दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सुशांत मामला : बिहार सरकार ने की सीबीआई जांच की सिफारिश, नारायण राणे का सनसनीखेज दावा

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है. सुशांत के पिता ने इसके लिए प्रार्थना की थी. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अभी इस मामले पर कोई फैसला नहीं लिया है. उधर भाजपा नेता नारायण राणे ने दावा किया है कि दिशा की हत्या करवाई गई है. उसके साथ रेप भी किया गया. राणे का आरोप है कि इसमें राज्य के किसी मंत्री को बचाने की कोशिश की जा रही है.

By

Published : Aug 4, 2020, 11:32 AM IST

Updated : Aug 4, 2020, 5:48 PM IST

sushant singh rajputs ca in money laundering case
सुशांत आत्महत्या मामला

नई दिल्ली : अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में आखिरकार बिहार सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी है. पिता केके सिंह ने सीएम नीतीश कुमार से मांग की. इससे पहले सीएम और उनके दल के कई नेताओं ने कहा था कि अगर परिवार मांग करता है तो सीएम नीतीश सीबीआई जांच की सिफारिश करेंगे. उधर महाराष्ट्र के वरिष्ठ भाजपा नेता नारायण राणे ने सुशांत की पूर्व सहयोगी दिशा को लेकर सनसनीखेज दावा किया है. राणे ने कहा कि दिशा के साथ रेप हुआ और उसके बाद हत्या करवाई गई.

रिया चक्रवती के वकील का बयान
नीतीश कुमार की सिफारिश पर रिया चक्रवती के वकील सतीश मानशिन्दे का कहना है कि ऐसे मामले का स्थानांतरण नहीं हो सकता है. जिसमें बिहार के शामिल होने का कोई कानूनी आधार नहीं था. यह मुंबई पुलिस के लिए एक जीरो 'एफआईआर' है. इस मामले का स्थानांतरण पर उनके पास कोई अधिकार क्षेत्र नहीं था. सीबीआई के पास कोई कानूनी पवित्रता नहीं है.

राजीव नगर थाने में केस दर्जलंबे वक्त से इस मामले में पेंच उलझता जा रहा था. विपक्ष के कई नेताओं ने भी इस मामले को लेकर सरकार पर निशाना साधा था. अभिनेता के पिता केके सिंह ने राजीव नगर थाने में रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार पर केस दर्ज की थी. इसके बाद चार सदस्यीय बिहार पुलिस की टीम मुंबई रवाना हुई. मुंबई पुलिस के टीम को सहयोग नहीं करने की बात सामने आई.

मामले के अहम बिंदु:-

  • सोमवार को ही विधानमंडल के मानसून सत्र के दौरान सभी दलों ने एक साथ सरकार से सीबीआई जांच की मांग की थी.
  • सुशांत के पिता भी लगातार सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे.
  • इस मामले की मुंबई पुलिस के साथ-साथ पटना पुलिस भी जांच कर रही है.
  • इस मामले में बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई होनी है.
  • सुशांत सिंह की 14 जून को मुंबई स्थित अपने आवास में संदिग्ध स्थिति में मौत हुई थी.
  • हालांकि पुलिस इसे आत्महत्या मान रही है.

वहीं इस मामले पर बिहार के डीजीपी जी पांडे ने बताया कि मुंबई में आईपीएस अधिकारी को जबरदस्ती क्वारंटाइन किया गया था. अगर महाराष्ट्र सरकार को अपनी पुलिस पर गर्व है, तो हमें बताएं कि सुशांत एस राजपूत की मौत के 50 दिनों बाद उन्होंने क्या किया है. मुंबई ने हमारे साथ सभी प्रकार से बातचीत बंद कर दी हैं. इससे यह साबित होता है कि कुछ गलत है.

बिहार के डीजीपी जी पांडे ने मुंबई पुलिस को घेरा

सुशांत के परिवार वालों को मिली राहत
सीबीआई जांच की सिफारिश से सुशांत के परिवार वालों को राहत मिली है. सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई बीजेपी विधायक नीरज कुमार बबलू ने साफ-साफ कहा था कि इस मामले में सीबीआई जांच से ही हमारे परिवार को संतुष्टि मिलेगी. सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई बीजेपी विधायक नीरज कुमार बबलू ने मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सहित बीजेपी नेताओं को धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा है कि सुशांत सिंह मामले को लेकर हम लोग शुरू से कहते आ रहे थे कि सीबीआई जांच होनी चाहिए.

बयान देते बीजेपी विधायक नीरज कुमार बबलू

प्रवर्तन निदेशालय ने सुशांत के चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) से पूछताछ की है. अधिकारियों ने बताया कि सीए संदीप श्रीधर से मुंबई में केंद्रीय एजेंसी ने पूछताछ की है और धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत उनके बयान दर्ज किए हैं.

समझा जाता है कि सीए करीब एक वर्ष से अभिनेता के वित्तीय लेखाजोखा का हिसाब देखते थे और जांच को आगे बढ़ाने के लिए ईडी उनके वित्तीय लेन-देन को समझना चाहता है.

बिहार पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर ईडी ने पिछले हफ्ते मामला दर्ज किया था और धनशोधन के मामले में पूछताछ हुई. प्राथमिकी में सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने आरोप लगाया है कि रिया चक्रवर्ती और उसके परिवार ने बॉलीवुड अभिनेता को आत्महत्या करने के लिए उकसाया.

राजपूत से जुड़ी दो कंपनियों और चक्रवर्ती एवं उसके भाई शोविक से जुड़े कुछ वित्तीय लेन-देन के मामले पर ईडी की नजर है.

बिहार पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी में जिन आरोपियों के नाम हैं उनके खिलाफ ईडी ने भी मामला दर्ज किया है. इसमें चक्रवर्ती, उसका परिवार और छह अन्य नाम शामिल हैं.

पटना में रहने वाले राजपूत के पिता कृष्ण कुमार सिंह ने चक्रवर्ती, उसके परिवार के सदस्यों और छह अन्य के खिलाफ बिहार पुलिस में अपने बेटे को आत्महत्या के लिए उकसाने तथा धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज कराया था.

आरजेडी सीबीआई जांच की मांग करने वाली पहली पार्टी

पढ़ें - सुशांत केस में बिहार के अधिकार क्षेत्र से बाहर है मुंबई : पुलिस कमिश्नर

सुशांत के पिता ने आरोप लगाए कि चक्रवर्ती ने अपने कॅरियर को आगे बढ़ाने के लिए मई 2019 में सुशांत से दोस्ती की थी. वह यह भी जानना चाहते हैं कि राजपूत के बैंक खाते में जमा 15 करोड़ रुपये कहां स्थानांतरित हुए. मुंबई पुलिस भी कथित आत्महत्या मामले की जांच कर रही है.

Last Updated : Aug 4, 2020, 5:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details