दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 9 PM : देश की अब तक की बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Nov 28, 2020, 9:07 PM IST

Updated : Nov 28, 2020, 9:13 PM IST

national-news
राष्ट्रीय खबरें

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. भारत को सबसे पहले मिलेगी वैक्सीन : अदार पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हमने पुणे में महामारी से निपटने के लिए मांडरी में अपने नए परिसर का निर्माण किया है. पीएम के दौरे के दौरान उन्हें यह दिखाया भी गया और इस पर संक्षिप्त में वार्ता भी हुई.

2. कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में अन्य देशों की सहायता करें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जायडस बायोटेक पार्क (अहमदाबाद), भारत बायोटेक (हैदराबाद) और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (पुणे) का दौरा कर टीका विकास और निर्माण प्रक्रिया की व्यापक समीक्षा की. पीएम ने जोर देकर कहा कि हम वायरस के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में अन्य देशों की सहायता करें.

3. किसान आंदोलन : अमित शाह की अपील, सरकार बातचीत के लिए तैयार

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि अगर किसान संगठन अपना विरोध तय स्थान पर स्थानांतरित करते हैं, तो सरकार बहुत जल्द आपकी चिंताओं को दूर करने के लिए बातचीत करेगी.

4. दिल्ली चलो : किसानों का आंदोलन आखिर है क्या ?

केंद्र सरकार द्वारा सितंबर माह में लागू किए गए कृषि कानूनों का विरोध करते हुए हजारों की संख्या में किसान, दिल्ली चलो के आह्वान पर अपनी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों और अन्य वाहनों से राष्ट्रीय राजधानी पहुंच गए हैं.

5. जीएचएमसी चुनाव : सीएम योगी का वादा- हैदराबाद बनेगा भाग्यनगर

एक दिसंबर को होने वाले जीएचएमसी चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद में रोड शो किया. सीएम योगी का रोड शो मलकाजगिरी क्षेत्र में हुआ. इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा के सत्ता में आने पर हम हैदराबाद का नाम बदल कर भाग्यनगर करेंगे.

6. विद्या बालन विवाद पर मंत्री की सफाई, कहा- अभिनेत्री से कोई विवाद नहीं

अभिनेत्री विद्या बालन की ओर से डिनर की पेशकश ठुकारने के बाद फिल्म की शूटिंग रुकवाने के मामले में वन मंत्री विजय शाह ने मामले में सफाई देते हुए कहा कि इस मामले में उनका अभिनेत्री के साथ कोई विवाद नहीं है, बल्कि हमें तो वहां पर डिनर के लिए किसी दूसरे ने आमंत्रित किया था.

7. रिम्स में सन्नाटा, लालू से मिलने नहीं पहुंचे प्रशंसक

अमूमन हर शनिवार को लालू यादव से मिलने के लिए रिम्स में प्रशंसकों की भीड़ लगी रहती थी, क्योंकि शनिवार को ही जेल प्रशासन की ओर से तीन लोगों को लालू यादव से मुलाकात करने की अनुमति मिलती है.

8. बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी के आस-पास के इलाकों के ऊपर फिर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके तमिलनाडु और पुडुचेरी में दो दिसंबर को पहुंचने की आशंका है. अगले सप्ताह उड़ीसा और केरल में तेज बारिश हो सकती है.

9.जम्मू-कश्मीर डीडीसी चुनाव : पहले चरण में 51.76 फीसद मतदान

राज्य चुनाव आयुक्त केके शर्मा के मुताबिक, जम्मू संभाग में मतदान प्रतिशत 64.2 फीसदी रहा और कश्मीर संभाग में यह 40.65 प्रतिशत है.

10.30 नवंबर को काशी में मनाई जाएगी देव दिवाली, जानिए इसकी कथा

दिवाली भले ही मानव समाज की तरफ से मनाया जाने वाला पर्व हो, लेकिन कार्तिक पूर्णिमा पर मनाई जाने वाली देव दिवाली खुद देवताओं के द्वारा काशी में मनाया जाने वाला महाउत्सव है, जिसका साक्षी हर कोई बनना चाहता है. आखिर क्यों मनाई जाती है यह देव दिवाली और क्या है इस देव दिवाली का धार्मिक महत्व जानिए आप भी.

Last Updated : Nov 28, 2020, 9:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details