दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : Nov 18, 2020, 10:28 AM IST

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top ten 10 am national news
top ten 10 am national news

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1-गुजरात : वडोदरा के निकट दो ट्रकों की टक्कर में 11 लोगों की मौत 17 घायल

गुजरात में हुए दो अलग-अलग सड़क हादसों में 15 लोगों की मौत हो गई है. पहला हादसा गुजरात के वडोदरा हाइवे पर हुई, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई और 17 लोग घायल बताए जा रहे हैं. वहीं राज्य के सुरेंद्रनगर जिले में हुए सड़क हादसे में चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई.

2-प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडेन से बात की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बातचीत की. पीएम ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने बाइडेन से फोन पर बात करके उन्हें बधाई दी. बता दें कि बाइडेन की जीत के बाद दोनों के बीच यह पहली बातचीत है.

3-श्रीकृष्ण जन्मभूमि मालिकाना हक मामले में आज होगी सुनवाई

उत्तर प्रदेश के मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि मालिकाना हक को लेकर दायर की गई याचिका पर बुधवार सुबह 11 बजे डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में सुनवाई होगी. बता दें, परिसर को मस्जिद मुक्त बनाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने 25 सितंबर को याचिका दायर की थी.

4-भारत का पाक पर निशाना: कोविड-19 में भी आतंकवाद का किया समर्थन

उच्च स्तरीय ऑनलाइन कार्यक्रम 'वर्ल्ड जूइश कांग्रेस' को संबोधित करते हुए भारत ने पाकिस्तान को घेरते हुए कहा कि कोविड-19 में जहां सभी देश महामारी से निपटने के इंतजाम कर रहे थे, वहीं, कुछ देश सीमा पार से हमेशा की तरह आतंकवाद को बढ़वा देने में लगे हुए थे.

5-मेरठ में भीषण विस्फोट, चार मकानों की छत उड़ी, कई घायल

उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में मंगलवार देर रात अचानक भीषण विस्फोट होने से चार मकानों की छतें उड़ गई. हालांकि अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि, ये धमाका कैसे हुआ. घटना फलावदा थाना क्षेत्र के रसूलपुर गांव की है.

6-भाजपा ने बंगाल में नियुक्त किए पांच संगठन क्षेत्र प्रभारी

बिहार विधानसभा चुनाव के बाद अब पश्चिम बंगाल का नंबर है. राज्य में अगले वर्ष अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं. चुनाव की तैयारियों में पार्टियां अभी से जुट गई हैं. इसी कड़ी में भाजपा ने राज्य को पांच क्षेत्रों में बांटकर केंद्रीय मंत्रियों को उनका प्रभारी नियुक्त किया.

7-यूपी में 50 बच्चों का यौन शोषण : सीबीआई की गिरफ्त में अभियंता

सीबीआई ने कथित तौर पर करीब 50 बच्चों के यौन शोषण के आरोप में उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के कनिष्ठ अभियंता को गिरफ्तार किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी है.

8-तिब्बती संगठन ने दलाई लामा को भारत रत्न देने की उठाई मांग

द कोर ग्रुप फॉर तिब्बतन कॉज इंडिया ने तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा को भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करने को कहा है. कोर ग्रुप का कहना है कि ऐसा कर चीन को कड़ा संदेश दिया जा सकता है.

9-कोरोना का टीका विकसित करने के लिए भारत का साथ चाहता है चीन

ब्रिक्स सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कोरोना वायरस का टीका विकसित करने के लिए भारत और अन्य सदस्य देशों के साथ मिलकर काम करने की पेशकश की है. वहीं दूसरी ओर प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी ने सम्मेलन के दौरान कहा कि भारतीय फार्मा उद्योग की क्षमता के कारण हम 150 से अधिक देशों को आवश्यक दवाइयां भेज पाए. हमारी वैक्सीन उत्पादन और डिलीवरी क्षमता भी इस तरह मानवता के हित में काम आएगी.

10-अगस्ता वेस्टलैंड डील पर भाजपा हमलावर, खुर्शीद बोले- '...जवाब नहीं दे सकता'

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हैलीकॉप्‍टर घोटाला मामले में अपना नाम आने से जुड़ी खबर को लेकर कहा है कि मामले के प्रसंग को जाने बिना वह इस पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकते. इससे पहले भाजपा ने अगस्ता वेस्टलैंड मामले में कांग्रेस के नेताओं के नाम सामने आने को लेकर छपी खबरों का हवाला दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details