वहीं अब नीतीश कुमार इस पार या उस पार की लड़ाई के मूड में आ गए हैं. पटना के बापू सभागार में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करने के दौरान सीएम नीतीश ने एक बार फिर से स्पेशल स्टेटस की मांग दोहरायी.

ईटीवी भारत GFX

विशेष राज्य के दर्जे के लिए नीतीश चलाएंगे अभियान: नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र से तो हम लगातार विशेष राज्य का दर्जा देने का आग्रह कर रहे हैं. हम लोगों की मदद कर रहे हैं. अभी और भी बहुत से लोगों को मदद की जरूरत है. उन्होंने कहा कि बिहार को जल्द से जल्द केंद्र सरकार विशेष राज्य दर्जा देने का काम करे. विशेष राज्य का दर्जा बिहार को मिलेगा तो बिहार आगे बढ़ेगा.

मीडिया पर जमकर बरसे:नीतीश कुमार ने इस दौरान मीडिया पर भी हमला किया और कहा कि बिहार में इतना काम हो रहा है. लेकिन मीडिया पर केंद्र सरकार का कब्जा है. बिहार के मीडिया का दोष नहीं है. वहां (दिल्ली) से लोग आकर बिहार में कुछ भी बोलते हैं, उनको काफी जगह मिलती है. इसलिए मीडिया से मैं हाथ जोड़कर आग्रह करता हूं कि मेरी एक मांग को जरूर छापइएगा. मैं मांग कर रहा हूं कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाए और नहीं तो मुझे आंदोलन चलाना पड़ेगा, इसे आप लोग जरूर छपाइएगा.

'बिहार का इतिहास सभी जानते हैं': साथ ही नीतीश ने बीजेपी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि बाहर से आकर बिहार में मेरे पर अंड-बंद बोलते हैं और उस पर सवाल पूछने के लिए पत्रकार जुट जाते हैं. हम नहीं बोलते हैं बोलने दीजिए. हम काम करने वाले लोग हैं काम करेंगे. देश और दुनिया में बिहार के इतिहास को सभी लोग जानते हैं.

मुख्यमंत्री उद्यमी योजना कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

'केंद्र सरकार बिहार को आगे बढ़ता..': उन्होंने आगे कहा कि बिहार को लोग पिछड़ा बताते हैं लेकिन विकास की शुरुआत बिहार से ही हुई है. इसलिए केंद्र सरकार को बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देना पड़ेगा. अगर केंद्र सरकार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं देती है तो इससे स्पष्ट है कि केंद्र सरकार बिहार को आगे बढ़ता देखना नहीं चाहती है.

'गवर्नर साहब के साइन का इंतजार': सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आर्थिक सर्वेक्षण हमने कराया. इससे बिहार के सभी जाति के लोगों को लाभ मिलेगा. हमने तो बिहार विधानसभा, बिहार विधान परिषद से पास कर दिया. अब गवर्नर साहब के साइन का इंतजार है. गवर्नर साहब बाहर गए थे लेकिन आज हमको पता चला है कि वह आ गए हैं. उम्मीद है कि आज ही उस पर वह साइन कर देंगे. साइन करेंगे तो आज से ही लागू हो जाएगा.

"आर्थिक सर्वेक्षण पर ज्यादा कुछ नहीं बोलना है. लेकिन हम इंतजार कर रहे हैं कि जल्द से जल्द राज्यपाल साइन कर दें. आर्थिक सर्वेक्षण लागू हो जाए जिससे बिहार को लाभ मिले."- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश हैं मीडिया से नाराज:मंगलवार को नीतीश कुमार ने मीडिया के प्रति अपनी गहरी नाराजगी जाहिर की थी. पत्रकारों का सवाल सुनते ही सीएम नीतीश हाथ जोड़कर झुक गए. सीएम नीतीश कुमार झुककर मीडिया के लोगों को प्रणाम करने लगे. वहीं आज मीडिया से नाराजगी का कारण उन्होंने मंच से बताया साथ ही एक बार फिर से अपना गुस्सा जाहिर किया.

इसे भी पढ़ें-

CM Nitish Kumar का अजीबोगरीब Video आया सामने, मीडिया के सवाल पूछते ही गोल-गोल घूमकर प्रणाम करने लगे

Bihar Politics : सीएम नीतीश का पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- '2024 में बिहार से साफ हो जाएगी BJP'

Last Updated : Nov 16, 2023, 3:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details