दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

झारखंड : कोडरमा के नक्सल प्रभावित इलाके में 'सेनेटरी पैड बैंक' शुरू

झारखंड के कोडरमा जिले में नक्सल प्रभावित इलाके की किशोरियों के लिए एक सेनेटरी पैड बैंक की शुरुआत की गई है. जहां किशोरियों को मुफ्त में सेनेटरी पैड मुहैया कराए जाएंगे.

सेनेटरी पैड
सेनेटरी पैड

By

Published : Sep 30, 2020, 9:04 PM IST

कोडरमा :नक्सल प्रभावित सतगावां में किशोरियों के लिए सेनेटरी पैड बैंक की स्थापना की गई है, जहां सक्षम लड़कियां पैड बैंक के लिए सेनेटरी पैड दान करेंगी. वहीं गरीब लड़कियों को यहां से निशुल्क सेनेटरी पैड दिया जाएगा.

तेजस्विनी परियोजना के तहत सेनेटरी पैड बैंक
तेजस्विनी परियोजना के तहत कोडरमा के नक्सल प्रभावित सतगावां प्रखंड के मरचोई में सेनेटरी पैड बैंक की स्थापना की गई है. इस पैड बैंक का मकसद न सिर्फ माहवारी के दौरान किशोरियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना है, बल्कि माहवारी के दौरान कपड़े के बजाय सेनेटरी पैड का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट.

पिछड़े इलाके में पैड बैंक
नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण सतगावां प्रखंड का मरचोई काफी पिछड़ा हुआ इलाका भी है. ऐसे में यहां की किशोरियों को माहवारी के दौरान सेनेटरी पैड खरीदने में संकोच भी होता था, लेकिन अब सेनेटरी पैड बैंक की स्थापना होने से हर तबके की किशोरियों में खुशी है.

यह भी पढ़ें-बुजुर्गों पर असरदार मॉडर्ना कोविड-19 टीका, मिला इम्यून रिस्पॉन्स

सक्षम किशोरियां करेंगी पैड दान
फिलहाल, इस पैड बैंक में सक्षम किशोरियों की तरफ से दान किए गए सेनेटरी पैड का स्टॉक होगा. वहीं ऐसी किशोरियां जो पैसे के अभाव में सेनेटरी पैड की जगह कपड़े का इस्तेमाल करती हैं, उन्हें निशुल्क बैंक से सेनेटरी पैड इस्तेमाल के लिए दिया जाएगा, ताकि उनमें खास तौर पर माहवारी के दौरान स्वच्छता के प्रति जागरूकता आए.

सेनेटरी पैड तैयार करने वाली मशीन
तेजस्विनी परियोजना के तहत इस प्राइड बैंक में आगे चलकर सेनेटरी पैड तैयार करने वाली मशीन भी लगाई जाएगी, ताकि जरूरत के समय किशोरियों को यहां से सेनेटरी पैड उपलब्ध होता रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details