दिल्ली

delhi

By

Published : Nov 3, 2020, 12:15 PM IST

Updated : Nov 3, 2020, 12:50 PM IST

ETV Bharat / bharat

तेलंगाना जीएचएमसी चुनावों के लिए ई-वोटिंग का परीक्षण

तेलंगाना राज्य चुनाव आयोग ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) चुनावों में शुरूआती आधार पर ई-वोटिंग का परीक्षण किया जाएगा. वहीं, राज्य चुनाव आयुक्त सी. पार्थसारथी ने कहा कि फैलती महामारी के कारण ई-वोटिंग पर विचार किया गया है.

State Election Commission
ई वोटिंग की अनुमति

हैदराबाद:तेलंगाना राज्य निर्वाचन आयोग ने पहली बार आगामी जीएचएमसी चुनावों के दौरान निर्वाचकों के कुछ चुनिंदा समूहों के लिए विशेष रूप से ई-मतदान विकल्प के माध्यम से दूरस्थ रूप से मताधिकार का प्रयोग करने का निर्णय लिया है.

राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) सोमवार को मतदान कर्मियों के लिए प्रायोगिक आधार पर ई-वोटिंग का परीक्षण करेंगे. ये निर्णय ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) चुनावों में वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा और कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लिया गया है.

'तकनीकी विषयों पर चर्चा'
राज्य निर्वाचन आयुक्त सी.पार्थसारथी ने बताया कि तकनीकी विषयों पर चर्चा की गई है, विकल्प को तीन समूहों पर प्रारंभिक आधार पर पेश किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि आयोग ने अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे उपयोग किए जाने वाले सॉफ्टवेयर का एक परीक्षण कर के दिखाएं.

एसईसी कार्यालय में हुई बैठक
आईटी के प्रमुख सचिव जयेश रंजन के साथ एसईसी कार्यालय में सोमवार को एक बैठक के दौरान अनुरोध किया गया था कि वे ई-वोटिंग के लिए सरकार द्वारा अपेक्षित आदेश प्राप्त करें.

पढ़ें: अररिया में पीएम मोदी की रैली, कहा- बिहार में हार रही रंगदारी, जीत रहा विकास

ई-वोटिंग के विकल्प पर विचार
आयोग ने पहले बताया कि ई-वोटिंग का विकल्प कौन चुन सकता है, इस प्रक्रिया को सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करके खास कदम उठाए जाएंगे.

ई-वोटिंग के तरीके को बढ़ाने पर विचार
वहीं, विज्ञप्ति में कहा गया है कि आयोग जीएचएमसी चुनावों में इसके कार्यान्वयन के आधार पर आने वाले वारंगल और खम्मम नागरिक निकाय चुनावों में ई-वोटिंग के तरीके को बढ़ाने के बारे में सोच रहा है.

जीएचएमसी के चुनाव
फरवरी 2021 की शुरुआत में वर्तमान निकाय के कार्यकाल की समाप्ति से पहले जीएचएमसी के चुनाव होने की संभावना है.

Last Updated : Nov 3, 2020, 12:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details