दिल्ली

delhi

TOP 10 @ 7 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

By

Published : May 30, 2020, 7:02 PM IST

देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top 10 news at 7 pm
top 10 news at 7 pm

1. मोदी सरकार का एक साल : नड्डा ने कहा- गरीबों के लिए किया काम, देशहित में सख्त फैसले लिए

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आज एक वर्ष पूरा हो गया. इस अवसर पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि भारत में सख्त फैसले लिए गए. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने गरीबों के लिए काम किया.

2. मोदी सरकार 2.O की उपलब्धियां और आकांक्षाएं

मोदी सरकार 2.0 ने अपने कार्यकाल का पहला वर्ष आज पूरा कर लिया है. कोरोना संकट की वजह से सरकार कोई जश्न तो नहीं मना रही है, पर अपनी उपलब्धियां जरूर गिना रही है. इस दौरान सरकार ने कई बड़े और ऐतिहासिक फैसले लिए. मसलन अनुच्छेद 370 को खत्म करना, तीन तलाक पर कानून बनाना और नागरिकता कानून में संशोधन करना. आइए सरकार की कुछ बड़ी उपलब्धिों पर एक नजर डालते हैं.

3. मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा, देश के नाम पीएम की चिट्ठी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल का एक साल पूरा हो गया है. इस मौके पर पीएम ने देशवासियों के नाम एक चिट्ठी लिखी है. उन्होंने इसमें अपनी सरकार के कामकाज का लेखाजोखा दिया है. पीएम ने कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर का भी जिक्र किया है. उन्होंने भरोसा जताया है कि देश कोरोना संकट से निकल आएगा.

4. जम्मू-कश्मीर: कुलगाम में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, दो आतंकी ढेर

जम्मू और कश्मीर के कुलगाम जिले के वानपोरा इलाके में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई. इसमें दो आतंकी मारे गए. पुलिस, सेना और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने ऑपरेशन को अंजाम दिया.

5. आगरा में आए तूफान ने ताजमहल को पहुंचाया नुकसान

उत्तर प्रदेश के आगरा में 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आए तूफान से ताजमहल के कुछ भाग क्षतिग्रस्त हो गए. आंधी-तूफान के चलते 3 लोगों की मौत हो गई, इसमें एक बच्ची भी शामिल है.

6. भारत में कोरोना : मरीजों की रिकवरी दर 47 फीसदी पहुंची, एक दिन में रिकॉर्ड 265 मौतें

कोरोना संकट के बीच जारी चौथे चरण का लॉकडाउन रविवार (31 मई) को खत्म होने जा रहा है. हालांकि, इसी बीच संक्रमितों की संख्या में लगातार दूसरे दिन रिकॉर्ड वृद्धि हुई है. 24 घंटे के अंदर 7,964 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि इस दौरान रिकॉर्ड 265 मरीजों की मौत भी हो गई.

7. तमिलनाडु : कोरोना संकट में आजीविका के लिए संघर्ष करते लोक कलाकार

कोरोना काल में लोक कलाकारों की जिदंगी बद से बदतर होती जा रही है. उनकी आजीविका लॉकडाउन की वजह से लुट चुकी है. अब कलाकारों ने सरकार से सहायता की गुहार लगाई है. उनका कहना है कि सरकार उनके दुख दर्द को समझेगी और पारंपरिक कला को डूबने से बचाएगी.

8. प. बंगाल : क्वारंटाइन सेंटर में अव्यवस्था, पुलिसकर्मियों का विरोध प्रदर्शन

कोलकाता में एक क्वारंटाइन सेंटर की खराब व्यवस्था की वजह से पुलिस बटालियन के कुछ जवानों ने एएफ ब्लॉक में विरोध प्रदर्शन किया. बिधाननगर नॉर्थ पुलिस थाना ने जब स्थिति को नियंत्रित करने की कोशिश की पुलिसकर्मियों ने उनपर पथराव शुरू कर दिया.

9. भारत में टिड्डी दल का प्रवेश मध्य जुलाई तक जारी रहेगा : डॉ. केएल गुर्जर

भारतीय किसानों को सीमा पार से आने वालीं टिड्डियों का अभी और कुछ दिन सामना करते रहना होगा, जो न सिर्फ उनकी फसलों को नष्ट कर सकती हैं बल्कि अगर उन्हें जल्द ही नियंत्रित नहीं किया गया तो वे आजीविका का संकट भी पैदा कर सकती हैं.

10. लॉकडाउन : प्लेन से रांची लाए गए लेह में फंसे मजदूर, सीएम हेमंत ने किया स्वागत

लेह में फंसे झारखंड के 60 प्रवासी मजदूरों को रांची लाया गया है. एयरपोर्ट से सभी मजदूरों को उनके जिले भेजे गए. वहीं मजदूरों को एयरपोर्ट पर रिसीव करने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद पहुंचे. हेमंत ने मजदूरों से उनका हालचाल भी जाना.

ABOUT THE AUTHOR

...view details