दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

वायुशक्ति 2019: भारतीय वायुसेना के जवानों ने दिखाए कौशल

भारतीय वायुसेना ने पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए हमले के बाद शक्ति प्रदर्शन किया. युद्धाभ्यास वायुशक्ति-2019 का आयोजन कर एयरफोर्स ने अपने कौशल को दिखाया.

वायुशक्ति 2019.

By

Published : Feb 17, 2019, 9:33 PM IST

नई दिल्ली/जैसलमेर: पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए हमले के बाद देशभर में आक्रोश है. हालांकि, इसी बीच भारतीय वायुसेना ने युद्ध कौशल का शानदार प्रदर्शन किया है. राजस्थान के जैसलमेर में वायुसेना के जवानों ने देश के सबसे बड़े युद्धाभ्यास वायुशक्ति-2019 में अपने कौशल का प्रदर्शन किया.

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत और विभिन्न देशों के रक्षा अधिकारियों की उपस्थिति में वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा, ‘राजनीतिक नेतृत्व हमें जो भी जिम्मेदारी देता है, उस हिसाब से वायुसेना उपयुक्त जवाब देने के लिए सदैव तैयार है, और हम उसके अभियानों को अंजाम तक पहुंचाने के लिए हमेशा आगे रहेंगे.’

वायुशक्ति 2019 का देखें वीडियो.

वायसुना प्रमुख ने कहा, ‘मैं राष्ट्र को उसकी सुरक्षा चुनौतियों को पूरा करने और उसकी संप्रभुता की रक्षा करने में वायुसेना की समर्थता और कटिबद्धता को लेकर आश्वास्त करना चाहता हूं.’

पुलवामा हमले के दो दिन बाद पाकिस्तान सीमा के समीप अपनी मारक क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए वायुसेना ने करीब 140 लड़ाकू जेटों, जंगी हेलीकॉप्टरों और विभिन्न तरह की मिसाइलों का इस्तेमाल किया.

वायुशक्ति 2019 का देखें वीडियो.

वायुसेना के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि वैसे तो वायुशक्ति अभ्यास की योजना बहुत पहले बनी थी लेकिन यह अभ्यास लक्ष्यों को बिल्कुल सटीकता से भेदने की वायुसेना की क्षमता का प्रदर्शन है.
वायुसेना प्रमुख ने पाकिस्तान की ओर स्पष्ट रूप से इशारा करते हुए कहा, ‘वैसे तो बहुत कम लड़ाइयां लड़ी जाती हैं और वह भी काफी समय के बाद, लेकिन हमारे समक्ष सदैव एक गैर परंपरागत खतरा है क्योंकि दुश्मन को भी मालूम है कि वह पारंपरिक लड़ाई में हमें हरा नहीं सकता.’

मार्शल धनोआ ने कहा, ‘अतएव, आज हम दंडित करने, प्रतिकूल क्षेत्रों में सैनिकों को उतारने और वहां से उन्हें बाहर निकाल लेने में अपनी क्षमता दर्शा रहे हैं.’

वायुशक्ति 2019 का देखें वीडियो.

इससे पहले वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शल अनिल खोसला की उपस्थिति में दो दिन पूर्व गुरूवार को वायु शक्ति का पोकरण में फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया था.
इसके बाद शनिवार को इसके माध्यम से वायुसेना ने अपना शक्ति प्रदर्शन किया. युद्धाभ्यास में पहली बार स्वदेशी अटैक हेलिकॉप्टर रूद्र सहित 150 से अधिक लड़ाकू विमानों का प्रदर्शन किया गया.

सेना प्रवक्ता कर्नल संबित घोष ने बताया कि वायु शक्ति शनिवार शाम 5.35 पर शुरू किया गया. इसके जरिए वायुसेना ने दिन, शाम और रात तीनों ही परिस्थितियों में अपनी शक्ति का समायोजन दिखाया. 16 फरवरी को आयोजित इस वायुशक्ति-2019 युद्धाभ्यास समारोह में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण मुख्य अतिथि रहीं.

युद्धाभ्यास वायुशक्ति 2019 से पूर्व गुरुवार को आयोजित युद्धाभ्यास रिहर्सल में सतह से हवा में मार करने वाली आकाश मिसाइल ने पहली बार किसी निशाने को भेदा. आकाश के साथ हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल का भी परीक्षण किया गया था.

युद्धाभ्यास में पहली बार मिग-29 विमान का हवा से सतह पर प्रहार देखने को मिला. मिग-29 विमान को वायु सेना ने उन्नत किया है. अब तक यह लड़ाकू विमान हवा से हवा में मार करने की क्षमता का प्रदर्शन करते आया है.

युद्धाभ्यास में वायुसेना की नेत्रप्रणाली एवाक्स और यूएवी के साथ ही गरूड कमांडो टीम अपना जीवंत प्रदर्शन किया. साथ ही भारत में निर्मित हल्का लड़ाकू विमान तेजस भी इस अभ्यास में शामिल हुआ.

वायुशक्ति अभ्यास के दौरान वायुसेना ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस, उन्नत हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर जैसे देशी जंगी वायुयानों की मारक क्षमता एवं सतह से हवा में मार करने वाली आकाश एवं हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल की प्रभावकारिता का प्रदर्शन किया.

लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टरों ने दिन और रात के दौरान अपने लक्ष्यों को भेदा. ऐसा पहली बार है कि उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एवं आकाश को सैन्य अभ्यास में लगाया गया.

वायुसेना ने अभ्यास के दौरान हवा से जमीन की भूमिका में उन्नत मिग 29 लड़ाकू जेट को भी तैनात किया. सुखोई 30, मिराज 2000, जगुआर, मिग 21 बिसन, मिग 27, मिग 29, आईएल 78, हरकुलस, एएन 32 विमानों समेत 137 विमानों ने इस अभ्यास में हिस्सा लिया.

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, विभिन्न देशों के रक्षा अताशों और रक्षा मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने भी इस अभ्यास का अवलोकन किया. इस मौके पर वायुसेना के मानद ग्रुप कप्तान सचिन तेंदुलकर भी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details