दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

2 महीने बाद फिर खुला ताजमहल, एक बार में 650 पर्यटक ही कर पाएंगे दीदार

कोविड-19 के मामलों में कमी आने के बाद ताजमहल (Taj Mahal) आज (16 जून) से खुल रहा है. इसके साथ ही ताजमहल में एक बार में 650 से ज्यादा पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

By

Published : Jun 16, 2021, 11:45 AM IST

ताजमहल
ताजमहल

आगरा :महामारी की दूसरी लहर (second wave of pandemic) के प्रकोप की वजह से बंद किया गया विश्व प्रसिद्ध ताजमहल (Taj Mahal) आज (बुधवार) फिर दीदार के लिए तैयार है, लेकिन कोविड रोधी नियमों के चलते इसमें एक बार में 650 से अधिक पर्यटक एकत्र नहीं हो पाएंगे.

जिलाधिकारी पी एन सिंह (District Magistrate P N Singh) ने आदेश जारी कर कहा, कोविड-19 के मामलों में कमी (decrease in cases of covid 19) आने के बाद 16 जून से खुलने जा रहे ताजमहल में एक बार में 650 से अधिक पर्यटकों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि आगरा (Agra) में ताजमहल के साथ ही आगरा किला, सिकंदरा सहित सभी स्मारक कल से खुलने जा रहे हैं. महामारी की दूसरी लहर के चलते आगरा में 16 अप्रैल को ताजमहल सहित सभी स्मारक पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए थे. अब महामारी के मामले लगातार कम हो रहे हैं.

ताजमहल सहित अन्य स्मारकों को आज (बुधवार) से खोले जाने के निर्णय से दो माह से निराशा में डूबे पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों में उम्मीद का संचार हुआ है.

पढ़ें-जानें कहां प्राकृतिक झरने के सिकुड़ने से हो रही पानी की किल्लत

मंगलवार को ताजमहल सहित अन्य सभी स्मारकों को रोगाणुमुक्त किया गया. ताजमहल के पूर्वी द्वार पर दुकानदार भी सैलानियों के स्वागत के लिए तैयारियां करते नजर आए.

पर्यटकों को अभी सीमित संख्या में ही स्मारकों में प्रवेश दिया जाएगा. टिकट विंडो बंद रहेंगी और टिकट ऑनलाइन बुक होगी. इसके साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, शारीरिक दूरी जैसे नियमों का सख्ती से पालन करना होगा.

अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल समेत सभी स्मारकों को रोगाणु मुक्त किया गया है और स्मारकों में गृह व स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा.

(भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details