दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Alert: अगर आप भी करते हैं पब्लिक कंप्यूटर पर आधार डाउनलोड तो यह खबर आपके लिए

अगर आप पब्लिक कंप्यूटर या साइबर कैफे से आधार की कॉपी डाउनलोड करते हैं तो आपको उस कंप्यूटर में डाउनलोड किए गए अपने आधार को इस्तेमाल के बाद परमानेंट डिलीट कर देना चाहिए.

By

Published : May 29, 2022, 12:25 PM IST

alert note on aadhaar cards
आधार कार्ड को लेकर अलर्ट

नई दिल्ली:आधार(Aadhar) जारी करने वाली संस्था UIDAI ने सभी नागरिकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है. अलर्ट में कहा गया कि पब्लिक कंप्यूटर से आधार डाउनलोड करने वाले नागरिकों को खास सुरक्षा बरतनी चाहिए. आगे कहा गया कि ऐसे लोगों को यह जानना जरूरी है कि वो अगर अपने आधार को पब्लिक कंप्यूटर से डाउनलोड करते हैं तो उनको प्रिंट या उसकी सॉफ्टकॉपी लेने के बाद कंप्यूटर से आधार की कॉपी को परमानेंट डिलीट कर देना चाहिए.

UIDAI ने जारी की ये चेतावनी
दरअसल यूआईडीएआई(UIDAI) ने अपने ट्विटर हैंडल पर इस बात का अलर्ट और चेतावनी जारी की है और उसमें कहा है कि अगर आप पब्लिक कंप्यूटर या साइबर कैफे से आधार की कॉपी डाउनलोड करते हैं तो आपको उस कंप्यूटर में डाउनलोड किए गए अपने आधार को इस्तेमाल के बाद परमानेंट डिलीट कर देना चाहिए.

सुरक्षा के दृष्टिकोण से जारी की गई चेतावनी
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई (UIDAI) ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से इस अलर्ट को जारी किया है क्योंकि हाल ही में लोगों की तरफ से उनके आधार के दुरुपयोग की कई घटनाएं सामने आई हैं. 12 डिजिट का एक विशिष्ट संख्या वाला आधार कार्ड इस समय देश में अधिकांश जरूरी सेवाओं के लिए अनिवार्य हो चुका है और इसके लिए लोगों को यूआईडीएआई के पोर्टल पर कई तरह की सुविधाएं भी मिलती हैं.

पढ़ें:सुप्रीम कोर्ट का निर्देश, यौनकर्मियों को भी जारी किया जाए आधार कार्ड

लोग कर सकते हैं मास्क्ड आधार कार्ड का इस्तेमाल
यूआईडीएआई (UIDAI) का कहना है कि लोगों को आधार की पूरी कॉपी देने के बजाए मास्क्ड आधार कार्ड (masked aadhar card) का इस्तेमाल करना चाहिए. मास्क्ड आधार वो होते हैं जो यूआईडीएआई की साइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं और जिसमें आपके आधार की पूरी 12 डिजिट नहीं दिखाई देती हैं. इसमें आखिरी की चार डिजिट ही प्रदर्शित होती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details