दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

UAE सौर्य उर्जा के क्षेत्र में भारत के साथ काम करने को उत्सुक

संयुक्त अरब अमीरात के ऊर्जा और उद्योग मंत्री सुहैल बिन मोहम्मद फराज अल मजरोई ने कहा है कि उनका देश सौर ऊर्जा क्षेत्र में भारत के साथ काम करने के लिए उत्सुक है. मजरोई नई दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की सभा में भाग लेने के लिए आए थे. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 31, 2019, 8:22 PM IST

Updated : Oct 31, 2019, 11:22 PM IST

सुहैल बिन मोहम्मद फराज अल मजरोई

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिनों पहले सऊदी अरब के दौरे पर थे. इस दौरे में कई क्षेत्रों को लेकर चर्चा हुई, जिनमें मुख्य रूप से ऊर्जा का क्षेत्र शामिल है.

इस बीच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के ऊर्जा और उद्योग मंत्री सुहैल बिन मोहम्मद फराज अल मजरोई ने कहा कि उनका देश सौर ऊर्जा क्षेत्र पर भारत के साथ काम करने के लिए उत्सुक है.

मजरोई ने कहा, 'हमें विश्वास है कि भारत के साथ इस क्षेत्र में, हम बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. हम इस संबंध में भारत के साथ किसी भी साझेदारी का स्वागत करते हैं.' उन्होंने यह भी कहा कि यूएई ने सौर ऊर्जा के लिए सबसे कम लागत प्रदर्शित की है.

सुहैल बिन मोहम्मद फराज अल मजरोई का बयान

मजरोई अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) की दूसरी सभा में हिस्सा लेने के लिए राजधानी में थे.

83 देशों के साथ, आईएसए का उद्देश्य सौर ऊर्जा के उपयोग को सामूहिक रूप से बढ़ावा देना और सदस्य देशों की आम चुनौतियों का समाधान करना है. आईएसए का उद्देश्य जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ना भी है.

यूएई, सऊदी अरब का पड़ोसी देश होने के नाते, भारत के साथ अपने व्यापार को और बढ़ाना चाहता है. वहीं भारत भी यूएई से निवेश की आशा लगाये बैठा है.

पढ़ें - कश्मीर मसले पर सऊदी अरब और यूएई से 'स्पष्ट संदेश' चाहता है पाकिस्तान

आपको बता दें कि अरब देशों ने हाल ही में अगले तीन वर्षों में भारत के खाद्य क्षेत्र में 7 बिलियन अमरीकी डॉलर तक निवेश करने पर सहमति व्यक्त की है.

Last Updated : Oct 31, 2019, 11:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details