दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

श्रद्धालु अब बाबा बैद्यनाथ और बासुकीनाथ के कर सकेंगे दर्शन

श्रद्धालुओं को बाबाधाम और बासुकीनाथ धाम में भगवान शिव के दर्शन करने की अनुमति मिल गई है. झारखंड सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त सचिव मनीष तिवारी ने इसे लेकर देवघर और दुमका के डीसी को निर्देशित कर दिया है. कोरोना संक्रमण की वजह से दोनों मंदिरों में आम श्रद्धालुओं की एंट्री बंद थी. सावन महीने में दर्शन को लेकर गोड्डा के बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी.

By

Published : Aug 26, 2020, 8:15 PM IST

basukinath dham
बाबा बैद्यनाथ

रांची : अब श्रद्धालु बाबाधाम और बासुकीनाथ धाम में भगवान शिव के दर्शन कर सकेंगे. झारखंड सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग के संयुक्त सचिव मनीष तिवारी ने इसे लेकर देवघर और दुमका के डीसी को निर्देशित कर दिया है.

दर्शन के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं. 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग और बासुकीनाथ मंदिर में सिर्फ झारखंड के लोग ही दर्शन कर पाएंगे. प्रति घंटा सिर्फ 50 लोगों को ही दर्शन की अनुमति होगी. प्रतिदिन सिर्फ चार घंटे ही दर्शन की छूट रहेगी. यानी प्रतिदिन 200 श्रद्धालु दोनों मंदिरों में बाबा के दर्शन कर पाएंगे.

बाबाधाम और बासुकीनाथ धाम दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन एंट्री पास लेना होगा. इस दौरान एमएचए और झारखंड के आपदा प्रबंधन की ओर से जारी निर्देशों का पालन करना होगा. दर्शन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करनी होगी. श्रद्धालु मास्क लगाकर ही मंदिर में प्रवेश करेंगे. इससे पहले थर्मल स्क्रीनिंग और हैंड सेनेटाइज भी किया जाएगा.

दरअसल, कोरोना संक्रमण की वजह से दोनों मंदिरों में आम श्रद्धालुओं की एंट्री बंद थी. सावन के महीने में दर्शन को लेकर गोड्डा के बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी. सुप्रीम कोर्ट ने 31 जुलाई को इसे लेकर निर्देश जारी किए थे.

पढ़ें :-एमसीआई ने एमबीबीएस के लिए विदेश जाने वाले छात्रों को दी छूट

उसी निर्देश के आलोक में झारखंड के आपदा प्रबंधन विभाग ने दोनों मंदिरों में दर्शन के लिए स्वीकृति दी है. दर्शन के मद्देनजर देवघर और दुमका के उपायुक्तों ने भी आपदा प्रबंधन विभाग को 25 अगस्त को पत्र भेजा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details