दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 10 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Sep 21, 2020, 10:00 AM IST

Published : Sep 21, 2020, 10:00 AM IST

TOP 10 @ 10 AM
TOP 10 @ 10 AM

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. राज्यसभा : हंगामा करने वाले सांसद किए गए निलंबित

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही कई अहम विषयों पर चर्चा हो रही है. बता दें कि मानसून सत्र के दौरान रविवार को राज्यसभा में हंगामा करने वाले विपक्षी सांसदों के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है. जानकारी के मुताबिक हंगामा करने वाले विपक्षी सांसदों के खिलाफ संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी राज्यसभा में निलंबन प्रस्ताव लाएंगे. प्रह्लाद जोशी नियम 256 के तहत दोषी सांसदों के खिलाफ निलंबन प्रस्ताव पेश करेंगे.

2. मुंबई के भिवंडी इलाके में तीन मंजिला इमारत गिरी, दस लोगों की मौत

महाराष्ट्र के ठाणे के भिवंडी में पटेल कंपाउंड इलाके में एक तीन मंजिला इमारत ढह गई. इस घटना में अब तक दस लोगों की मौत हो गई है.

3. आज से चलेंगी 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें, यहां देखें पूरी सूची

भारतीय रेलवे द्वारा आज से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाई जा रही है. जो अलग-अलग मार्गों में चलेंगी. इन ट्रेनों में से 19 जोड़ी ट्रेनों के लिए हमसफर एक्सप्रेस का किराया लिया जाएगा.

4. आज से पर्यटक कर सकेंगे ताज का दीदार, इन नियमों का करना होगा पालन

उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में ताजमहल और आगरा का किला 21 सितंबर से खुलने जा रहा है. कोरोना संक्रमण की वजह से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) ने ताजमहल और आगरा के किले में पर्यटकों की एंट्री के लिए नए नियम बनाए हैं, जिनका पर्यटकों को पालन करना होगा. बिना मास्क के दोनों पर्यटन स्थलों में किसी भी पर्यटक को एंट्री नहीं मिलेगी.

5. बिहार को पीएम मोदी की सौगात, नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा. जिसका खर्च 14258 करोड़ रुपये का है. बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने के प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन करेंगे.

6. बदलते समय के साथ पाठ्यक्रम में भी बदलाव जरूरी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (एनईपी 2020) में कार्य-आधारित अध्ययन को प्राथमिकता दी गयी है. महात्मा गांधी ने एक ऐसी ही शिक्षा की प्रणाली की कामना की थी, जो छात्र के सर्वांगीण विकास पर केंद्रित हो. यदि स्कूल में वाणिज्य प्रारंभिक अवस्था में सिखाया जाने लगेगा, तो छात्र अपने उद्यमिता कौशल को और धार दे सकेंगे.

7. कर्नाटक, केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश, कई राज्यों में रेड अलर्ट

19 से 22 सितंबर तक केरल, कर्नाटक सहित कुछ राज्यों में भीषण और भारी बारिश हो सकती है. 19 से 20 सितंबर के दौरान तटीय कर्नाटक में भी अत्यधिक भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है.

8. जम्मू कश्मीर : सेना से बचने के लिए आतंकी बना रहे भूमिगत बंकर

कश्मीर घाटी में आतंकवादियों का ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में छिपना या स्थानीय घरों में शरण लेना बीते दिनों की बात हो गई है. सेना व सुरक्षाबलों से बचने के लिए वे अब घने बगीचों में भूमिगत बंकर बनाते हैं.

9. यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

भारत में रविवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस से उबर चुके लोगों की संख्या संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या से अधिक रही. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार विगत 24 घंटे के दौरान 94,612 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे हैं, जिसके बाद रोगियों के ठीक होने की दर 79.68 हो गई है. इसी अवधि के दौरान 92,605 लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 54,00,619 हो गई.

10. लोक सभा में विपक्ष का आरोप, कोरोना संकट से निपटने में विफल रही सरकार

कांग्रेस, सपा, डीएमके सहित कई विपक्षी दलों के सांसदों ने रविवार को लोक सभा में चर्चा में भाग लेते हुए केंद्र सरकार पर कोरोना वायरस संकट से निपटने में विफल रहने का आरोप लगाया. विपक्षी सांसदों ने कहा कि कोरोना महामारी को लेकर सरकार के स्तर पर कोई तैयारी नहीं थी और जल्दबाजी में लॉकडाउन लगाने से अफरा-तफरी की स्थिति बन गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details