दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 4 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : May 17, 2020, 4:01 PM IST

Updated : May 17, 2020, 4:48 PM IST

top 10 news at 4 pm
4 बजे की 10 बड़ी खबरें

1. भारत में कोरोना : तमिलनाडु, पंजाब और महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ा

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. इसके मद्देनजर तीन राज्यों में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का फैसला लिया गया है. तमिलनाडु, पंजाब और महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन को 31 मई तक जारी रखने का एलान किया है. गौरतलब है कि बीते 24 घंटे से अधिक समय दौरान संक्रमण के रिकॉर्ड 4,987 मामले सामने आए. इसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या 90 हजार के पार 90,927 तक जा पहुंची है.

2. सभी क्षेत्रों में निजी कंपनियों का निवेश, कानून में बदलाव : वित्त मंत्री सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार पांचवीं प्रेस वार्ता को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने 20 लाख करोड़ रुपये के कोरोना राहत पैकेज से जुड़े कई अहम एलान किए. उन्होंने बताया कि कंपनी कानून में सुधार किया जाएगा. इसके अलावा निजी क्षेत्रों की कंपनियों के निवेश को सभी क्षेत्रों में स्वीकृत करने का एलान भी किया गया है. बता दें कि शनिवार को भी वित्त मंत्री ने खनन, उड्डयन और रक्षा क्षेत्र से जुड़ी कई अहम घोषणाएं की थीं.

3. अति तीक्ष्ण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है 'अम्फान' : मौसम विभाग

चक्रवाती तूफान अम्फान (AMPHAN) दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. मौसम विभाग ने बताया है कि 18 मई तक अम्फान के अति तीक्ष्ण चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. मौसम विभाग के मुताबिक 20 मई की शाम तक 'अम्फान' पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट को पार कर सकता है.

4. कोविड​​-19 जैसी स्थितियों का सामना करने के लिए सरकार ने बढ़ाया स्वास्थ्य व्यय

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को घोषणा की कि स्वास्थ्य पर सार्वजनिक व्यय में वृद्धि की जाएगी और राष्ट्र भर में प्रत्येक जिले में संक्रामक रोगों के उपचार के लिए एक समर्पित अस्पताल ब्लॉक स्थापित किया जाएगा. उन्होंने कहा, 'सभी जिलों में एक संक्रामक रोग अस्पताल ब्लॉक होगा, ग्रामीण क्षेत्रों में प्रयोगशाला नेटवर्क की अपर्याप्तता को कम करने के लिए हर ब्लॉक (जिले में नहीं) में सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी. प्रधान मंत्री ने कहा है कि कोविड-19 जैसी किसी भी महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के सामने हमें आत्मनिर्भर और तैयार रहने की आवश्यकता है.'

5. महाराष्ट्र व झारखंड में नक्सली हिंसा, एक उग्रवादी ढेर, तीन जवान घायल

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों के हमले में सी-60 बटालियन के तीन जवानों के घायल होने की खबर है. इसके अलावा झारखंड के सिमडेगा जिले में भी उग्रवादियों ने उत्पात मचाया है.

6. हरियाणा के यमुनानगर में सड़क जाम कर रहे प्रवासी मजदूरों पर पुलिस ने बरसाईं लाठियां

घर वापसी की मांग को लकर यमुनागर में मजदूरों ने जाम लगाकर प्रदर्शन किया. सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और प्रवासी मजदूरों को समझाने की कोशिश की. समझाने के बाद भी प्रवासी मजदूर जब नहीं हटे तो पुलिस ने प्रवासी मजदूरों पर लाठीचार्ज किया.

7. ज्यादा कोरोना संक्रमित इलाकों में प्रवेश-निकास पर लगभग पूर्ण पाबंदी : स्वास्थ्य मंत्रालय

कोरोना वायरस से निबटने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ज्यादा कोरोना संक्रमण मामले वाली जागहों पर पूर्ण पाबंदी लगाने की बात कही है. मंत्रालय ने कहा है कि जिन क्षेत्रों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले ज्यादा आए हैं और जहां स्थानीय स्तर पर संक्रमण फैल रहा है, उस पूरे क्षेत्र में लोगों के प्रवेश-निकास पर लगभग पूर्ण पाबंदी लगाई जाएगी.

8. जम्मू-कश्मीर : रामबन में जमीन खिसकने से दो लोगों की मौत, पांच घायल

जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक दर्दनाक हादसे में दो लोगों की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार, जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को चार गलियारों में परिवर्तित करने के चल रहे काम के दौरान जमीन खिसक गई. हादसे में निर्माण कंपनी हिन्दुस्तान CPPL के निजी ठेकेदार सहित कई मजदूर दब गए.

9. पश्चिम बंगाल कोरोना संकट : निजी अस्पताल की 169 नर्सों का इस्तीफा

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन को लेकर लगातार संकट बना हुआ है. आए दिन हो रही परेशानियों के बीच निजी अस्पतालों में कार्यरत नर्सों का इस्तीफा भी जारी है.

10. हिमाचल प्रदेश : भारतीय सीमा के अंदर देखे गए चीनी हेलीकॉप्टर

कोरोना महामारी से उपजे विश्वव्यापी संकट के बीच हिमाचल प्रदेश में भारतीय सीमा के अंदर चीनी हेलीकॉप्टर देखे गए हैं. पिछले डेढ़ महीने में दो बार उन्हें अंतरराष्ट्रीय सीमा के 12 किलोमीटर अंदर देखा गया है.

Last Updated : May 17, 2020, 4:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details