दिल्ली

delhi

अहमदाबाद के बाद मुंबई हैदराबाद बुलेट ट्रेन का काम शुरू होगा: सूत्र

By

Published : Oct 20, 2022, 7:15 AM IST

अहमदाबाद बुलेट ट्रेन के बाद मुंबई से एक और बुलेट ट्रेन आएगी. मुंबई-हैदराबाद के 711 किलोमीटर लंबे रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की जांच चल रही है. इस संबंध में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर एनएचआरसीएल को सौंप दी गई है. यह जानकारी एमएमआरडीए के अधिकारियों ने दी है.

अहमदाबाद के बाद शुरू होगा मुंबई हैदराबाद बुलेट ट्रेन के ट्रैक पर काम: सूत्र
अहमदाबाद के बाद शुरू होगा मुंबई हैदराबाद बुलेट ट्रेन के ट्रैक पर काम: सूत्र

मुंबई:मुंबई से अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन के बाद शहर को एक और बुलेट ट्रेन की सौगात मिलने वाली है. बता दें, मुंबई से हैदराबाद के बीच 711 किलोमीटर लंबे रूट पर बुलेट ट्रेन चलाने की कवायद चल रही है. इस संबंध में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार कर एनएचआरसीएल को सौंप दी गई है. यह जानकारी एमएमआरडीए के अधिकारियों ने दी है. राज्य में मुंबई से अहमदाबाद के लिए बुलेट ट्रेन का काम एक बार फिर तेज गति से शुरू हो गया है. यह स्टेशन मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थापित किया जा रहा है. इसी क्रम में अधिकारियों ने बताया कि मुंबई से हैदराबाद के लिए बुलेट ट्रेन शुरू करने की रिपोर्ट तैयार कर ली गई है.

पढ़ें: ठाणे में समुद्र के अंदर से दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, भूमिगत सुरंग के लिए निविदाएं आमंत्रित

मुंबई से हैदराबाद जाने में फिलहाल 14 घंटे का समय लगता है. यह यात्रा अब बुलेट ट्रेन से महज तीन घंटे में पूरी होगी. यह मार्ग महाराष्ट्र के साथ-साथ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के विकास में बहुत महत्वपूर्ण होगा. इन अधिकारियों ने सोलापुर, नांदेड़, गढ़चिरौली और महाराष्ट्र के अन्य जिलों के साथ तेलंगाना की सीमाओं को देखते हुए परिवहन की दृष्टि से यह मार्ग महत्वपूर्ण होने का विश्वास व्यक्त किया है. इस परियोजना में मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, लोनावला, पुणे, बारामती, पंढरपुर, सोलापुर, गुलबर्गा, विकाराबाद और हैदराबाद सहित 11 रेलवे स्टेशन शामिल होंगे.

ठाणे जिले में 9 किमी का रूट बनेगा. यह रूट पुणे जिले से होकर गुजरेगा और इसमें पुणे के तीन अहम स्टेशन शामिल हैं, पीएमआरडीए के अधिकारियों ने बताया कि अभी इस बारे में और काम होना है. ठाणे में होगा भूमि अधिग्रहण ठाणे जिले के म्हातारडी, बेतवाडे, अगसन, उसरघर, कटाई, नारीवली, निघु, बमाली, निल्जे, घेसर, वडवाली (ख.) गांवों में भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है. योजना है कि इस 711 किमी रूट पर बुलेट ट्रेन 350 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी. औसत गति 250 किमी प्रति घंटा होगी. ट्रैक स्टैंडर्ड गेज का होगा और एक ट्रेन की यात्री क्षमता 750 होगी.

पढ़ें: जानें भारत की बुलेट Vande Bharat Express की खासियत, PM मोदी ने हिमाचल में दिखाई हरी झंडी

मुंबई-पुणे-हैदराबाद बुलेट ट्रेन के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) की तैयारी पिछले साल मई में शुरू हुई थी. प्रारंभ में, परियोजना को हाइपर लूप के माध्यम से करने की योजना थी. लेकिन बाद में इसे रद्द कर दिया गया. सर्वेक्षण परिष्कृत एरियल लिडार और इमेजरी सेंसर से लैस विमान द्वारा किया गया था. इस संबंध में एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई है और यह रिपोर्ट राष्ट्रीय उच्च गति रेल निगम (एनएचआरसीएल) को सौंप दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि मंजूरी मिलने के बाद रेल मंत्रालय के निर्देशानुसार इस बुलेट ट्रेन परियोजना पर काम किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details