दिल्ली

delhi

कोविड रोधी नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई करें राज्य : गृह मंत्रालय

By

Published : Jul 14, 2021, 5:37 PM IST

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा देशभर में कोरोना के नियमों के उल्लंघन पर गंभीर चिंता व्यक्त किए जाने के बाद गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कोविड नियमों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है. साथ ही अनुपालन कराने से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

गृह मंत्रालय
गृह मंत्रालय

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि पर्वतीय पर्यटन स्थलों सहित देश के अनेक हिस्सों में कोविड रोधी नियमों का 'खुला उल्लंघन' देखा गया है और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराने से जुड़े अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए.

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे गए पत्र में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला (Home Secretary Ajay Kumar Bhalla) ने यह भी कहा है कि सार्वजनिक परिवहन में कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं किया जा रहा और बाजारों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है तथा भौतिक दूरी बनाकर रखने के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है.

भल्ला ने जोर देकर कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है और हर किसी को आत्मसंतुष्ट न होने की बात ध्यान में रखनी चाहिए तथा कोविड उचित व्यवहार का पालन करना चाहिए.

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों को फिर से खोलने की शुरुआत की है, लेकिन प्रतिबंधों में ढील की प्रक्रिया को बहुत सोच-समझकर अंजाम दिया जाना चाहिए.

गृह सचिव ने कहा, 'देश के अनेक हिस्सों में कोविड रोधी नियमों का खुला उल्लंघन देख गया है, खासकर सार्वजनिक परिवहन और पर्वतीय पर्यटन क्षेत्रों में. बाजारों में भी जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है, भौतिक दूरी के नियमों का उल्लंघन हो रहा है.'

उन्होंने कहा कि नियमों का पालन कराने में विफल रहने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें- कोरोना पर समीक्षा बैठक मे पीएम मोदी बोले- पहले से ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में सार्वजनिक स्थानों पर बड़े पैमाने पर भीड़ जुड़ने पर गंभीर चिंता जताई थी. पूर्वोत्तर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत के दौरान पीएम ने कहा था कि महामारी के खिलाफ अभी नरम रवैया अपनाने का समय नहीं है.

उन्होंने कहा, महामारी अभी खत्म नहीं हुई है. हमें अभी भी कोविड को लेकर उचित व्यवहार के साथ-साथ सामाजिक दूरी का पालन करने की आवश्यकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details