दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अलकायदा का वित्त पोषण करने वाला जुबैर हैदराबाद में क्वारंटाइन

अमेरिका में रहते हुए अलकायदा को आर्थिक रूप से समर्थन देने वाले जुबैर अहमद को हैदराबाद में क्वारंटाइन होने के लिए भारत भेज दिया गया है. जुबैर पांच साल की सजा भुगतने के बाद हैदराबाद लौटा है. वह वर्तमान में अलवल पुलिस स्टेशन के हसमतपेट इलाके में रह रहा है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : May 27, 2020, 9:50 PM IST

al qaida terrorist zubair ahmed deported from us amid lockdown
अलकायदा को आर्थिक समर्थन देने वाला जुबैर अहमद

हैदराबाद : अमेरिका में रहते हुए आतंकी संगठन अलकायदा को आर्थिक रूप से समर्थन देने वाले जुबैर अहमद को हैदराबाद में क्वारंटाइन होने के लिए भारत भेज दिया गया है. जुबैर पांच साल की सजा भुगतने के बाद हैदराबाद लौटा है. वह वर्तमान में अलवल पुलिस स्टेशन के हसमतपेट इलाके में रह रहा है.

गौरतलब है, जुबैर साल 2000 में हैदराबाद के ट्रॉलहुकी में पैरामाउंट कॉलोनी में इंजीनियरिंग करिअर पूरा करने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका चला गया. वहां उसने एक अमेरिकी लड़की से शादी की और वहीं बस गया.

साल 2016 में अमेरिकी सरकार ने आरोप लगाया कि जुबैर के भाई आसिफ अहमद सलीम और सुल्तान सलीम ने अलकायदा के लिए वित्त पोषण किया.

अमेरिका के मुकदमे के मद्देनजर जुबैर अहमद को पांच साल की जेल और उसके भाई सहित बाकी अपराधियों को 27 साल की सजा सुनाई गई. हाल ही में जुबैर की सजा समाप्ति के कारण अमेरिकी सरकार ने उसे रिहा कर दिया.

भारत आने के बाद जुबैर अमृतसर में क्वारंटाइन था. इसके बाद उसे हसमतपेट इलाके में लाया गया. हैदराबाद में उसके खिलाफ कोई केस नहीं है.

पुलिस सूत्रों ने कहा कि जुबैर के घर पर पुलिस सुरक्षा दी गई है. वह वर्तमान में घर पर संगरोध में रह रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details