दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 3, 2020, 10:00 AM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1.अयोध्या केस में कब क्या-क्या हुआ? जानें अब तक की पूरी टाइमलाइन

उत्तर प्रदेश के अयोध्या का राम जन्मभूमि टाइटल सूट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 40 दिनों की लगातार सुनवाई के बाद अंतिम फैसला सुनाया. पांच जजों की विशेष पीठ के सर्वसम्मति से सुनाए गए फैसले के बाद अब आवंटित भूमि पर मंदिर निर्माण से जुड़ी प्रक्रियाओं की शुरुआत हो चुकी है. पूरा मामला क्या है, ईटीवी भारत ने संक्षेप में इसे समझाने की कोशिश की है. मुगल काल से जुड़े इस भूमि विवाद में कई महत्वपूर्ण पड़ाव आए हैं. वीडियो में अहम घटनाओं का जिक्र किया गया है, जिससे इसे समझा जा सकता है.

2. गृह मंत्री अमित शाह को प्रधानमंत्री बताकर ट्रोलर के निशाने पर आए दिग्विजय सिंह

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को प्रधानमंत्री बताया है, जिसके बाद से वो लगातार ट्रोलर के निशाने पर हैं.

3. सुशांत केस की जांच में नया रोड़ा, पटना सिटी एसपी को बीएमसी ने किया क्वारंटीन

सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड मामले में बिहार से जांच करने गए आईपीएस अधिकारी को मुंबई पुलिस ने जबरदस्ती क्वारंटीन कर दिया है. इसकी जानकारी खुद डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर दी. मुंबई पुलिस की इस हरकत से लगता है कि वो कुछ छुपाना चाहती है.

4. श्रावण के अंतिम सोमवार-रक्षाबंधन पर महाकाल की विशेष पूजा

श्रावण के अंतिम सोमवार और रक्षाबंधन के मौके पर उज्जैन ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर मंदिर में परंपरागत रूप से पूजा-अर्चना की गई. इस मौके पर बाबा महाकाल की भस्मारती के बाद दूध-दही से पंचामृत अभिषेक किया गया और बाबा महाकाल का विशेष श्रृंगार कर राखी बांधी गई और 11 हजार लड्डू का भोग लगाया गया. वहीं झारखंड के देवघर में भी बाबा मंदिर में कोरोना महामारी के कारण भक्तों के लिए सिर्फ ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की गई है.

5. भाई बहन के प्यार का अटूट बंधन, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

आज भाई-बहन के अटूट प्यार का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार है. ईटीवी भारत के जरिए पंडित राजेश दुबे ने रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त बताया है. इसके साथ ही रक्षाबंधन के अवसर पर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल को राखी चढ़ेगी, इससे पहले मंदिर को राखियों से सजाया गया है. दूसरी तरफ राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने देशवासियों को रक्षाबंधन की बधाई दी है.

6. पांचवें दौर की सैन्य वार्ता के लिए इसलिए सहमत हुई चीनी सेना

भारत-चीन सेना के बीच कमांडर स्तर की पांचवें दौर की बातचीत के लिए पीएलए ने शनिवार देर शाम पुष्टि कर दी. चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी यानी पीएलए ने भारतीय सेना के समकक्षों को फोनकर बातचीत के लिए सहमति जताई. पीएलए द्वारा बातचीत होने के पीछे दो मुख्य कारण हैं.

7. झारखंड के गुमला में है भक्त हनुमान की जन्मस्थली, आंजन गांव है नाम

मान्यता है कि भगवान श्री राम के सबसे बड़े भक्त हनुमान जी का जन्म झारखंड की धरती पर ही हुआ है. बता दें कि गुमला के आंजन गांव की पहाड़ी में माता अंजनी ने मान को जन्म दिया था.

8. अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का अनुष्ठान गौरी गणेश पूजन के साथ शुरू

अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर की आधारशिला पांच अगस्त को उनके जन्म के मुहूर्तकाल में रखी जाएगी. वहीं सोमवार की सुबह गौरी-गणेश की पूजा के साथ मंदिर निर्माण का अनुष्ठान शुरू हो गया है.

9. सीएए : नियम बनाने को गृह मंत्रालय ने मांगा तीन माह का वक्त

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) संबंधी नियम को तय करने के लिए तीन माह का समय मांगा है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

10. नई दिल्ली : मशहूर रेस्टोरेंट के खाने में मिली मरी हुई छिपकली, केस दर्ज

नई दिल्ली में कनॉट प्लेस के मशहूर रेस्टोरेंट सरवना भवन के खाने में मरी हुई छिपकली मिली है. जिसके बाद रेस्टोरेंट के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details