दिल्ली

delhi

TOP10@7AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : May 19, 2020, 7:01 AM IST

Updated : May 19, 2020, 8:29 AM IST

देश की तमाम छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक करके देशभर की खबरों को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP10@7AM
TOP10@7AM

1. दूसरे महाचक्रवात 'अम्फान' का सामना करेगा भारत, हाई अलर्ट

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख एस.एन. प्रधान ने कहा कि महाचक्रवात अम्फान 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच पहुंचेगा. एनडीआरएफ इसे हल्के में नहीं ले रहा है क्योंकि भारत दूसरी बार इस तरह के चक्रवात का सामना कर रहा है.

2. रेल राज्य मंत्री ने कहा- ममता को भारत नहीं बांग्लादेश के मजदूर चाहिए

प्रवासी मजदूरों को मुद्दे को लेकर रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगाड़ी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि ममता बनर्जी को भारत के श्रमिक नहीं चाहिए, बल्कि वह बंगलादेश से मजदूर चाहिए.

3. देश में कोरोना से 3,029 मौतें, 96 हजार से अधिक संक्रमित

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. इसके प्रकोप से अब तक 3029 मरीजों की मौत हो चुकी है. वहीं पूरे देश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर 96 हजार 169 हो गई है.

4. भारत में प्रति एक लाख की आबादी पर कोविड-19 के 7.1 मामले : स्वास्थ्य मंत्रालय

डब्लूएचओ के आंकड़े का जिक्र करते हुए मंत्रालय ने कहा कि सोमवार तक दुनिया में कोविड-19 मरीजों की संख्या 45 लाख 25 हजार 497 थी. इसके अनुसार प्रति एक लाख की आबादी पर करीब 60 लोग संक्रमित हैं.

5. श्रमिकों को लेकर केंद्र सरकार की कोशिशों में कमी नहीं ः अर्जुन मुंडा

देश में लॉकडाउन- 4 जारी है. इसके लिए नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. कोरोना समेत कई मुद्दों को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने ईटीवी भारत के रीजनल एडिटर से बातचीत की, जिसमें उन्होंने बेबाकी से सभी सवालों का जवाब दिया.

6. नेपाल ने अपने नक्शे में भारत के लिपुलेख और कालापानी को शामिल किया

नेपाल सरकार ने देश का नया नक्शा जारी करने की बात कही है. इस नक्शे में भारत के कालापानी और लिपुलेख को नेपाल की सीमा का हिस्सा दिखाया गया है.

7. 'अम्फान': भारत दूसरे महाचक्रवात का सामना कर रहा है - एनडीआरएफ प्रमुख

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के प्रमुख एस.एन. प्रधान ने सोमवार को कहा कि महाचक्रवात 'अम्फान' 20 मई को पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश में हटिया द्वीप के बीच पहुंचेगा.

8. सुप्रीम कोर्ट : वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से मामलों की सुनवाई में हो रही समस्या

सुप्रीम कोर्ट में एक मामले की सुनवाई के बाद न्यायमूर्ति इंदु मल्होत्रा ने सुझाव दिया कि शीर्ष अदालत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 20 मामलों के बजाए 40 मामलों की आसानी से सुनवाई कर सकती है.

9. कांग्रेस पर बरसे योगी, पर प्रियंका के बस ऑफर को किया स्वीकार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस पर प्रवासी श्रमिकों और कामगारों का 'मजाक' बनाने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि महामारी के इस समय में कांग्रेस के नेता 'ओछी राजनीति' ना करें. यूपी सरकार ने कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के उस ऑफर को स्वीकार कर लिया, जिसमें उन्होंने एक हजार बस चलाने की अनुमति मांगी थी.

10. लॉकडाउन दिशानिर्देशों को शिथिल नहीं कर सकतीं राज्य सरकारें : गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि कोई राज्य या केंद्रशासित प्रदेश कोरोना महामारी के लेकर बनाए गए दिशानिर्देश को कमजोर नहीं कर सकते. हालांकि मंत्रालय ने यह जरूर कहा कि राज्य और केंद्रशासित प्रदेश इन दिशानिर्देश के जरिये लगाए गए प्रतिबंधों को कठोर बना सकते हैं.

Last Updated : May 19, 2020, 8:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details