दिल्ली

delhi

Bhopal BJP New Office: 17 मंजिला का सपना रह गया अधूरा, 11 पर ही करना पड़ा संतोष, पढ़िए क्या थी वजह

By

Published : Jun 6, 2023, 7:33 PM IST

Updated : Jun 6, 2023, 10:17 PM IST

मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल में बीजेपी का नया कार्यालय बनने जा रहा है, लेकिन इस नए कार्यालय को लेकर थोड़ी मायूषी है, क्योंकि पार्टी 17 मंजिला बिल्डिंग बनाना चाहती थी. जो सपना पूरा नहीं हो पाएगा. नियमों के चलते अब बीजेपी 11 मंजिला हाईराइज और हाईटेक कार्यालय बनाएगी.

BJP not get permission to build 17 floor building
टूट गए सपने

भोपाल। दुनिया की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी का दावा करने वाली बीजेपी का मध्यप्रदेश में 17 मंजिला पार्टी कार्यालय बनाने का सपना पूरा नहीं हो पाया. भाजपा ने मध्यप्रदेश में 17 मंजिला कार्यालय बनाने के लिए तैयारियां की थी. इसके लिए पार्टी की तरफ से 60 मीटर हाइट की भवन अनुज्ञा मांगी थी, लेकिन नियम आड़े आने के चलते अधिकारियों ने इतनी ऊंची बिल्डिंग की अनुमति देने से इंकार कर दिया. इसके बाद अब बीजेपी को 45 मीटर हाइट के लिए अनुज्ञा जारी की गई है.

एक सड़क ने तोड़ा ऊंची बिल्डिंग का सपना:बताया जाता है कि बीजेपी के प्रदेश कार्यालय के मुख्य सचेतक डॉ. राघवेन्द्र शर्मा ने अरेरा कॉलोनी के 7 नंबर स्थित पुराने बीजेपी कार्यालय को तोड़कर बनाए जा रहे भवन के लिए भोपाल नगर निगम को आवेदन दिया था. इसका कुल रकबा 1.5 एकड़ (6070 वर्गमीटर) है. बीजेपी ने इस भूमि पर 60 मीटर ऊंचे भवन के लिए आवेदन दिया, लेकिन अधिकारियों ने नियमों का हवाला देते हुए इतनी ऊंची बिल्डिंग को अनुमति देने से हाथ खड़े कर दिए. दरअसल 60 मीटर ऊंचे भवन के लिए सामने सड़क की चौड़ाई 40 मीटर की होना जरूरी है, लेकिन यहां सड़क की चौड़ाई सिर्फ 30 मीटर ही है. जिसके बाद बीजेपी ऑफिस के लिए सिर्फ 45 मीटर ऊंचे बिल्डिंग की ही अनुमति दी गई. अब इस पर 11 मंजिला हाईराइज और हाईटेक प्रदेश कार्यालय बनाया जा रहा है, जिसका भूमि पूजन पहले ही किया जा चुका है.

बीजेपी के नए कार्यालय का खासियत

कुछ खबरें यहां पढ़ें

यहां बनेगा बीजेपी का नया कार्यालय

3 बिल्डिंग बनेंगी, सबसे ऊंची होगी संकल्प

  1. बीजेपी के नए कार्यालय में तीन भवन बनाए जा रहे हैं. जिसका नाम संकल्प, समर्पण और सहयोग रखा गया है.
  2. पहले भवन का नाम समर्पण दिया गया है, यह चार मंजिला होगा. इसमें पहली मंजिल पर हॉल, जबकि बाकी सभी फ्लोर पर लिविंग रूम, गेस्ट रूम बनाए जाएंगेय इसमें सभी फ्लोर पर स्टडी और योग रूम भी रहेगा.
  3. दूसरी बिल्डिंग का नाम सहयोग दिया गया है, जो सात मंजिला होगी. इसमें पहली मंजिल पर हॉल होगा, जबकि बाकी फ्लोर पर पदाधिकारियों के रूकने के लिए बड़े-बड़े गेस्ट रूम बनाए जा रहे हैं. इसमें एक गेस्ट रूम की साइज 3075 वाय 3600 रहेगी.
  4. 600 लोगों की क्षमता वाले दो ऑडिटोरियम होंगे
  5. तीसरी बिल्डिंग का नाम संकल्प रख गया है, इसकी दूसरी और तीसरी मंजिल पर करीब 600-600 बैठक क्षमता के दो ऑडिटोरियम होंगे.
  6. पांचवा फ्लोर पर बीजेपी का आईटी सेल होगा. इसमें बीजेपी का पूरा सोशल मीडिया और कॉल सेंटर ऑफिस भी होगा.
  7. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष नौंवे फ्लोर पर बैठेंगे. यहां संगठन महामंत्रियों के लिए भी ऑफिस रहेंगे.
  8. बीजेपी का पुराना कार्यालय 1991 में बनाया गया था, लेकिन बीजेपी ने बढ़ते संगठन और भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर हाईटेक कार्यालय तैयार किया जा रहा है.
Last Updated : Jun 6, 2023, 10:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details