दिल्ली

delhi

माउंट फ्रेंडशिप चोटी पर फहराया 50 फीट लंबा तिरंगा, बना इतिहास

By

Published : Oct 24, 2020, 8:03 PM IST

भारतीय पर्वतारोहण संस्थान दिल्ली से मान्यता प्राप्त संस्था इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन के युवाओं ने मनाली की ऊंची चोटी माउंट फ्रेंडशिप पर 50 फीट लंबा भारतीय ध्वज फहरा कर इतिहास रचा है. भारतीय इतिहास में इतना बड़ा तिरंगा किसी चोटी पर पहली बार लहराया गया है.

tricolor flag on Mount Friendship Peak
माउंट फ्रेंडशिप पर फहराया 50 फीट का तिरंगा

कुल्लू (हिमाचल प्रदेश) : भारतीय पर्वतारोहण संस्थान दिल्ली से मान्यता प्राप्त संस्था इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन के युवाओं ने मनाली की ऊंची चोटी माउंट फ्रेंडशिप पर 50 फीट लंबा भारतीय ध्वज फहरा कर इतिहास रचा है.

इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन के तत्वधान में होने वाले इस अभियान का नेतृत्व कर रहीं पर्वतारोही आकांक्षा सिंह ने बताया कि इस अभियान में रिहान अली, प्रशांत, छेरिंग और संजय सिंह ने 18 अक्टूबर को माउंट फ्रेंडशिप पर चढ़ाई शुरू की थी.

माउंट फ्रेंडशिप पर फहराया 50 फीट लंबा तिरंगा

पहला पड़ाव कैंप 1 में हुआ और दूसरे दिन अपने पूरे उपकरण व सामान के साथ बेस कैंप पहुंचे. इन पांचों पर्वतारोहियों ने ये मिशन एलपाइन को भी (बिना किसी गाइड के) पूरा किया. बेस कैंप से एडवांस कैंप पहुंच कर पांचों ने 21 अक्टूबर को सुबह 4ः30 बजे फतह के लिए चढ़ाई शुरू की.

मुश्किल हालात का सामना करते हुए सुबह 10 बजकर 49 मिनट पर 5,258 मीटर की ऊंची चोटी माउंट फ्रेंडशिप फतह की और चोटी पट 50 फीट का झंडा लहराकर इतिहास रच दिया. भारतीय इतिहास में इतना बड़ा तिरंगा किसी चोटी पर पहली बार लहराया गया है.

पढ़ें-आंध्र प्रदेश : पक्षियों को बचाने के लिए सेल टावर का विरोध

इस मिशन में इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन ने चार राज्यों को चयनित किया, जिसमें हिमाचल प्रदेश से छेरिंग, उत्तर प्रदेश से रिहान अली, राजस्थान से अभियान का नेतृत्व कर रही आकांक्षा सिंह सहित संजय सिंह और ओडिशा से प्रशांत ने हिस्सा लिया.

चोटी फतह कर पांचों पर्वतारोहियों ने 50 फीट लंबा भारतीय ध्वज फहरा कर भारत का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया.

यह मिशन इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष इफराहीम अहमद के दिशानिर्देश में पूरा किया गया, जिसमें संस्था के अधिकारियों का पूरा सहयोग प्राप्त हुआ. भारतीय पर्वतारोहण संस्थान के डायरेक्टर लेफ्टिनेंट कर्नल जेवी धनखार के पूर्ण दिशा निर्देशन प्राप्त हुए.

सब डिविजनल मजिस्ट्रेट डॉ अमित कुमार गुलेरिया ने इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन के समस्त पर्वतारोहियों का स्वागत किया. समाज को एक संदेश देते हुए कहा कि अगर ट्रैकिंग और माउंटरनिंग में देश के युवा इसी तरीके से आगे बढ़ते रहे तो वह दिन दूर नहीं जब नशा मुक्ति से हमारा देश जल्दी ही मुक्त होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details