दिल्ली

delhi

चक्रवाती तूफान निवार पुडुचेरी के करीब, कई ट्रेनों के संचालन में बदलाव

By

Published : Nov 25, 2020, 7:48 AM IST

Updated : Nov 25, 2020, 11:06 PM IST

चक्रवाती तूफान
चक्रवाती तूफान

23:01 November 25

मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट

मौसम विभाग की ओर से जारी अपडेट

22:55 November 25

सुदर्शन पटनायक ने सुरक्षित रहने और न घबराने की अपील की

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी के समुद्र तट पर लोगों की सुरक्षा की कामना की. उन्होंने लोगों से कहा कि लोग तूफान से घबराएं नहीं.

20:46 November 25

पुदुचेरी में मूसलाधार बारिश

पुदुचेरी में भारी बारिश

19:39 November 25

एनडीआरएफ महानिदेशक ने दी जानकारी

एनडीआरएफ महानिदेशक

18:31 November 25

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने कहा, पिछले छह घंटों में लगभग 7 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलते हुए गंभीर चक्रवाती तूफान निवार, कुड्डलोर के पूर्व-दक्षिण-पूर्व में 290 किलोमीटर पुडुचेरी के लगभग 300 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण-पूर्व और चेन्नई के 350 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में केंद्रित है. 

18:28 November 25

बारिश के बाद जलभराव

बाढ़ की चेतावनी जारी

तमिलनाडु : राज्य सरकार ने पांच साल के अंतराल के बाद चेम्बरमबक्कम झील से पानी छोड़ने का फैसला किया है और अड्यार नदी के पास निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है. 

18:21 November 25

तमिलनाडु : सीएम ने लिया तैयारियों का जायजा

तैयारियों का जायजा लेते सीएम

तमिलनाडु के सीएम ने तूफान को लेकर की गई सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया. 

18:19 November 25

मध्यरात्रि दस्तक देगा 'निवार'

तूफान से खुद को बचाते हुए लोग

गंभीर चक्रवाती तूफान 'निवार' तमिलनाडु या पुडुचेरी के तटीय इलाकों में मध्यरात्रि या गुरुवार के तड़के दस्तक देने की आशंका है. यह जानकारी भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को दी. चेन्नई और इसके उपनगरों में मंगलवार रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिस कारण सड़कों, अपार्टमेंट और कई इलाकों के घरों में पानी जमा हो गया है. 

बड़ी संख्या में लोगों की असुविधाओं को कम करने के लिए सरकार ने बुधवार को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. दक्षिणी रेलवे ने निवार के मद्देनजर उपनगरीय ट्रेन सेवाओं और कुछ लंबी दूरी की ट्रेनों को रद्द कर दिया है. 

15:30 November 25

तमिलनाडु : एक और दिन के अवकाश की घोषणा 

तूफान निवार की तीव्र गति को देखते हुए राज्य के सीएम ने एक और दिन के अवकाश की घोषणा की है. मौसम विभाग ने बताया कि गुरुवार को तूफान तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों को पार कर सकता है.  

15:10 November 25

तमिलनाडु में भारी बारिश से लबालब सड़कें

पानी से लबालब सड़कें

तमिलनाडु में चक्रवात निवार के चलते हुई भारी बारिश की वजह से सड़कें पानी से भर गईं. कारणवश, लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. 

15:02 November 25

ट्रेन संचालन में परिवर्तन की सूचना

ट्रेन संचालन में परिवर्तन की सूचना

15:00 November 25

कई ट्रेनों को किया गया रद्द

इन ट्रेनों के संचालन में हुआ बदलाव

13:52 November 25

किरण बेदी ने की लोगों से अपील

किरण बेदी ने की लोगों से अपील

निवार चक्रवात को लेकर तमिलनाडु से लेकर पुडुचेरी तक दहशत का महौल बना हुआ है. ऐसे में किरण बेदी ने आम लोगों से अपील की है, उन्होंने जनता से कहा मेरी अपील है कि आप अपने घरों में रहें ,सरकार आपकी सेवा में है उनके नियमों के अनुसार चलें.

13:41 November 25

मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने लिया कलापेट का जायजा

मुख्यमंत्री ने लिया जायजा

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने कलापेट इलाके के आस-पास क्षेत्रों का जायजा लिया.

12:44 November 25

ममल्लापुरम में तेज हवाएं के साथ बारिश

ममल्लापुरम में तेज हवाएं के साथ बारिश

ममल्लापुरम में तेज हवाएं के साथ बारिश हो रही है. (तटीय क्षेत्र से दृश्य) आज मध्यरात्रि और कल सुबह निवार कराईकल और ममल्लापुरम के बीच लैंडफॉल होने की संभावना है.


 

12:22 November 25

चक्रवाती तूफान निवार आज रात या कल देगा दस्‍तक

चक्रवाती तूफान निवार अगले 12 घंटे में अति विकराल रूप धर बुधवार आधी रात या गरुवार तड़के तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीच तट से टकराएगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी. इस बीच सरकार ने कहा है कि चेम्बरमबक्कम झील में क्षमता से अधिक पानी होने की आशंका के चलते झील का पानी छोड़ा जाएगा.

बुधवार को आईएमडी द्वारा जारी बुलेटिन में कहा गया चक्रवाती तूफान के अगले 12 घंटे में अति विकराल रूप धरने की आशंका प्रबल है. इसके उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 25 नवंबर की रात या 26 नवंबर तड़के तमिलनाडु और पुडुचेरी के बीच कराईकल और मामल्लापुरम पर तट से टकराने की आशंका है. तूफान की गति 120-130 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी जो बढ़कर 145 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. चेन्नई और आसपास के क्षेत्रों में रातभर बारिश हुई और निचले स्थानों में जलभराव हो गया.

10:23 November 25

भारी बारिश की वजह से जलभराव

भारी बारिश की वजह से जलभराव

चेन्नई में भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर भारी जलभराव हुआ. दृश्य कृष्णम्मा रोड से

08:56 November 25

तूफान निवार के कारण तेज बारिश और तेज हवा

तेज बारिश और तेज हवा

तूफान निवार के प्रभाव से चेन्नई में बारिश और तेज हवा चल रही है. तेज हवा की वजह से सड़कों पर पेड़ टूटकर गिरे हुए हैं. आज कराईकल और ममल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों पर लैंडफॉल हो सकता है. 

08:13 November 25

चक्रवाती तूफान निवार का खतरा

निवार का खतरा

बंगाल के दक्षिण-पश्चिम खाड़ी में चक्रवाती तूफान निवार पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है.

07:58 November 25

तमिलनाडु में बारिश

तमिलनाडु में बारिश

तमिलनाडु में चक्रवात निवार के कारण कांचीपुरम में भारी बारिश हो रही है. आज चक्रवात कराइकल और ममल्लापुरम के बीच लैंडफॉल करेगा.

07:52 November 25

तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में बारिश

मंगलवार को हुई बारिश

मंगलवार को हुई बारिश

इस बीच, तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में मंगलवार से बारिश शुरू हो गई और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), तटरक्षक बल, दमकल विभाग सहित विभिन्न राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के कर्मचारियों की तैनाती किसी भी स्थिति से निपटने के लिए की गई है.तूफान के तमिलनाडु और पुडुचेरी में बुधवार को सार्वजनिक छुट्टी घोषित की गई है और सार्वजनिक परिवहन को स्थगित कर दिया गया है. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री पलानीस्वामी ने पत्रकारों से कहा, कल राज्य में आम छुट्टी होगी लेकिन आवश्यक सेवा से जुड़े कर्मी काम करेंगे.पुडुचेरी के उद्योग एवं राजस्व मंत्री एमओएचएफ शाहजहां ने कहा कि बुधवार को सभी सरकारी कार्यालयों में छुट्टी होगी और लोगों की सुरक्षा के लिए सभी कदम उठाए जा रहे हैं.

आवश्यक सेवाओं की दुकाने खुली रहेंगी

उन्होंने कहा कि तूफान के मद्देनजर दवा, दूध् जैसी आवश्यक सामग्री की दुकानों को छोड़ बाकी सभी प्रतिष्ठान मंगलवार से लेकर गुरुवार सुबह छह बजे तक बंद रहेंगे.समुद्र में मछली पकड़ने गए मछुआरों से संपर्क नहीं हो रहा है और तटरक्षक बल की मदद से उन्हें वापस लाने का प्रयास किया जा रहा है.मामल्लापुर से करीब 20 किलोमीटर दूर मद्रास परमाणु ऊर्जा संयंत्र में तूफान सुरक्षा प्रणाली को सक्रिय कर दिया गया है.इंदिरा गांधी परमाणु अनुसंधान केंद्र के निदेशक एम श्रीनिवास ने कहा, संयंत्र में सामान्य रूप से काम हो रहा है और उम्मीद है कि निवार तूफान जब तट से गुजरेगा तब भी यह सफलतापूर्वक काम करता रहेगा.पलानीस्वामी ने कहा कि राज्य में 4,133 असुरक्षित स्थानों की पहचान की गई है और जिलाधिकारियों को उन इलाकों में लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा गया है.

दक्षिण रेलवे ने 12 रेलगाड़ियों को स्थगित कर दिया है

अधिकारियों ने बताया कि जलाशयों की लगातार निगरानी की जा रही है और निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया जा रहा है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर निर्मित हुआ गहरे दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान निवार में तब्दील हो गया. मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक मंगलवार को निवार तूफान पुडुचेरी से 380 किलोमीटर और चेन्नई से 430 किलोमीटर दूर स्थित था.

चक्रवात निवार: 1,200 बचावकर्मी तैनात, 800 अन्य को तैयार रखा गया

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान निवार के मद्देनजर आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है. इस चक्रवात के बुधवार शाम आने की संभावना है. एनडीआरएफ प्रमुख एस एन प्रधान ने कहा कि वे अत्यधिक तीव्रता वाले एवं सबसे भीषण चक्रवाती तूफान के लिए तैयार हैं. यह तूफान पश्चिम बंगाल से दक्षिणी तटरेखा की ओर बढ़ रहा है.

07:22 November 25

निवार तूफान लाइव-

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवात निवार में परिवर्तित हो गया है और इसके बुधवार को भारी तूफान के रूप में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराने की आशंका है. तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और पड़ोसी केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है और असुरक्षित इलाकों से लोगों को निकालने सहित एहतियाती उपाय सरकार द्वारा किए जा रहे हैं.

आज छुट्टी, सार्वजनिक परिवहन स्थगित

तूफान के मद्देनजर तमिलनाडु और पुडुचेरी में बुधवार को सार्वजनिक छुट्टी घोषित की गई है और सार्वजनिक परिवहन को स्थगित कर दिया गया है. वहीं दक्षिण रेलवे ने भी 12 रेलगाड़ियों को स्थगित कर दिया है. वहीं तूफान निवार के मद्देनजर आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है.

आज तूफान के टकराने की आशंका

मौसम विभाग ने मंगलवार को बताया कि निवार बुधवार को चेन्नई से 50 किलोमीटर दूर राज्य के मामल्लापुरम और पुडुचेरी के कराइकल तट से बुधवार देर शाम भारी तूफान के रूप में टकरा सकता है और इस दौरान 100 से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है, जिसकी गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है. विभाग ने कहा कि बुधवार को तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है.

पीएम ने हालात का जायजा लिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी और पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से बातचीत कर तूफान से पैदा हालात की जानकारी ली और केंद्र से हर संभव मदद का भरोसा दिया.

Last Updated : Nov 25, 2020, 11:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details