दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Feb 2, 2021, 7:00 AM IST

TOP 10
TOP 10

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. आंदोलनकारी किसान छह फरवरी को करेंगे देशव्यापी चक्का जाम

नए कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग कर रहे आंदोलनकारी किसानों ने छह फरवरी को देशव्यापी चक्का जाम की घोषणा की है. देशभर के किसान संगठन छह फरवरी को तीन घंटे तक राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों को अवरुद्ध कर अपना विरोध दर्ज कराएंगे.

2. ईटीवी भारत से बोले गडकरी- गांव, गरीब, मजदूर और किसानों के साथ न्याय करने वाला बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज आम बजट पेश किया. ईटीवी भारत ने बजट पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से विशेष बातचीत की. गडकरी ने कहा कि यह बजट गांव, गरीब, मजदूर और किसानों के साथ न्याय करने वाला है. उन्होंने कहा कि यह बजट 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने की दिशा में उठाया गया कदम है. बजट पीएम के संकल्प को पूरा करने वाला है. गडकरी का पूरा साक्षात्कार यहां देखें. उनसे बातचीत की है वरिष्ठ संवाददाता अनामिका रत्ना ने.

3. बजट 2021-22 : शहरी भारत को आवंटन से विशेषज्ञों में संतोष, बढ़ेगी उत्पादकता

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए पेश किए गए बजट के बाद लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. कई लोगों ने इसकी आलोचना की है, तो आवंटन के क्षेत्रों को लेकर कई जानकार संतुष्ट भी हैं. इसी कड़ी में ईटीवी भारत से बात करते हुए शहरी मामलों के विशेषज्ञ प्रोफेसर चेतन वैद्य ने कहा कि बजट शहरी किफायती किराये के आवास के लिए अच्छा है. प्रोफेसर वैद्य ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में शौचालय निर्माण से परे फोकस के संदर्भ में भी सकारात्मक बदलाव हुए हैं. पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में शहरी बस परिवहन के लिए समर्थन उत्कृष्ट पहल है.

4. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं- बजट में सभी वर्गों का रखा गया ध्यान

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज देश का आम बजट पेश किया है. वित्त मंत्री ने इस आम बजट में सैनिक स्कूल से लेकर कई बड़े एलान किए. बजट पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि आम बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया. उन्होंने कहा कि किसान हमारी पहली प्राथमिकता हैं. किसानों के जीवन में सुधार लाना हमारा मकसद है.

5. आयकर आकलन पुन: खोलने के लिए समय सीमा घटाकर आधी की गयी : वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि आकलन संबंधी मामलों को फिर से खोले जाने को लेकर करदाताओं के मन में बनी अनिश्चितता को दूर करने के लिए इसकी समय सीमा पहले की छह साल से कम कर तीन साल होगी.

6. आपके घर के शास्त्रीय पक्ष के रक्षक हैं 'विश्वकर्मा'

विश्वकर्मा को विश्व के प्रथम स्थपति या प्रथम आर्किटेक्ट के रूप में जाना जाता है. प्रारंभ में विश्वकर्मा पौरोहित्य कर्म के भी आचार्य थे और स्थपति भी थे परंतु बाद में ब्रह्माजी के द्वारा उन्हें पौरोहित्य कर्म से वंचित कर दिया गया. यह सब प्रतीकात्मक हैं, क्योंकि उन्हें विश्व के दैवीय निर्माण का अधिपति माना जाता है.

7. म्यांमा तख्तापलट : आंग सान सू का शिमला से रहा गहरा नाता, यहीं लिखी थी चर्चित पुस्तक

दुनिया भर में म्यांमार और नोबल पुरस्कार विजेता आंग सान सू की फिर से चर्चा में हैं. म्यांमार की सेना ने आंग सान सू की को जेल में डाल कर तख्तापलट कर दिया है.

8. महिला एसआई का सराहनीय कार्य, अज्ञात व्यक्ति के शव को कंधे पर ढोया

आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम जिले में एक महिला पुलिस सब-इंस्पेक्टर ने सराहनीय कार्य किया है., जिसकी जिनती प्रशंसा की जाए, कम है. जिले के कासीबुग्गा पुलिस थाने की एसआई श्रीशा ने एक अज्ञात बुजुर्ग व्यक्ति के शव को न सिर्फ कंधे पर ढोया, बल्कि शव के अंतिम संस्कार के लिए उसे एक चैरिटेबल ट्रस्ट को सौंपा.

9. ओडिशा के सीएम पटनायक ने केंद्रीय करों में हिस्सा काफी घटाए जाने पर चिंता जताई

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने केंद्रीय करों में हिस्सा 'काफी घटाने' और पेट्रोल-डीजल पर सेस लगाने पर चिंता जताई है. उनका कहना है कि इससे राज्यों पर असर पड़ेगा.

10. जम्मू-कश्मीर : पाक सेना द्वारा लगाई आग पहुंची नियंत्रण रेखा के नजदीक

पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में एक बार फिर पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा घुसपैठ करवाने की कोशिश को कामयाब बनाने के लिए आग का सहारा लिया गया है. ऐसा करके वे आंतकियों की घुसपैठ कराने का प्रयास करते हैं. भारतीय सेना के जवान नियंत्रण रेखा पर नजर बनाए हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details