दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

चर्चा के बाद ही सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगेगा बैन : रामविलास पासवान

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक उत्पादों के विकल्प खोजने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों और प्लास्टिक उत्पाद निर्माताओं के साथ बैठक की. उन्होंने पर्यावरण की चिंता जताते हुए कहा कि जल्द ही प्लास्टिक उत्पाद का विकल्प खोजा जाएगा.

By

Published : Sep 9, 2019, 7:12 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 12:54 AM IST

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान

नई दिल्ली: केंद्रीय उपभोक्ता, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने प्लास्टिक उत्पादों के दोबारा इस्तेमाल के विकल्प पर चर्चा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में पैकेजिंग के लिए एकल उपयोग प्लास्टिक को बंद करने और उसके सस्ते विकल्प खोजने के लेकर चर्चा हुई.

बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पेयजल एवं खाद्य पदार्थों की पैकेजिंग के लिए एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता और भरोसेमंद विकल्प खोजा जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों से एकल उपयोग प्लास्टिक का सस्ता विकल्प खोजने को कहा गया है. विकल्प जितना सस्ता रहेगा उतना ही उपभोक्ताओं पर कम भार पड़ेगा.

पासवान ने कहा कि बैठक में एकल उपयोग प्लास्टिक के कई विकल्पों पर विस्तार से बातचीत हुई और उद्योगपतियों की राय भी जानी गई है.

मीडिया से बातचीत के दौरान केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कागज का इस्तेमाल कभी भी उचित विकल्प नहीं हो सकता है. तरल पदार्थ की पैकेजिंग के रूप में इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि सब लोगों के साथ चर्चा करने के बाद ही एकल उपयोग प्लास्टिक को हटाने का निर्णय लिया जाएगा.

पढ़ें-दिसंबर तक तैयार हो जाएगा नया उपभोक्ता संरक्षण कानून संबंधित नियम: राम विलास पासवान

रामविलास पासवान ने आगे कहा कि पर्यावरण संरक्षण और उपभोक्ताओं के हितों को प्राथमिकता दी जाएगी. एकल उपयोग प्लास्टिक का उपयोग एक साथ बंद करना मुमकिन नहीं है, इसे बंद करने के निर्णय को धीरे धीरे लागू किया जाएगा.

पढ़ें-रामविलास पासवान और राज्यों के खाद्य मंत्रियों की अहम बैठक, कई मुद्दों पर हुई विस्तृत चर्चा

इस बैठक में भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) के वरिष्ठ अधिकारी, उपभोक्ता मामले विभाग के सचिव और वरिष्ठ अधिकारी, देश के प्रमुख प्लास्टिक उत्पाद निर्माता, सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) के प्रतिनिधि और इससे जुड़े अन्य विशेषज्ञ शामिल थे.

Last Updated : Sep 30, 2019, 12:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details