दिल्ली

delhi

राजस्थान में फिल्म पानीपत का विरोध, सिनेमा घर में तोड़फोड़

By

Published : Dec 9, 2019, 8:23 PM IST

आशुतोष गोवारिकर निर्देशित फिल्म पानीपत का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस फिल्म के विरोध में जाट समाज के युवाओं ने राजधानी जयपुर के एक सिनेमाघर में उत्पात मचाया और जमकर तोड़फोड़ की. वैशालीनगर थाना पुलिस ने उत्पात मचाने वाले पांच युवकों को हिरासत में लिया है.

डिजाइन फोटो
डिजाइन फोटो

जयपुर : फिल्म निर्देशक आशुतोष गोवारिकर की फिल्म पानीपत को लेकर विवाद नहीं थम रहा है. जयपुर के एक सिनेमा हॉल में जाट समाज के युवाओं ने जमकर उत्पात मचाया और सिनेमा हॉल में तोड़फोड़ की.

आम्रपाली सर्किल स्थित आईनॉक्स सिनेमा हॉल में अफरा-तफरी मच गई और कुछ लोगों ने हंगामा खड़ा कर दिया. कुछ युवकों ने सिनेमा हॉल में जमकर उत्पात मचाया और कैफे, मेन गेट सहित कई स्थानों पर लगे कांच फोड़ डाले.

सिनेमा घर में तोड़फोड़

अचानक हुए इस घटनाक्रम में लोग संभल पाते, उससे पहले ही युवकों ने कोहराम मचा दिया. जिसके चलते सिनेमा हॉल में फिल्म देख रहे दर्शकों में अफरा-तफरी मच गई.

तोड़फोड़ के बाद वैशाली नगर थाना पुलिस ने पांच उत्पाती युवकों को हिरासत में ले लिया. युवकों से पूछताछ की जा रही है. एहतियात के तौर पर जयपुर के दूसरे सिनेमाघरों में भी पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है.

फिल्म को लेकर राजस्थान के जाट समाज में आक्रोश व्याप्त है. जाट समाज का आरोप है कि फिल्म में महाराजा सूरजमल को गलत ढंग से प्रदर्शित किया गया है.

फिल्म में महाराजा सूरजमल को हमलावर अफगानों के खिलाफ मराठों की मदद के बदले में कुछ चाहिए था और जब उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो उन्होंने सदाशिव को लड़ाई में साथ देने से इनकार कर दिया. इसके कारण जाट समुदाय में इतना रोष है कि स्थानीय लोगों ने सिनेमाघरों को अपने निशाने पर ले लिया.

पढ़ें- फिल्म 'पानीपत' विवाद मामला: गुलाबचंद कटारिया और राजेंद्र राठौड़ ने फिल्म में गलत चित्रण को बताया निंदनीय

वैसे इस फिल्म का विरोध केवल राजस्थान में ही नहीं हो रहा है, बल्कि इससे पहले फिल्म के ट्रेलर के बाद भारत में अफगास्तिान के पूर्व राजदूत डॉ. शाइदा अब्दाली ने चिंता जताई थी. उन्होंने कहा भारतीय फिल्में भारत-अफगानिस्तान संबंध को मजबूत करने में भूमिका निभाती रही हैं.

अफगानिस्तान के लोगों का मानना है कि फिल्म में इतिहास को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया है. उनका मानना है कि अब्दाली के किरदार को नकारात्मक पेश किया है. अब्दाली को अफगान सम्मान से 'अहमद शाह बाबा' कहते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details