दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

CM ममता के राज में हो रही हिंदुओं की मॉब लिंचिंग : VHP

VHP ने मॉब लिंचिग को लेकर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को घेरा है. 'जय श्री राम' जैसे नारों के सहारे हिंसा भड़काने के षड्यंत्र और मॉब लिंचिंग जैसे मुद्दे पर विश्व हिन्दू परिषद के शीर्ष अधिकारियों ने ईटीवी भारत से बात की. जानें पूरा विवरण

By

Published : Jul 28, 2019, 5:08 PM IST

आलोक कुमार और सुरेंद्र जैन.

नई दिल्ली: मॉब लिंचिंग का मुद्दा एक बार फिर सुर्खियों में है. बंगाल की 49 हस्तियों के प्रधानमंत्री को पत्र लिखने के बाद, बॉलीवुड की 60 से ज्यादा हस्तियों ने इसका विरोध किया. दूसरा पत्र लिखने वाले लोग सरकार के पक्ष में खड़े दिखे. इन मुद्दों पर ईटीवी भारत ने विश्व हिन्दू परिषद (VHP) के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार से खास बातचीत की.

विश्व हिन्दू परिषद (VHP) ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर मॉब लिंचिंग को लेकर बड़ा आरोप लगाया है. विश्व हिन्दू परिषद के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार का कहना है कि 'जय श्री राम' के नाम पर लिंचिंग के जितने भी आरोप थे वो झूठ निकले हैं सिवाय झारखंड में घटी घटना के. बार-बार इसको धर्म से जोड़ कर हिंदुओं को आरोपित करना गलत है.

ईटीवी भारत से बातचीत करते VHP के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार.

आलोक कुमार ने कहा कि ऐसी तमाम घटनाएं सामने हैं जिसमें हिन्दू भी आहत हुए हैं और जाने।गई हैं लेकिन उन पर कोई बात नहीं होती. विहिप कार्याध्यक्ष ने स्पष्ट कहा कि झूठ का खेल अब नहीं चलेगा.

विहिप के केंद्रीय संयुक्त महामंत्री डॉ. सुरेंद्र जैन ने भी ईटीवी भारत से बात की. उन्होंने कहा कि बंगाल में ममता राज में हिंदुओं की लिंचिंग हो रही है, लेकिन वहां के प्रबुद्ध लोग जो प्रधानमंत्री को चिट्ठियां लिख रहे हैं उन्हें ये दिखाई नहीं देता.

डॉ. सुरेंद्र जैन का आरोप है कि मॉब लिंचिंग की चुनिंदा घटनाओं को ज्यादा चर्चित बना कर ये बता दिया जाता है कि केवल एक धर्म विशेष या समुदाय विशेष के लोगों के साथ ही ऐसी घटनाएं हो रही हैं लेकिन ऐसा नहीं है.

बंगाल का उदाहरण देते डॉ. सुरेंद्र जैन ने कहा कि राज्य में जब वामपंथियों की सरकार थी तब भी हिंदुओं को दबाया गया और अब ममता सरकार में भी वही किया जा रहा है.

ईटीवी भारत से बातचीत करते VHP के डॉ. सुरेंद्र जैन.

उन्होंने कहा, 'ममता ने राम के नाम पर ये बोलकर लोगों को बांटने की कोशिश की कि ये राम की धरती नहीं है. जब पूरे बंगाल में 30 लाख हिंदू राम नवमी मनाने सड़कों पर उतरे थे. ममता सरकार ने एक व्यक्ति को 'श्री राम' बोलने पर पिछले 114 दिनों तक 13 जेलों में रखा और 17 केस बनाए, लेकिन अब वही लड़का पूरे बंगाल के लिये यूथ आइकॉन बन चुका है.

बकौल सुरेंद्र जैन वही लड़का अब पश्चिम बंगाल की ममता सरकार को चुनौती दे रहा है. उन्होंने कहा कि बेहतर होगा ममता खुद को बदल दें नहीं तो बंगाल उनको बदलने की ठान चुका है.

पढ़ें: PM मोदी की जल संरक्षण नीति, चंद्रयान-2 और कश्मीर पर मन की बात

बता दें कि विश्व हिन्दू परिषद ने हिंदुओं के साथ हुई मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर एक पत्रिका की भी शुरुआत की है. विश्व हिंदू परिषद ने पत्रिका के विशेषांक के माध्यम से ऐसी तमाम घटनाओं को प्रकाशित किया है जिनमें हिन्दू मॉब लिंचिंग का शिकार हुए हैं.

विहिप का कहना है कि मॉब लिंचिंग की घटनाओं को देखने में समाज का एक वर्ग विशेष दोहरे मापदंड के साथ काम करता है. ये एक बहुत बड़ी साजिश का हिस्सा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details