दिल्ली

delhi

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने पेमा खांडू, ग्रहण की शपथ

By

Published : May 29, 2019, 7:06 PM IST

पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की है. उनके साथ उनके मंत्रीमंडल के 11 मंत्रियों ने भी शपथ ली. इस दौरान असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय के मुख्यमंत्री मौजूद रहे.

सपथ ग्रहण करते पेमा खांडू.

ईटानगर: बीजेपी को भारी मतों से जीत दिलाने वाले पेमा खांडू ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. राज्यपाल ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) बी डी मिश्रा ने खांडू को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन दोरजी खांडू कन्वेंशन सेंटर में किया गया था.

खांडू के मंत्रीमंडल के 11 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की. शपथ ग्रहण समारोह में असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मेघालय के मुख्यमंत्री शामिल हुए.

पेमा खांडू के साथ अन्य मंत्री.

बता दें, अरुणाचल में कुल 60 विधानसभा सीट हैं. इन्में से 41 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. चुनाव परिणाम के अनुसार बीजेपी ने 41 में से तीन सीटों पर निर्विरोध और 38 सीटों पर मतदान के बाद जीत हासिल की है.

पढ़ें: अरुणाचल प्रदेश के 60 में से 56 विधायक करोड़पति, CM भी शामिल

वहीं केंद्र में सहयोगी दल जेडीयू को सात सीटें और नैशनल पीपल्स पार्टी को पांच सीटें हासिल हुई है. कांग्रेस को भी चार सीटे मिली है, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल को एक और निर्दलीयों को दो सीट मिली हैं.

शपथ ग्रहण समारोह के दृष्य.

लोकसभा चुनाव के साथ ही अरुणाचल प्रदेश में चुनाव हुए थे, जिसका परिणाम 23 मई को आया है. पेमा खांडू दूसरी बार अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बन गए हैं.

पेमा खांडू के साथ अन्य मंत्री.

बता दें, आज ही नवीन पटनायक ने भी पांचवीं बार ओडिशा के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण की. उनके साथ उनके मंत्रीमंडल के 20 मंत्रियों ने भी शपथ ग्रहण की है. इसके साथ ही नवीन के नाम ओडिशा में पांचवीं बार सीएम बनने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details