दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

1984 दंगा : राहुल ने कहा- अपने बयान के लिए सैम पित्रोदा को माफी मांगनी चाहिए

By

Published : May 10, 2019, 11:28 AM IST

Updated : May 11, 2019, 10:18 AM IST

सैम पित्रोदा और राहुल गांधी

2019-05-10 23:55:00

पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा- 'ऐतिहासिक बड़ी गलती' से करतारपुर PAK के पास गया

होशियारपुर(पंजाब): करतारपुर साहिब गुरुद्वारे के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला है. उन्होंने 'ऐतिहासिक बड़ी गलती' कहते हुए कांग्रेसी की आलोचना की. उन्होंने कहा की इसकी वजह से बंटवारे के समय करतारपुर साहिब पाकिस्तान में चला गया. 

शुक्रवार को मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब में अपनी पहली रैली को संबोधित किया. उन्होंने 1984 सिख विरोधी दंगों पर कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा के बयान को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा. 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी और इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के प्रमुख सैम पित्रोदा ने बृहस्पतिवार को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में एक पत्रकार द्वारा दंगों के बारे में पूछे गए सवाल पर कहा था, 'हुआ तो हुआ.' 

दंगों के अलावा मोदी ने करतारपुर साहिब मुद्दे का उल्लेख किया जो पंजाब में सिखों के लिए एक भावनात्मक मुद्दा है. पंजाब में लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में 19 मई को चुनाव होना है.

उन्होंने कहा, 'बंटवारे के समय कुछ ही किलोमीटर दूर हमारा करतारपुर साहिब हमसे छीन लिया गया.' 

उन्होंने कहा, 'कांग्रेस की इस ऐतिहासिक बड़ी गलती के चलते पाकिस्तान को हमारी भावनाओं से खेलने का मौका मिल गया.' 

उन्होंने दावा किया, 'शर्मनाक यह है कि जब हम करतारपुर साहिब गलियारे के लिए एक हल लेकर आये तो कांग्रेस के दरबारियों ने पाकिस्तान की प्रशंसा करनी शुरू कर दी. कांग्रेस की इस राजनीति ने पाकिस्तान और पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद को बढ़ावा दिया.' 
गौरतलब है कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक ने करतारपुर में ही अपने अंतिम दिन बिताये थे.

मोदी का इशारा पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की उस गलियारे को लेकर प्रशंसा और उससे उत्पन्न विवाद की ओर था जो भारतीय तीर्थयात्रियों को सीमापार उस तीर्थस्थल जाने की इजाजत देगा.

मोदी ने दोनों देशों के बीच जल बंटवारे को लेकर कांग्रेस को एक और 'पाप' करने का दोषी ठहराया.

उन्होंने कहा, 'पंजाब और अन्य क्षेत्रों को पानी के हमारे उस हिस्से की जरूरत है जो पाकिस्तान में बह रहा है.' वह परोक्ष रूप से सिंधु जल संधि के तहत भारत के हिस्से का बिना इस्तेमाल किये पानी की ओर इशारा कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि 70 साल हो गया, यहां मेरा किसान पानी के बिना परेशान है. कांग्रेस ने 70 साल इस पानी को नहीं रोका. इनको समझ थी, लेकिन इनको लगा कि पानी रोक देंगे तो 'वोट बैंक नाराज हो जाएगा.' वोट बैंक की इनको चिंता है, लेकिन किसानों की चिंता नहीं है. हमने एक-एक बूंद को रोकने का फैसला किया है. एक बूंद पानी भी जिस पर हिंदुस्तान का हक है उसे पाकिस्तान नहीं जाने दूंगा. 

मोदी ने पंजाब में भाजपा...शिरोमणि अकाली दल गठबंधन को 'दिलों का बंधन' बताया.

(भाषा इनपुट)

2019-05-10 23:14:48

राहुल गांधी का फेसबुक पोस्ट

राहुल गांधी का फेसबुक पोस्ट

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सैम पित्रोदा का बयान पार्टी का बयान नहीं है. राहुल की ये टिप्पणी उस मामले में आई है, जिसमें सैम पित्रोदा ने 1984 के सिख दंगों पर 'जो हुआ सो हुआ' कहा था.

राहुल ने कहा है कि वे खुद सैम पित्रोदा से बात करेंगे. उन्होंने जो भी कहा है वह पार्टी से अलग है. इसकी सराहना नहीं हो सकती. उन्होंने कहा कि सैम पित्रोदा को अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगनी ही चाहिए.

राहुल गांधी ने कहा कि सैम पित्रोदा ने जो भी कहा वह बेतुका है. उन्होंने कहा कि सैम पित्रोदा को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए.

1984 के सिख दंगों को राहुल ने गैर जरूरी त्रासदी करार दिया. उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि इस घटना के बाद काफी पीड़ा हुई.

राहुल ने लिखा 'मुझे लगता है कि न्याय होना चाहिए. 1984 की त्रासदी के दोषियों को दंड मिलना ही चाहिए.'

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि दोनों ने माफी मांगी है. हम सभी ने अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है. 1984 जैसी त्रासदी दोबारा नहीं होनी चाहिए.

2019-05-10 18:28:50

जॉर्जिया के विमान को जयपुर में उतारा गया, वायुसीमा के उल्लंघन का मामला

विमान को उतारे जाने की सूचना

नई दिल्ली: जॉर्जिया के विमान को भारचीय वायुसेना (IAF) ने जयपुर में उतारा है. जानकारी के मुताबिक विमान कराची की दिशा से आ रहा था. पायलट से पूछताछ की जा रही है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक IAF के लड़ाकू जेट विमानों ने एंटोनोव AN-12 को जयपुर हवाईअड्डे पर उतरने के लिए मजबूर किया. ये एक हेवी कार्गो प्लेन है. घटना शुक्रवार दोपहर की बताई जा रही है.

2019-05-10 18:27:47

महाराष्ट्र में भीषण सड़क हादसा, पांच की मौत, तीन घायल

सड़क हादसे की सूचना

महाराष्ट्र में एक भीषण सड़क हादसा होने की सूचना मिली है. इस हादसे में पांच लोगों की मौत हुई है, जबकि तीन लोग घायल हुए हैं.

हादसे का कारण दो कारों और बाइक की भिड़ंत है. मुंबई अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर हुए हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

घटना अमोली के पास धानुका तालुका की है.

2019-05-10 18:00:03

कांग्रेस पार्टी का पूरा बयान

1984 सिख दंगा पर कांग्रेस पार्टी का बयान

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा ने 1984 दंगों को लेकर दिए अपने बयान पर शुक्रवार को सफाई दी. उन्होंने कहा भाजपा मेरे इंटरव्यू के तीन शब्दों को तोड़-मरोड़कर पेश कर रही है. वो हमें बांटना और अपनी नाकामियों को छिपाना चाहते हैं.

इसके बाद कांग्रेस ने उनके बयान से किनारा करते हुए एक बयान जारी किया है.

2019-05-10 17:58:26

कांग्रेस ने कहा गुजरात दंगा पीड़ितों के साथ भी न्याय हो

कांग्रेस पार्टी के बयान का अंश

प्रेस को जारी किए गए एक बयान में कांग्रेस ने कहा, हमारा विश्वास है कि 1984 दंगा पीड़ितों के साथ 2002 के गुजरात दंगा पीड़ितों के साथ भी इंसाफ होना चाहिए.

हम किसी भी व्यक्ति, या जाति, रंग, क्षेत्र या धर्म के आधार पर लोगों के समूह के खिलाफ किसी भी प्रकार की हिंसा की निंदा करते हैं. यही भारत का सार है.

ये भी पढ़ें: सैम पित्रोदा की सफाई, '84 दंगों से संबंधित बयान तोड़-मरोड़ कर पेश किए जा रहे हैं'

इससे पहले पित्रोदा ने कहा था कि उनके बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश किया जा रहा है.

2019-05-10 17:55:55

सैम पित्रोदा के बयान से कांग्रेस का किनारा

कांग्रेस पार्टी के बयान का अंश

कांग्रेस ने पार्टी नेता सैम पित्रोदा के उस बयान से किनारा कर लिया है, जिसमें पत्रोदा ने 1984 के सिख दंगों पर टिप्पणी की थी.

कांग्रेस ने अपने बयान में कहा 'हम 1984 के दंगा पीड़ितों को न्याय दिलाने की लड़ाई का समर्थन करते हैं. इस संबंध में इससे अलग हटकर सैम पित्रोदा समेत किसी भी अन्य व्यक्ति की राय या टिप्पणी कांग्रेस पार्टी की राय नहीं है.'

ये भी पढ़ें: सैम पित्रोदा ने सिख विरोधी दंगों पर कहा- '84 में हुआ तो हुआ'

गुरुवार शाम हिमाचल प्रदेश में सैम पित्रोदा ने सिख दंगों के संदर्भ में कहा था कि जो हुआ सो हुआ.

2019-05-10 17:11:13

लोकसभा चुनाव-2019: छठे चरण का चुनाव प्रचार समाप्त, 59 सीटों पर होगी वोटिंग

लोकसभा चुनाव के छठे चरण के लिए 12 मई को मतदान कराए जाएंगे. सात राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग कराए जाने से पहले आज शुक्रवार शाम चुनाव प्रचार का शोर थम गया.

प्रचार के अंतिम दिन दोनों पक्षों ने प्रचार को लेकर अपनी पूरी ताकत झोंक दी.

रविवार-12 मई को बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, वैशाली, सीवान, गोपालगंज और महाराजगंज में मतदान होना है. बिहार राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार, इस चरण में 1.38 करोड़ से ज्यादा मतदाता 127 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

पूर्वी चंपारण और वैशाली लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 22-22 उम्मीदवार चुनावी मैदान हैं, जबकि पश्चिम चंपारण से सबसे कम नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. छठे चरण में सभी लोकसभा क्षेत्रों में मुख्य मुकाबला विपक्षी दलों के महागठबंधन और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के बीच माना जा रहा है. हालांकि कुछ क्षेत्रों में छोटे दलों के प्रत्याशी भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में सफल नजर आ रहे हैं.

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, अभिनेत्री नगमा इन क्षेत्रों में अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में चुनावी सभाओं को संबोधित किया.

इस चरण में पूर्वी चंपारण लोकसभा क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री और राजग के प्रत्याशी भाजपा नेता राधामोहन सिंह का मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (रालोसपा) के प्रत्याशी आकाश सिंह से है, जबकि गोपालगंज में जद (यू) के आलोक कुमार सुमन का राजद के सुरेंद्र राम से मुकाबला है.

वैशाली में राजद के वरिष्ठ नेता रघुवंश प्रसाद सिंह के सामने लोजपा की उम्मीदवार वीणा देवी ताल ठोंक रही हैं तो सीवान से दो महिलाएं एक दूसरे के आमने-सामने हैं. यहां से जद (यू) की कविता सिंह पूर्व सांसद मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी और राजद प्रत्याशी हिना शहाब को कड़ी टक्कर दे रही हैं.

महाराजगंज से मौजूदा सांसद भाजपा के नेता जनार्दन सिंह सिग्रीवाल एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं, जहां उनका मुख्य मुकाबला राजद के रणधीर सिंह से है. वाल्मीकिनगर में जद (यू) के वैद्यनाथ महतो और कांग्रेस के शाश्वत केदार के बीच कड़ा मुकाबला है जबकि पश्चिमी चंपारण से भाजपा के संजय जायसवाल और रालोसपा के ब्रजेश कुशवाहा चुनावी मैदान में हैं. शिवहर में भाजपा प्रत्याशी रमा देवी और राजद के फैसल अली की आमने-सामने की लड़ाई है.

इस चुनाव में राजग में जहां भाजपा, लोजपा और जद (यू) शामिल हैं वहीं महागठबंधन में राजद, कांग्रेस, रालोसपा के अलावा कई अन्य छोटे दल शामिल हैं.

इससे पहले पांच चरणों के मतदान में बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 24 सीटों पर मतदान हो चुका है.

(एजेंसी इनपुट)

2019-05-10 17:07:41

BJP कैंडिडेट भारती घोष की कार से कैश बरामद, EC को भेजी गई रिपोर्ट

केंद्रीय चुनाव आयोग को भेगजी गई रिपोर्ट

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी  के कार्यालय (CEO) से केंद्रीय चुनाव आयोग (EC) को एक रिपोर्ट भेजी गई है. 

रिपोर्ट में बीजेपी कैंडिडेट की कार से कैश बरामद होने की घटना पर विवरण दिया गया है.

बता दें कि शुक्रवार सुबह पश्चिम बंगाल के घाटल में भारती घोष की कार से पैसे जब्त किए गए. भारती घोष घाटल संसदीय सीट से बीजेपी प्रत्याशी हैं.

2019-05-10 16:43:01

राहुल के खिलाफ अवमानना याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

मीनाक्षी लेखी की याचिका पर फैसला सुरक्षित

सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी की याचिका पर भी फैसला सुरक्षित रखा है. लेखी ने अपनी याचिका में राहुल गांधी पर सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का आरोप लगाया है.

बता दें कि राहुल गांधी ने सुप्रीम कोर्ट से अपनी टिप्पणी के लिए माफी भी मांगी है. उन्होंने गुरुवार को हलफनामा दायर कर माफी मांगी.

ये भी पढ़ें: राहुल ने 'चौकीदार चोर है' के लिए सर्वोच्च न्यायालय से माफी मांगी

राहुल गांधी ने अमेठी में पत्रकारों से बात करते हुए पीएम मोदी पर टिप्पणी की थी. उन्होंने कहा था कि अब सुप्रीम कोर्ट ने भी मान लिया है कि 'चौकीदार चोर है'

गौरतलब है कि राहुल गांधी अक्सर पीएम मोदी के लिए चौकीदार चोर है का उपयोग करते हैं.

ये भी पढ़ें: राफेल डील पर बोले राहुल, कहा- SC ने भी माना 'चौकीदार' ने की चोरी

2019-05-10 16:40:39

राफेल पुनर्विचार याचिका : सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

इससे पहले शीर्ष अदालत ने विगत 14 मार्च को कथित तौर से विशेषाधिकार वाले दस्तावेजों की स्वीकार्यता पर केंद्र की प्रारंभिक आपत्तियों पर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

इन दस्तावेजों को पूर्व केंद्रीय मंत्रियों यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी तथा वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट के सामने रखा है.

तीनों ने शीर्ष अदालत के 14 दिसंबर के फैसले के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दाखिल की है.

ये भी पढ़ें: राफेल : अवैध तरीके से हासिल फाइल नोट के आधार पर पुनर्विचार की जरूरत नहीं, केंद्र ने SC से कहा

हालांकि, केंद्र सरकार ने इन दस्तावेजों के आधार पर पुनर्विचार किए जाने की जरूरत से इनकार कर दिया था.

केंद्र सरकार ने फ्रांस के साथ राफेल लड़ाकू विमान सौदे से जुड़े दस्तावेजों को विशेषाधिकार प्राप्त बताया था.

केंद्र ने दावा किया था कि भारतीय साक्ष्य अधिनियम की धारा 123 के अनुसार इन दस्तावेजों को सबूत नहीं माना जा सकता.

2019-05-10 16:40:10

सौदे की शर्तों के तहत गोपनीय हैं कीमतें, देश की सुरक्षा का सवाल

वेणुगोपाल ने सरकार का पक्ष रखा

मामले की सुनवाई के दौरान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने कहा कि राफेल डील की कीमतें इंटर गवर्नमेंट एग्रीमेंट (दो देशों के बीच संधि) के आर्टिकल 10 के तहत गोपनीय है.

वेणुगोपाल ने कहा कि कीमतों पर सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं की जा सकती. ये एक राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा है. 

सरकार का पक्ष रखते हुए वेणुगोपाल ने कहा कि दुनिया की किसी भी अदालत में ऐसी दलीलों के आधार पर रक्षा सौदों का परीक्षण नहीं करेगी.

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह का पक्ष सुनने से इनकार कर दिया. सिंह ने राफेल केस की पुनर्विचार याचिका में उन्हें सुने जाने की अपील की थी.

ये भी पढ़ें: मोदी भारत माता के सपूत नहीं, वो राफेल में दलाली खाने वाले कपूत हैं- सांसद संजय सिंह

संजय सिंह ने इससे राफेल मामले पर सुप्रीम कोर्ट के 14 दिसंबर, 2018 के फैसले पर टिप्पणी भी की थी. शीर्ष अदालत ने संजय सिंह की टिप्पणी पर कड़ी आपत्ति जताई थी.

राफेल डील से जुड़े केस पर सुप्रीम कोर्ट ने 14 दिसंबर, 2019 को फैसला सुनाया था. फैसले में शीर्ष अदालत ने कहा था कि फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने की प्रक्रिया में कोई अनियमितता नहीं दिखती.

केंद्र की बीजेपी नीत NDA सरकार ने इसे क्लीन चिट करार दिया था. सरकार ने संसद में पेश की गई नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए कांग्रेस और राहुल गांधी पर भी हमला बोला था. 

ये भी पढ़ें: राहुल ने राफेल पर झूठे तथ्य बांटे, CAG रिपोर्ट के बाद BJP ने किया दावा

जानकारी के मुताबिक CAG रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सौदा संप्रग द्वारा तय किए गए 126 विमानों के सौदे से 2.86 प्रतिशत सस्ता है. मौजूदा कैपिटल एक्विजिसन सिस्टम वायुसेना को प्रभावी तरीके से समर्थन नहीं देता.

2019-05-10 11:21:19

राहुल ने सैम पित्रोदा के बयान पर दी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली: (अपडेट जारी है)

लोकसभा चुनाव की तैयारी चल रही है. राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है. वे एक दूसरे पर खूब तंज कस रहे हैं. नेताओं की बयानबाजी भी खूब हो रही है. कोई भी किसी को कोई मौका देना नहीं चाहता है.

आपको बता दें कि इस चुनाव में बहुत सारे मुद्दे उछाले जा रहे हैं. कौन सा विषय जनता को प्रभावित करेगा, यह कहना मुश्किल है.

जिन मुद्दों को तरजीह दी जा रही है, उनमें राष्ट्रीय सुरक्षा, बेरोजगारी, गरीबों को दी जाने वाली मदद और किसानों की समस्या प्रमुख मुद्दे हैं. इसके अलावा भी कई सारे मुद्दे हैं.

इस बार यह भी देखा जा रहा है कि भाजपा ने जहां कई वरिष्ठ नेताओं के टिकट काट दिए हैं, वहीं कांग्रेस ने जीत दिलाने वाले नेताओं पर दांव लगाया है. फिर चाहे उनकी उम्र कितनी भी क्यों न हो.

कौन सी पार्टी किसके साथ है, यह भी कहना मुश्किल है. एक ओर विपक्षी पार्टियों ने गठबंधन का ऐलान किया है, तो वहीं कई राज्यों में वे एक दूसरे के खिलाफ मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे है. बता दें, लोकसभा चुनाव सात चरणों में होना है.

Last Updated : May 11, 2019, 10:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details