दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली के तबरेज खान ने प्लाज्मा डोनेट कर रिकॉर्ड बनाया

तबरेज खान ने नौवीं बार प्लाज्मा डोनेट कर रिकॉर्ड बनाया है. साथ ही दूसरे लोगों से भी प्लाज्मा डोनेट करने का अनुरोध किया है.

By

Published : Sep 8, 2020, 7:50 PM IST

तबरेज खान
तबरेज खान

नई दिल्ली : राजधानी के जहांगीरपुरी के झुग्गी इलाके में रहने वाले तबरेज खान ने नौवीं बार प्लाज्मा डोनेट कर रिकॉर्ड बनाया है. साथ ही दूसरे लोगों से भी प्लाज्मा डोनेट करने का अनुरोध किया है.

बता दें कि जहांगीरपुरी के रहने वाले तबरेज खान ने शुरुआत में ही प्लाज्मा डोनेट किया था, जब कोरोना की शुरुआत हुई थी और प्लाज्मा थेरेपी शुरू का एक्सपेरिमेंट था, उसके बाद लगातार ये प्लाज्मा डोनेट करते आ रहे हैं. इनका शरीर अभी भी प्लाज्मा डोनेट करने के लिए तैयार है.

तबरेज खान ने बनाया रिकॉर्ड.

'प्लाज्मा डोनेट करने से नहीं आती कमजोरी'

तबरेज खान ने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करना चाहिए. प्लाज्मा डोनेट करने से शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी नहीं आती. तबरेज खान ने कहा कि उन्होंने नौ बार प्लाज्मा डोनेट किया है. किसी भी तरह की कोई कमजोरी महसूस नहीं होती, बल्कि एक उत्साह मिलता है. जब इंसान को पता चलता है कि उसके प्लाज्मा से किसी दूसरे की जिंदगी बचेगी तो बड़ी खुशी मिलती है, शरीर में रक्त संचार और अच्छा बढ़ता है.

तबरेज खान ने कहा कि प्लाज्मा डोनेट करते वक्त किसी भी तरह का कोई दर्द या तकलीफ भी नहीं होती, मात्र एक सुई के चुभने जितना दर्द होता है. उसके अलावा किसी भी तरह का दर्द नहीं होता है. उसे पता भी नहीं चलता कि कब प्लाज्मा डोनेट हो गया.

यह भी पढ़ें - कोरोना मामलों और रिकवरी दर में बढ़ रहा अंतर : स्वास्थ्य मंत्रालय

'सरकार से है नाराजगी'

तबरेज खान इस बात से जरूर नाराज हैं कि उसने नौ बार प्लाज्मा डोनेट किया बावजूद उसके दिल्ली सरकार ने किसी भी तरह से उनका उत्साह नहीं बढ़ाया और सम्मानित भी नहीं किया. इस तरह प्लाज्मा डोनेट करने वालों को सरकार द्वारा सम्मानित करना चाहिए, जिससे लोग ज्यादा से ज्यादा बढ़ चढ़कर प्लाज्मा डोनेट करें. वहीं तबरेज खान ने लोगों से अनुरोध किया है कि लोग दूसरों की जान बचाने के लिए आगे आएं और प्लाज्मा डोनेट करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details