दिल्ली

delhi

एयरस्पेस बंद करने पर भारत ने कहा- 'उम्मीद है PAK को अपनी गलती का अहसास होगा'

By

Published : Sep 20, 2019, 11:12 AM IST

Updated : Oct 1, 2019, 7:34 AM IST

पाकिस्तान ने राष्ट्रपति कोंविद के बाद पीएम मोदी के विमान को भी अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति नहीं दी है. भारत ने पाक के इस हरकत पर कहा कि यह पाक के लिए दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है. पढ़ें पूरी खबर...

विजय गोखले

नई दिल्लीः भारत ने पीएम मोदी के अमेरिका दौरे के लिए पाकिस्तान से उसके हवाई क्षेत्र से विमान गुजरने के लिए अनुमति मांगी थी, लेकिन पाकिस्तान ने अनुमति नहीं दी. भारत ने पाक के इस कदम को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान को अपनी हरकतों का जल्द अहसास होगा.

पाकिस्तान ने कश्मीर में मौजूदा स्थिति का हवाला देते हुए मोदी के विमान को अपने वायुक्षेत्र के इस्तेमाल की इजाजत देने से इनकार कर दिया था.

गौरतलब है कि इससे पहले पाकिस्तान ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को आइसलैंड के आधिकारिक दौरे के दौरान अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति देने से मना कर दिया था.

विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है जहां एक देश ने दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्ष या शासनाध्यक्ष को अपने वायुक्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति देने से इनकार कर दिया.

यह पूछे जाने पर कि क्या भारत अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (आईसीएओ) जैसे वैश्विक मंच पर यह मुद्दा उठाएगा, गोखले ने कहा कि जहां तक किसी अंतरराष्ट्रीय संगठन में जाने की बात है, हम इस पर गौर करेंगे. फिलहाल ऐसा करने का कोई इरादा नहीं है. लेकिन अगर वे आईसीएओ के नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो हम इस पर विचार कर सकते हैं.

पढ़ेंःपाकिस्तान ने मोदी के विमान को नहीं दी अनुमति, भारत ने की कड़ी निंदा

बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त को पाकिस्तान के इस निर्णय से अवगत करा दिया गया है.
उन्होंने कहा कि कश्मीर की वर्तमान स्थिति और वहां भारत के रुख और अत्याचार के मद्देनजर हमने निर्णय किया है कि हम भारतीय प्रधानमंत्री की उड़ान के लिए हमारे वायु क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करने देंगे.

Last Updated : Oct 1, 2019, 7:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details