दिल्ली

delhi

ट्रंप की भारत यात्रा के सकारात्मक परिणाम निकलने चाहिए : पीएल पुनिया

By

Published : Feb 24, 2020, 5:21 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 10:20 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ चुके हैं. ट्रंप की इस यात्रा पर कांग्रेस ने सवाल खड़े किए हैं और उसका कहना है कि ट्रंप की इस यात्रा के सकारात्मक परिणाम निकल चाहिए. अमेरिकी राष्ट्रपति की यह यात्रा किसी तरह की 'पॉलिटिकल कैंपेनिंग' नहीं होनी चाहिए और इसमें देश के हित के लिए कई मुद्दों पर बातचीत भी होनी चाहिए.

पीएल पुनिया
पीएल पुनिया

नई दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी भारत यात्रा के पहले दिन अहमदाबाद में प्नधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम को संबोधित चुके हैं. भले ही ऐसा माना जा रहा है कि भारत अमेरिका की रणनीतिक साझेदारी पर यह यात्रा सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है, लेकिन कांग्रेस पार्टी का यह मानना है कि इस यात्रा के अच्छे परिणाम भी भारत को मिलने चाहिए, जिसके लिए देश के अहम मुद्दों को अमेरिकी राष्ट्रपति के सामने उठाने की बेहद जरूरत है.

ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कांग्रेस के राज्यसभा सांसद पीएल पुनिया ने कहा, 'हम केवल यही चाहते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति की यह यात्रा भारत के लिए लाभयादक साबित हो. भारत के अमेरिका के साथ जो भी मसले हैं, उन पर काम किया जाए, H1B वीजा का मुद्दा अमेरिकी राष्ट्रपति के सामने उठाया जाए.'

पीएल पुनिया का बयान.

डोनाल्ड ट्रंप जब से अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं, तब से वह 'अमेरिका फॉर अमेरिकन' के एजेंडा पर काम कर रहे हैं, जिससे अमेरिका में रहने वाले भारतीयों पर हमेशा यह तलवार लटकी रहती है कि कब उन्हें वहां से वापस भेज दिया जाए.

पुनिया ने यह भी कहा, 'ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी राष्ट्राध्यक्ष ने अपने भारत दौरे से पहले नकारात्मक टिप्पणी करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच किसी भी तरह की ट्रेड डील नहीं की जाएगी. फिर भी हमें यह उम्मीद है कि इस दो दिन के दौरे में पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच जो भी बात होगी, उसका परिणाम भारत के लिए सकारात्मक निकलेगा.'

पढ़ें :मोटेरा में नमस्ते ट्रंप : अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा- दुनिया को भारत की कामयाबी पर गर्व

बता दें कि भारत की ओर से 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने संबोधित किया. हालांकि इस कार्यक्रम पर सवाल खड़े करते हुए कांग्रेस पार्टी ने तंज कसा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति की यह यात्रा किसी तरह की 'पॉलिटिकल कैंपेनिंग' नहीं होनी चाहिए और इसमें देशहित के लिए कई मुद्दों पर बातचीत भी होनी चाहिए.

H1B वीजा और व्यापार के मुद्दों के साथ-साथ भारत की आर्थिक मंदी का मुद्दा उठाते हुए पुनिया ने यह उम्मीद भी जताई कि अमेरिका और भारत के रिश्ते अच्छे होने का प्रभाव देश की अर्थव्यवस्था पर भी पड़ सकता है, जिससे भारत की आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना भी जताई जा सकती है.

Last Updated : Mar 2, 2020, 10:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details