दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 12, 2019, 10:11 PM IST

ETV Bharat / bharat

मराठा आरक्षण पर SC का रोक लगाने से इंकार, शिवसेना ने किया स्वागत

महाराष्ट्र में राज्य सरकार द्वारा दिए गए मराठा आरक्षण पर उच्च न्यायलय ने रोक लगाने से इंकार कर दिया है. कोर्ट के इस फैसले पर शिवसेना ने कहा कि राज्य को मराठा आरक्षण देना जरूरी था.शिवसेना कोर्ट के आदेश का स्वागत करती है.

ईटीवी भारत से बात करते अरविंद सावंत

नई दिल्ली: महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य में लागू गए मराठा आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इंकार कर दिया है. कोर्ट के इस फैसला शिव सेना ने स्वागत किया है.

इस मामले पर ईटीवी भारत से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत ने कहा कि राज्य में मराठा आरक्षण लागू करना जरूरी था. हम कोर्ट के इस फैसले का स्वागत करते हैं.

उन्होंने कहा कि इस मामले पर राज्य सरकार,शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और मुख्यमंत्री देवेंद्र फण्डविस को श्रेय देना चाहिए. उन्होंने कहा कि काफी समय से पिछड़ा मराठा वर्ग था अब उसको आगे आने को मौका मिलेगा.

सावंत ने कहा कि मराठा आरक्षण को लेकर शिव सेना ने एक अहम भूमिका निभाई है.

वहीं, मराठा आरक्षण के बाद धांगड़ समुदाय द्वारा की गई आरक्षण की मांग को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह स्वभाविक है क्योंकि धांगड़ समाज भी पीछे रह गया इसलिए वो भी आरक्षण की मांग कर रहा है.

जब उनसे देश की बढ़ रही जन संख्या के बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि इस बात को स्वीकार करना चाहिए कि जनसंख्या देश के लिए एक बड़ी समस्या है. इस समस्या से निपटने के लिए धर्म, जाति से आगे बढ़कर हिंदुस्तानी बनकर सोचना चाहिए और इसको रोकना चाहिए.

पढ़ें- कर्नाटक संकट: SC में 16 जुलाई को होगी फिर सुनवाई, बरकरार रहेगी यथास्थिति

सांवत ने कहा कि जनसंख्या को लेकर सभी पार्टियों को लेकर सरकार समर्थन करना चाहिए और इसके विरूद्ध कानून बनाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details