दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP10@9PM
TOP10@9PM

By

Published : Jul 8, 2020, 9:06 PM IST

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. भारत-चीन के बीच विश्वास बहाली के लिए 'पुलबैक' प्रक्रिया आवश्यक

सीमा विवाद को लेकर चीन और भारत में बीते दिनों काफी संघर्ष हुआ. अब दोनों देश शांति कायम करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. सैनिकों की वापसी का सिलसिला जारी है. चीन और भारत की सेनाएं समझती हैं कि आने वाले तीन महीनों में यहां मौसम का मिजाज बिगड़ जाएगा और स्थिति विकट हो जाएगी

2. ईडी ने जब्त की नीरव मोदी की 329.66 करोड़ रुपये की संपत्ति

नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी समेत अन्य लोगों के खिलाफ मुंबई में पीएनबी की एक शाखा में कथित रूप से दो अरब डॉलर की धोखाधड़ी के सिलसिले में धन शोधन के आरोपों पर ईडी की जांच चल रही है.

3. कानपुर एनकाउंटर मामले में निलंबित एसओ और बीट प्रभारी गिरफ्तार

कानपुर एनकाउंंटर मामले में पुलिस ने चौबेपुर के निलंबित एसओ विनय तिवारी और बीट प्रभारी केके शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है. इन पर पुलिस टीम की जान खतरे में डालने, मौके से फरार होने और विकास दुबे से संबंध होने का आरोप है.

4. अमरनाथ यात्रा : एक दिन में 500 से ज्यादा तीर्थयात्रियों को इजाजत नहीं

कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी के कारण इस साल अमरनाथ यात्रा में रोजाना अधिकतम 500 तीर्थयात्रियों को ही पवित्र गुफा में दर्शन के लिए जाने की इजाजत दी जाएगी.

5. केरल सोना तस्करी मामला : विपक्ष ने की मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग

केरल तस्करी मामले में कांग्रेस और भाजपा ने केरल के मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की है. इतना ही नहीं कांग्रेस ने कहा कि इस मामले में सीबाआई जांच की आवश्यकता है. उल्लेखनीय है कि रविवार को सीमा शुल्क अधिकारियों ने तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट पर 30 किलोग्राम सोना जब्त किया था. अधिकारियों ने पाया कि वाणिज्य दूतावास की पूर्व कर्मचारी स्वप्ना सुरेश और सरिथ नायर सोने की तस्करी में शामिल थे. नायर कस्टम विभाग की हिरासत में है, जबकि सुरेश कथित रूप से फरार है.

6. कोविड-19: गांगुली ने एशिया कप रद होने की घोषणा की

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने बुधवार को एशिया कप के रद होने की घोषणा की जिसका आयोजन सितंबर में किया जाना था.

7. लॉकडाउन में बढ़ी अफीम-गांजे की तस्करी, झारखंड-ओडिशा बने डिलीवरी हब

लॉकडाउन के दौरान दूसरे देशों से आने वाले नशीले पदार्थों की सप्लाई बंद हो गई थी लेकिन नारकॉटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने खुलासा किया है कि दिल्ली-एनसीआर में गांजे-अफीम की तस्करी अचानक बढ़ गई है. इसके लिए तस्कर आवश्यक सामान जैसे राशन, फल, सब्जी आदि को पहुंचाने के लिए कर्फ्यू पास जारी किए गए ट्रकों का इस्तेमाल कर रहे हैं.

8. मजदूरों को किराए पर पीएम आवास योजना के घर, नवंबर तक मुफ्त राशन

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिए गए अहम फैसलों की जानकारी दी. जावड़ेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हर महीने प्रति व्यक्ति पांच किलो चावल/ गेहूं दिया जाएगा.

9. जीवाश्म ईंधन : हानिकारक प्रभावों के कारण दूर हो रहे देश

कोयला जैसे पारंपरिक ऊर्जा के स्रोतों से हानिकारक गैसें निकलती हैं. नाइट्रोजन ऑक्साइड भी इन्हीं में से एक ऐसी गैस है, जो मानव और वन्य जीव, दोनों के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. इसलिए विश्व के कई देशों ने साल 2038 तक कोयला बिजली संयंत्रों को खत्म करने का लक्ष्य रखा है. आइए जानते हैं कोयला आधारित बिजली का उपयोग कम करने या न करने में भारत का कौन सा स्थान है? इसके साथ ही क्या है तमाम देशों के लक्ष्य...

10. राजीव गांधी ट्रस्ट मामले में जांच के आदेश, ईडी अधिकारी होंगे समिति के प्रमुख

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राजीव गांधी फाउंडेशन, राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट और इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट को लेकर जांच के आदेश दिए हैं. इसके लिए समिति गठित की जाएगी. ईडी के विशेष निदेशक समिति के प्रमुख होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details