दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

विधानसभा उपचुनाव : भाजपा ने जारी की नौ उम्मीदवारों की सूची

भाजपा ने छह राज्यों में होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए नौ उम्मीदवारों को घोषणा कर दी है. भाजपा ने राजस्थान की राजसमंद सीट पर पार्टी की दिवंगत विधायक किरण माहेश्वरी की पुत्री दीप्ति माहेश्वरी को प्रत्याशी बनाया है. साथ ही लोकसभा उपचुनाव के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

By

Published : Mar 25, 2021, 10:48 PM IST

छह राज्यों में उपचुनाव
छह राज्यों में उपचुनाव

नई दिल्ली :भाजपा ने छह राज्यों में होने वाले विधानसभा उपचुनावों के लिए गुरुवार को नौ उम्मीदवारों की सूची जारी की. राजस्थान की राजसमंद सीट पर भाजपा की दिवंगत विधायक किरण माहेश्वरी की पुत्री दीप्ति माहेश्वरी को प्रत्याशी बनाया है. वहीं, सहाड़ा विधानसभा सीट पर भाजपा ने अनुभवी नेता रतन लाल जाट पर विश्वास जताया है.

रतन लाल जाट पूर्व में भैरों सिंह शेखावत सरकार में मंत्री रह चुके हैं. रतन लाल जाट राजस्थान विधानसभा में पूर्व में दो बार सदस्य भी रह चुके हैं. दीप्ति माहेश्वरी उदयपुर में रहती हैं, लेकिन किरण माहेश्वरी के निधन के बाद से ही वह राजसमंद विधानसभा क्षेत्र में काफी सक्रिय नजर आ रही थीं. पार्टी ने भी दीप्ति पर विश्वास जताया है. राजसमंद सीट पूर्व में भाजपा के ही कब्जे में थी.

उम्मीदवारों की सूची

राजस्थान की सुजानगढ़ सीट पर भाजपा ने पूर्व विधायक रहे खेमाराम मेघवाल को अपना प्रत्याशी बनाया है. खेमाराम मेघवाल पार्टी के पुराने नेताओं में शामिल हैं और पूर्व में वे खनिज राज्य मंत्री भी रह चुके हैं. पिछले विधानसभा चुनाव में भी भाजपा ने मेघवाल पर ही भरोसा जताया था. लेकिन वे चुनाव हार गए. अब उपचुनाव में वापस पार्टी ने उन पर विश्वास जताया है.

लोकसभा उपचुनाव के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा
भाजपा ने कर्नाटक की बेलगावी संसदीय सीट पर होने वाले उपचुनाव में मंगला अंगड़ी को पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है. वह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश अंगड़ी की पत्नी हैं. बेलगावी लोकसभा सीट से चार बार लगातार सांसद चुने जाने वाले सुरेश अंगड़ी का पिछले साल कोविड-19 संक्रमण से निधन हो गया था. इसी वजह से इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है.

पार्टी ने आंध्र प्रदेश के तिरुपति लोकसभा उपचुनाव के लिए पूर्व आईएएस अधिकारी के रत्ना प्रभा को उम्मीदवार घोषित किया है. तिरूपति से भाजपा सांसद बल्ली दुर्गा प्रसाद राव का भी पिछले साल कोरोना संक्रमण से निधन हो गया था.

यह भी पढ़ें- मोदी की बांग्लादेश यात्रा, प. बंगाल चुनाव से कैसा कनेक्शन ?

बता दें कि 17 अप्रैल को इन सीटों पर मतदान होगा और दो मई को इन सीटों पर चुनाव परिणाम घोषित होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details