दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

किसानों के 'फाइव स्टार' वाले लंगर पर भाजपा का तंज

सिंघु बॉर्डर पर जलेबी का लंगर लगाया गया है और यह लंगर पिछले एक महीने से लगातार चल रहा है. लंगर संचालक ने कहा कि यह लंगर किसान आंदोलन के साथ ही खत्म होगा. वहीं बीजेपी ने लंगर पर तंज भी कसा है.

By

Published : Dec 26, 2020, 6:09 PM IST

जलेबी का लंगर
जलेबी का लंगर

नई दिल्ली :दिल्ली के सिंधु बॉर्डर पर आज आंदोलन का 31वां दिन है, यहां पर लगातार किसान सरकार से नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग के चलते दिल्ली के बॉर्डर पर डटे हुए हैं. इस आंदोलन में लगातार सिख आंदोलनकारियों द्वारा लंगर की व्यवस्था की जा रही है. आंदोलन में तरह-तरह के लंगर लगातार चल रहे हैं. यहां पर किसानों द्वारा 24 घंटे लंगर चल रहा है. किसानों के इस लंगर पर बीजेपी ने तंज कसा है. जोधपुर से सांसद एवं केंद्र में जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किसानों के आंदोलन में धरना स्थल पर उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं को लेकर तंज कसते हुए कहा कि यह फाइव स्टार सुविधाओं वाला आंदोलन है.

ईटीवी भारत लगातार एक महीने से सिंधु बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन की कवरेज दर्शकों तक पहुंचा रहा है. इस दौरान बॉर्डर पर किसानों का मोर्चा और लंगर की व्यवस्था दोनों ही अच्छी है. बॉर्डर पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर लंगर लगाए गए हैं, किसानों की जरूरत का हर सामान यहां पर उपलब्ध रहता है. रोटी-सब्जी, पुलाव, बिरयानी, खीर, हलवा और गन्ने का रस तमाम तरह के लंगर यहां पर चलाए जा रहे हैं. अब एक अलग तरह का लंगर सिंघु बॉर्डर पर दिखाई दिया, यह लंगर जलेबी का है और पिछले एक महीने से लगातार यहां पर चल रहा है.

सिंघु बार्डर पर चल रहा किसानों का लंगर

देसी घी से बनाई जा रही जलेबियां

जलेबी देसी घी में बनाकर किसानों और आस-पास के लोगों तक पहुंचाई जा रही है. हर रोज लंगर में हजारों किसान व आस-पास के लोग आकर जलेबी का लुफ्त उठा रहे हैं. इन लंगरों की व्यवस्था गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और किसानों के द्वारा की जा रही है.

जलेबी का लंगर.

आंदोलन के चलने तक रहेगा लंगर
लंगर संचालक ने कहा कि यह लंगर किसान आंदोलन के साथ ही खत्म होगा. सरकार किसानों की बात नहीं मान रही है और किसान इसी तरह मोर्चे पर बैठे अपने भाइयों की सेवा करते रहेंगे. लंगर के माध्यम से वह किसान ही नहीं आस-पास के इलाके के लोगों की सेवा कर रहे हैं. जिन्हें गरीबी के चलते अच्छा खाना समय पर नहीं उपलब्ध हो रहा है.

किसानों के आंदोलन पर बीजेपी का तंज

जनता झूठे आंदोलन के पक्ष में नहीं : शेखावत

वहीं दिल्ली में चल रहे किसानों के आंदोलन को लेकर भारतीय जनता पार्टी के नेता लगातार कोई न कोई टिप्पणी करते रहते हैं, जिसके चलते यह आंदोलन भाजपा नेताओं के निशाने पर रहता है. अब जोधपुर से सांसद एवं केंद्र में जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने दिल्ली में चल रहे किसानों के आंदोलन में धरना स्थल पर उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं को लेकर तंज कसते हुए कहा है कि यह फाइव स्टार सुविधाओं वाला आंदोलन है.

गजेंद्र सिंह शेखावत ने इस आंदोलन को झूठा आंदोलन भी बताया. यह भी कहा कि राजस्थान की जनता इस आंदोलन का साथ नहीं दे रही है. शेखावत ने कहा कि आंदोलन तो हमने भी किए थे. सड़क पर पड़े रहते थे, कोई रोटी खिलाने वाला नहीं मिलता था. केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री से जोधपुर में 1500 करोड़ की एलिवेटेड रोड बनाने की मंजूरी दिलाने के बाद शनिवार को जोधपुर आए केंद्रीय मंत्री शेखावत का भारतीय जनता पार्टी द्वारा सम्मान किया गया.

पढ़ें-अलवर में भाजपा को जुलूस निकालना पड़ा भारी, बीजेपी नेता भूपेंद्र यादव सहित 800 लोगों के खिलाफ FIR

सम्मान समारोह में बोलते हुए शेखावत ने कहा कि आंदोलन चलाने वाले देश को तोड़ना चाहते हैं. यह देश को बांटने वालों की साजिश और षड्यंत्र है, जिसका हमें जवाब देना है. शेखावत ने कहा कि राजस्थान की जनता ने तो इसका जवाब पंचायत चुनाव में दे दिया. जनता सब जानती है और इस झूठे आंदोलन के पक्ष में नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details