दिल्ली

delhi

Boeing 737 Max planes : भारत में फिर उड़ान भरेगा बोईंग 737 मैक्स विमान, दिल्ली से ग्वालियर पहुंचे सिंधिया

By

Published : Nov 23, 2021, 8:03 PM IST

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को स्पाइसजेट के बोइंग (scindia travelled in boing 737 max) 737 मैक्स विमान से दिल्ली और ग्वालियर के बीच यात्रा की. इथोपिया हादसे के बाद बोइंग 737 मैक्स विमान को ढाई साल बाद सेवा में लौटने की अनुमति दी गई है.

scindia
scindia

ग्वालियर : स्पाइसजेट एयरलाइंस 737 मैक्स एयरक्राफ्ट उड़ाने के लिए हरी झंडी मिलने के बाद खुद नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया उसमें सवार होकर ग्वालियर पहुंचे. यह एयरक्राफ्ट वायु सेना के एयरवेज पर उतारा गया. ग्वालियर पहुंचते ही केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अधिकारियों से मुलाकात की. इसके बाद हेलीकॉप्टर से शिवपुरी के लिए रवाना हो गए.

737 मैक्स एयरक्राफ्ट की उड़ान शुरू

लंबे इंतजार के बाद नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने स्पाइसजेट को फिर से उड़ान भरने की अनुमति दी थी. उसके बाद 737 मैक्स एयरक्राफ्ट के प्रति भरोसा बढ़ाने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुद इसमें सफर किया. आज इसकी पहली उड़ान से सिंधिया दिल्ली से ग्वालियर आए. जिनमें कुछ यात्री भी शामिल थे.

दिल्ली से ग्वालियर पहुंचे सिंधिया

दो साल बाद फिर उड़ान पर 737 मैक्स

बोइंग के 737 मैक्स विमान को ढाई साल बाद सेवा में लौटने की अनुमति दी गई है. अदीस अबाबा के पास इथोपियन एयरलाइंस के 737 मैक्स विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के तीन दिन बाद 13 मार्च, 2019 को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा भारत में सभी मैक्स विमानों की सेवाओं को बंद कर दिया गया था. इस विमान दुर्घटना में चार भारतीयों सहित 157 लोग मारे गए थे.

यात्रियों में विश्वास बहाली के लिए सिंधिया ने भरी उड़ान

सिंधिया के साथ, स्पाइसजेट के सीएमडी अजय सिंह और बोइंग इंडिया के अध्यक्ष सलिल गुप्ते भी मंगलवार को विशेष उड़ान में मौजूद थे. उड़ान SG- 9945 ने दोपहर 2.50 बजे दिल्ली से उड़ान भरी और दोपहर लगभग 3.50 बजे ग्वालियर हवाई अड्डे पर उतरी. देश में मैक्स विमानों के एकमात्र ऑपरेटर स्पाइसजेट ने 2017 में बोइंग के साथ 205 मैक्स विमानों के लिए 22 अरब डॉलर का सौदा किया था. इसके बेड़े में 13 बोइंग 737 मैक्स विमान हैं. पिछले ढाई साल में बोइंग ने सॉफ्टवेयर में कई सुधार किए हैं. इसके बाद, इस साल 26 अगस्त को डीजीसीए ने मैक्स विमानों के वाणिज्यिक उड़ान संचालन पर से प्रतिबंध हटा लिया था.

पढ़ेंःप्रधानमंत्री मोदी 25 नवंबर को नोएडा अंतरराष्ट्रीय विमानतल की आधारशिला रखेंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details